How to Cure Bad Breath Permanently-मुंह की बदबु से कैसे छुटकारा पाएं

How to Cure bad breath fast -मुंह की दुर्गंध से कैसे निजात पाएं

मुह की बदबु हो या सांस की बदबू (Bad breath) ये हमारे लिए बहुत बडी problem है। अगर आपके मुंह से दुर्गण्ध या बास आती हो तो कोई भी आपसे बात करना नही चाहेगा, Therefore सब आपसे दुर भागेगा । और ईस तरह आप हंसी के पात्र बन सकतें हैं।

लोग आपसे बात करेगा, लेकिन ज्योहि वो आपके पास आने चाहेग, उसे याद आ जाएगा कि आपके मुंह से सडे हुए जानवर की बदबु (या बास ) आती है |

आप अगर किसी औफ़िस में काम करते होंगे तो सभी आपसे बात करने से कतरते होंगें जब बहुत ही जरुरी काम होगा तभी आपसे कोई आपके कोलिल्ग (colleage) बात करता होगा, वो भी दुर से या अपने मुंह (mouth) पर रुमाल रख लेते होंगें। कभी-कभी मुंह की बदबू से शर्मिन्दगी उठानी पडती होगी । माउथ स्मेल्लिंग अच्छी बात नही है,इससे कई प्रकार की बीमारियाँ भी हो सकती है, ईस दुरगन्ध या बास को आप घरेलू या अग्रेंजी दवाओ का इस्तेमाल करके ठीक कर सकते है।

आप कितने भी महंगे कपडे और ईत्र लगाए हुए होगे, लेकिन ज्योही आप अपना मुंह खोलेंगें, और आपके मुह से सडे हुए जानवर जैसी दुरग्न्ध आएगी, आपकी ईमेज को मिट्टी में मिला देगी।
आप रोजाना ब्र्श करते है, और फ़िर भी आपके मुह से बदबू आती है, ये अच्छी बात नही है, ईस बदबू को कैसे हटाया जाय|

Bad breath reason-मुंह से य़ा सांसों से बदबू क्यों आता है

मूंह से बदबू आने के कई कारन हो सकते है जैसे कि रोज-रोज ब्रश या मुंह की सफ़ाई न करना, जीभ की अच्छी से सफ़ाई न करना, खट्टी-मिठी या चट्पटी चीजें का खाना, ईनका एक कन हमारे दांत मे चिपककर रह जाता है, जो बदबू का कारन बनता है और इससे कीटाणु भी जल्दी लगते है। कभी-कभी मसुडों में ईन्फ़ेक्शन की वजह से भी बदबू आती है । मुंह से बदबू आने के निम्न कारन हो सकते है:-

  • दांतों में कीडे का लगना,
  • पेट में कब्ज यानि पाचन-तंत्र मे गडबडी का होना,
  • जंक या फ़ास्ट-फ़ुड का खाना
  • दांतों में रोजाना ब्रश न करना
  • मुंह की कोई बीमारी होना,
  • भोजन करने के बाद बराबर से मुंह को साफ़ न करना,

मुंह के बदबू दूर करने के घरेलु उपचार (Bad breathing domestic solution)

दोनो टाईम ब्रश करें:- मुंह के बदबू हटाने के लिए आपको सुबह और शाम दोनो टाईम ब्रश करना चाहिए क्योकिं रात को खाना खाने के बाद अच्छी से मुंह की सफ़ाई नही हो पाती है, और भोजन के कुछ कन दांत से चिपककर रह जाते है, यही बदबू का कारन बनता है। रात को सोने के पहले ब्रश करें।

जीभ की सफ़ाई :- रोजाना ब्र्श के बाद जीभ की अच्छी से सफ़ाई करें।

लॉनग (clove) का रोजाना सेवन करे:- अगर आपके मूंह से बहत ज्यादा दुर्गन्ध आता है तो आप सुबह-शाम लोंग को मुंह में रख सकते है।

ईलाइची का सेवन करें:- माउथ फ़्रेशनर के रुप में ईलाईची अच्छा होता है, अत: आप ईलाइची को मुंह में रखकर चुस सकते है ।

पानी से कुल्ला करे:- रोज रात को सोने से पहले किसी बर्तन मे थोडा सा पानी लेकर उसमे एक छटांक नमक डालकर गुनगुना कर ले और उस पानी से रोज कुल्ला करें, ईससे आपके मुंह के कीटानु मर जाएगे और मुह भी साफ़ रहेगा ।

ज्यादा पानी पीए:- ज्यादा पानी पीने से मुंह साफ़ रहता है और इससे बदबू नही आएगी।

माउथ फ़्रेशनर : माउथ फ़्रेशनर का उपयोग करें।

Disqus Comments Loading...

This website uses cookies.