World Mental Health Day 2022-आइए विश्व मानसिक स्वस्थ्य दिवस पर लोगों को जागरूक करें .

Follow us on

World Mental Health Day 2022-आइए विश्व मानसिक स्वस्थ्य दिवस पर लोगों को जागरूक करें .

World Mental Health Day 2022 : आज दिन सोमवार है और आज 10 अक्टूबर है . आज पूरी दुनिया World Mental Health Day यानि विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस बहुत ही धूम धाम से मना रही है . क्योंकि हमारा मानसिक स्वास्थय हमारे लिए बहुत मायने रखता है . किसी ने ठीक ही कहा है की स्वास्थय शरीर में स्वास्थय दिमाग का वास होता है .

हर साल 10 अक्टूबर को वर्ल्ड मेन्टल हेल्थ डे सेलिब्रेट किया जाता है जिसका मुख्या उद्देश्य है की मानसिक स्वस्थ्य के बारे में लोगों को जागरूक करना या जागरूकता बढ़ाना . मानसिक स्वस्थ्य हर किसी के लिए बहुत ही जरुरी धन है .

World Mental Health Day 2022-आइए विश्व मानसिक स्वस्थ्य दिवस पर लोगों को जागरूक करें .

सभी देश की सरकारें आज इस मुद्दे पर बढ़ चढ़ कर भाग ले रही है क्योंकि पूरी दुनियां ने अभी दो साल तक भयंकर महामारी कोविड 19 का भयंकर रूप देखा है . क्या दुनिया इसके लिए पहले से तैयार थी ? नहीं . लेकिन मानसिक स्वस्थ्य के बारे में हम सभी को तैयार रहना होगा .

विश्व मानसिक स्वस्थ्य के मुद्दों पर काम करने वाले सभी लोगों को अपने काम के बारे में बात करने का अवसर प्रदान करता है. मानसिक स्वास्थ्य देखभाल को दुनिया भर के लोगों के लिए वास्तविकता बनाने के लिए और क्या करने की आवश्यकता है, इस बारे में ज्यादा फोकस करता है.

इसलिए एक बार फिर हमें ये याद रखना है कि विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) का मुख्य उद्देश्य है विश्व में मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाना और इसके समर्थन में प्रयास करना ।

Read Also : कैसे एक डाकू बना महान संत और लिख डाली रामायण महाकाव्य

विश्व में मानसिक स्वास्थ्य  कि शुरुआत कब हुई थी ?

वर्ल्ड मेन्टल हेल्थ दिवस कि शुरुआत 1992 में वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ की पहल पर हुई थी। लेकिन सर्वप्रथम इसे 10 अक्टूबर 1992 को मनाया गया था . वर्ल्ड मेन्टल हेल्थ दिवस का कि शुरुआत करने का श्रेय वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ के डिप्टी सेक्रेटरी रिचर्ड हंटर को जाता है . विश्व मानसिक स्वस्थ्य दिवस कि पहल कि इसकी शुरुआत इसने ही कि थी .  उस समय वर्ल्ड मेन्टल हेल्थ दिवस का मुख्य उद्देश्य था मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जनता के बीच सिर्फ जागरूकता पैदा करने के अलावा कोई खास विषय नहीं था।

उसके दो साल बाद यानि 1994 को महासचिव यूजीन ब्रॉडी ने एक सुझाव दिया कि विश्व मानसिक स्वस्थ्य दिवस को एक थीम होगा एक विषय होगा  और उसी को ध्यान में रखकर मनाया जाएगा . और पहली बार 1994 में एक थीम के साथ विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया और थीम था – ”दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करना”.

और साल 2022 में भी एक नई थीम के साथ मनाया जाता है। लेकिन इस वर्ष वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ की तरफ से सभी के लिए ‘मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को वैश्विक प्राथमिकता बनाएं’ (Make Mental Health and Well-Being for All a Global Priority) यही थीम रखी गई है।

दुनिया भर के कई देश ऐसे है जो विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाने से पहले मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह भी मनाते हैं। भारत में भी मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बातचीत अब सार्वजनिक तौर पर की जा रही है। खास कर कोरोना महामारी के बाद मेंटल हेल्थ को लेकर लोग और भी जागरुक हो गए हैं। सोशल डिस्टेंसिंग, वर्क फॉर होम, अकेले रहने जैसी कई चीजों ने इन कुछ सालों में लोगों की मेंटल हेल्थ पर निगेटिव असर डाला है। भारत में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से निपटने वालों की मदद करने के लिए कई संगठन भी बनाए गए हैं।

Must Read : भारतीय वायुसेना दिवस कब और क्यों मनाया जाता है ?

सरकार का नजरिया

इसके सुधर के लिए सरकार एक वेबसाइट लॉन्च करेगी जिससे लोगों की काफी मदद होगी. इससे दुनिया भर के मेंटल डिसऑर्डर से जूझ रहे लोगों को काफी मदद मिलने की उम्मीद है.

FAQ

Q1.विश्व मानसिक स्वास्थय दिवस कब मनाया जाता है ?

Ans:- 10 अक्टूबर हर साल मनाया जाता है.

Q2.विश्व मानसिक स्वस्थ्य दिवस का उद्देश्य क्या है ?

Ans:- विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) का उद्देश्य विश्व में मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाना और इसके समर्थन में प्रयास करना है।

Q3.विश्व मानसिक स्वास्थय दिवस सर्वप्रथम कब और किसने मनाया था ?

Ans:- इसकी शुरुआत 1992 में वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ की पहल पर हुई थी। और 10 अक्टूबर 1992 को वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ (World Federation for Mental Health) के उप-महासचिव रिचर्ड हंटर (Richard Hunter) की पहल पर इसकी शुरुआत  की .

Q4. विश्व मानसिक स्वस्थ्य दिवस कि थीम के साथ मनाए जाने की शुरुआत कब हुई ?

Ans:- साल 1994 से हर वर्ष एक थीम के साथ मनाया जाएगा यह घोषणा महासचिव यूजीन ब्रॉडी (Eugene Brody) के सुझाव पर यह किया गया . और पहलीबार एक नई थीम के साथ मनाया गया। पहली बार इसकी थीम “दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार” रखी गई थी। 2018 में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के मौके पर ब्रिटेन (UK) की प्रधानमंत्री थेरेसा ने जैकी डॉयल को देश का पहला आत्महत्या रोकथाम (Suicide Prevention Minister) मंत्री नियुक्त किया था।

Q5.भारत ने अपना राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम (NMHP) कब शुरू किया ?

Ans:- 1982 में.

Q6. विश्व मानसिक स्वास्थय दिवस 2022 का थीम क्या है ?

Ans:- इस वर्ष यानि 2022 में  वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ की तरफ से सभी के लिए ‘मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को वैश्विक प्राथमिकता बनाएं’ (Make Mental Health and Well-Being for All a Global Priority) इसकी थीम रखी गई है।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.