Top 5 Current Affairs today in Hindi: 14 November 2022- Pxxstory.com

Follow us on

Top 5 Current Affairs today in Hindi: 14 November 2022.

Top 5 Current Affairs today in Hindi 13 November 2022 : दोस्तों प्रस्तुत है 10 नवम्बर 2022 के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स के प्रश्नों की श्रृंखला हैं। ये सभी Current Affairs, SSC, UPSSSC, UPTET Railway और अन्य सभी एकदिवसीय परिक्षा के लिए ( 14 November 2022 Current Affairs in Hindi ) बहुत ही उपयोगी साबित होंगे।

Current Affairs Today 14 November 2022 in Hindi

Top 5 Current Affairs today in Hindi: 14 November 2022- Pxxstory.com

Q1. 41वां अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला का उद्घाटन कौन किया ?
(a) निर्मला सीतारमण
(b) पियूष गोयल
(c) डी वाई चंद्रचूड़
(d) अमित शाह
Ans:- पियूष गोयल– 41वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान दिल्ली में किया गया जिसका उद्घाटन केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने किया। यह मेला 14 नवंबर से 27 नवंबर तक चलेगा। और इस मेले की थीम इस बार ”वोकल फार लोकल, लोकल टू ग्लोबल” रखी गई है। मेले में ”आजादी का अमृत महोत्सव” की भी झलक देखने को मिलेगी। ”वोकल फोर लोकल” अभियान के तहत भारतीय उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे। मेले में लगभग 2500 प्रदर्शक शामिल होंगे।

बिहार, झारखंड और महाराष्ट्र इस बार इस मेले में भागीदार राज्य हैं जबकि उत्तर प्रदेश और केरल को फोकस राज्य का दर्जा दिया गया है। मेले में 29 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश शामिल होंगे। लद्दाख पहली बार भाग ले रहा है। मेले में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, बहरीन, बेलारूस, ईरान, नेपाल, थाईलैंड, तुर्की, यूएई, वियतनाम, चीन, टुनिशिया, लेबनान और रिपब्लिक आफ तुर्की भी प्रतिभाग करेंगे।

Daily Current Affairs in Hindi-महत्वपूर्ण घटनाक्रम पर आधारित सामान्य ज्ञान

Q2. बाल दिवस ( Childrens Day) कब मनाया जाता है ?
(a) 20 मार्च
(b) 12 जुलाई
(c) 15 सितम्बर
(d) 14 नवंबर
Ans:- 14 नवंबर– हर साल भारत में 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता है। बाल दिवस बच्चों को उनकी जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की जयंती को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है क्योकि वे बच्चों से बहुत स्नेह करते थे। बच्चे भी उन्हें चाचा नेहरू कहकर बुलाते थे।

Read Also :- 13 November 2022 Current Affairs in Hindi – 13 नवंबर के महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान

Q3. हाल ही में नतासा पर्क किस देश की पहली महिला राष्ट्रपति चुनी गई ?
(a) स्लोवाकिया
(b) स्लोवेनिया
(c) युगोस्लवाकिया
(d) लेबनान
Ans:- स्लोवेनिया– उदारवादी नेता नतासा पर्क मूसर यूरोपीय देश स्लोवानिया की पहली महिला राष्ट्रपति चुनी गई हैं।उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव के लिए हुए ‘रन-ऑफ’ में देश के पूर्व विदेश मंत्री एंजे लोगर को हराया। मूसर (54) 1991 में यूगोस्लाविया के विघटन के बाद एक स्वतंत्र देश के रूप में अस्तित्व में आए स्लोवानिया की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी। वे एक पेशे से वकील थी।
‘रन-ऑफ’ एक मतदान प्रणाली है, जिसमें पहले दौर में सर्वाधिक मत हासिल करने वाले दो उम्मीदवार दूसरे दौर में प्रवेश करते हैं और उसमें जीत दर्ज करने वाले प्रत्याशी को विजेता घोषित किया जाता है।

Q4. विश्व मधुमेह दिवस कब मनाया जाता है ?
(a) 20 मार्च
(b) 12 जुलाई
(c) 15 सितम्बर
(d) 14 नवंबर
Ans:-14 नवंबर– हर साल ‘वर्ल्ड डायबिटीज डे 2022’ 14 नवंबर को सर फ्रेडरिक बेंटिंग की जन्म तिथि पर मनाया जाता है. सर फ्रेडरिक बेंटिंग ने चार्ल्स हरबर्ट के साथ मिल कर इंसुलिन हार्मोन की खोज की थी.वर्ल्ड डायबिटीज डे 2022 की थीम है एक्सेस टू डायबिटीज एजुकेशन (Access to Diabetes Education। यह एक डायबिटीज एक तरह का मेटाबोलिक डिसऑर्डर होता है. इस बीमारी के बारे में शिक्षा के माध्यम से जागरूकता फैलाई जा सकती है.

Read : मातृ-दिवस पर निबंध (Mother’s Day Essay)

Q5. क्रिकेट विश्वकप 2023 की मेजवानी कौन देश करेगा ?
(a) भारत
(b) पाकिस्तान
(c) श्रीलंका
(d) बांग्लादेश
Ans:-भारत -ICC World Cup 2023 की मेजवानी भारत को मिली है। यह पहला मौका है जब भारत अकेले ही विश्वकप की मेजबानी करेगा। इससे पहले तीन बार संयुक्त रुप से भारत मेजबान बन चुका है। संयुक्त रुप से भारत ने 1987, 1996 और 2011 में विश्वकप की मेजबानी कर चुका है।
इस मैच का आयोजन 2023 में अक्टूबर-नवंबर के बीच किया जाएगा। और इसे भारत के 10 बड़े शहरों में विश्वकप के मैचों का आयोजन किया जाएगा। इन शहरों के नाम इस प्रकार है : लखनऊ, कानपूर, कोलकाता, चेन्नई, दिल्ल, अहमदाबाद, हैदराबाद, मुंबई, मोहाली और बेंगलुरु।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.