World Tourism Day 2022: विश्व पर्यटन दिवस का इतिहास और उनके महत्व

Follow us on

विश्व पर्यटन दिवस का इतिहास और उनके महत्व

World Tourism Day 2022: लोग अपने दैनिक जीवन के पूर्ति के लिए इतना व्यस्त हो जाते है की एक समय आने के बाद उन्हें लगता है की अब उनके जीवन में कुछ उजाला होने वाला है . लोग पुरे साल इतने बीजी रहते है की दिवाली आते ही उन्हें लगता है अब मुझे छुट्टी मिलेगी तो कहीं जाकर कुछ घूम फिर आए .

और इन बीजी शिड्यूल के कारन वे अपने परिवार को समय नहीं दे पाते है . और उन्हें छुट्टी मिलते ही पूरा परिवार किसी रमणीक जगह पर घूमने के लिए चले जाते है . इसके लिए वह इन्तजार कर रहे होते है और फिर दोस्तों के साथ मिलकर प्लान बनाकर घूमने फिरने परिवार के साथ निकल पड़ते है . कुछ लोग अपने टाइम पास के लिए जाते है तो कुछ लोग भोग विलासिता के लिए तो कुछ लोग मजबूरीवस जाते है.

इसी घूमने फिरने का देश और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय पर्यटन के नाम से नामकरण करती है . पर्यटन से देश की आय का एक हिस्सा मन जाता है . इसलिए हर देश की सरकार पर्यटन विभाग को विकसित कर रही है . और पर्यटन के महत्व को चिह्नित करने के लिए हर साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है।

विश्व पर्यटन दिवस की शुरुआत साल 1970 में यूनाइटेड नेशंस वर्ल्ड टूरिज्म आर्गेनाईजेशन के द्वारा की गई थी . और विश्व में पहली बार 27 सितम्बर 1980 को विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया था . तभी से सभी देश 27 सितम्बर को विश्व पर्यटन दिवस के रूप में सेलिब्रेट करती है .

विश्व पर्यटन दिवस का उद्देश्य( Aim of World Tourism Day)

इस दिवस को सेलिब्रेट करने का मुख्या उद्देश्य है पर्यटन को बढ़ावा देना . आपने देखा होगा जब कोविड के समय रोजगार ख़तम हो गया था तो सभी देश lockdown के समाप्ति के बाद पर्यटन के लिए फ्री में सभी देश को आमंत्रित कर रहे थे . क्योंकि उससे रोजगार के साधन बनते है .

पर्यटन से रोजगार पैदा होते है . जो लोग घूमने जाते है वो वहां रुकते है खाते-पीते है शॉपिंग करते है. इससे टूरिज्म के रोजगार को बढ़ावा मिलता है . पर्यटन के प्रति जागरूकता लाने के लिए हर साल 27 सितम्बर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है और लोगों को टूरिस्ट प्लेस के प्रति आकर्षित किया जाता है .

Read Also : Durga Puja 2022 in Hindi-दुर्गा पूजा के महत्व और पौराणिक कथाएँ

विश्व पर्यटन दिवस 2022 का थीम

इस वर्ष विश्व पर्यटन दिवस की थीम है ‘रीथिंकिंग टूरिज्म’ यानि पर्यटन पर पुनर्विचार है। कोविड महामारी से पर्यटन बिलकुल ख़तम हो गया था . जिसे फिर से विकसित किया जा रहा है .

विश्व पर्यटन दिवस 2022 का मेजवानी इंडोनेशिया कर रहा है । इंडोनेशिया एक ऐसा देश है जो अपनी शानदार हॉस्पिटेलिटी के लिए जाना जाता है। यहां पर्यटन को आय का एक प्रमुख स्रोत माना जाता है।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.