Categories: Paragraph

21 सितम्बर 2020 Current Affairs Hindi | Daily Current affairs

21 सितम्बर 2020 Current Affairs Hindi | Daily Current affairs

21 सितम्बर 2020 Current Affairs Hindi. We collect important information from various newspapers and other places for providing better knowledge . Which will guide and help you different Examinations like SSC , IBPS, UPSC, Railway, Banking and LDC. 21 सितम्बर 2020 Current Affairs will guide you forever hence do not forget and always visit.

Q1.विश्व शांति दिवस कब मनाया जाता है ?
1. 15 अप्रैल
2. 20 जुलाई
3. 15 अगस्त
4. 21 सितम्बर
Ans- 21 सितम्बर

विश्व भर में सभी देशों तथा उनके नागरिकों के बीच शांति व सद्भाव कायम रहे इसी उद्देश्य से हर साल 21 सितंबर का दिन विश्व शांति दिवस के रूप में मनाया जाता है इस दिवस के जरिये दुनिया भर के देशों और नागरिकों के बीच शांति के सन्देश का प्रचार व प्रसार किया जाता है। हर साल ये दिवस अलग-अलग थीम पर मनाया जाता है। शांति माना ये शब्द कही गुम सा हो गया है फिर भी इस शब्द को कायम रखने के लिए साल में एक दिन रखा गया है जिसे हम विश्व शांति दिवस (World Peace Day) के रूप में मनाते है। बस एक दिन हर देश में जगह-जगह सफ़ेद रंग के कबूतरों को उड़ाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने साल 1982 में इस दिवस
को मनाने का संकल्प किया World
Peace Day 21 सितंबर को हर साल मनाया जाता हैं।

Q2. इंटरनेशनल डे ऑफ पीस की स्थापना कब हुई ?
1. 21 सितम्बर
2. 10 अक्टूबर
3. 30 अक्टूबर
4. 2 अक्टूबर
Ans- 21 सितम्बर

1981 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इंटरनेशनल डे ऑफ पीस की स्थापना की । दो दशक बाद 2001 में महासभा ने सर्वसम्मति से इस दिन को 24 घंटे अहिंसा और सीजफायर की अवधि के तौर पर मनाने का फैसला किया । संयुक्त राष्ट्र संघ सभी राष्ट्रों और लोगों को अहिंसा का महत्व बताने के लिए इस दिन को मनाते है । यह दिन महात्मा गांधी की अहिंसा की सिख का भी दिन है । बर्ष 2020 का इंटरनेशनल डे ऑफ पीस का थीम है – शेपिंग पीस टूगेदर ।

Current affairs 19 september 2020

Q3. वर्ल्ड अल्जाइमर्स डे कब मनाया जाता हैं ?
1. 15 जुलाई
2. 20 अगस्त
3. 5 सितम्बर
4. 21 सितम्बर
Ans- 21 सितम्बर

पूरी दुनियां में हर साल 21 सितम्बर को वर्ल्ड अल्जाइमर्स डे मनाया जाता हैं । इसका उद्देश्य अल्जाइमर और डिमेंशिया के प्रति लोगो को जागरूक करना है । अल्जाइमर्स में दिमाग मे होनी वाली नर्व सेल्स के बीच होने वाले कनेक्शन को कमजोर करता है । धीरे धीरे यह रोग दिमाग का रूप ले लेता है और याददाश्त को समाप्त कर देता है । जिससे व्यक्ति की सोचने की शक्ति समाप्त हो जाती है ।

Q4. एचसीएल टेक्नालॉजीज ऑस्ट्रेलियाई आईटी समाधान कंपनी किस कम्पनी की अधिग्रहण की घोषणा की ?
1. डीडब्ल्यूएस
2. भेल
3. हिंडालको
4. अम्बुजा ग्रुप
Ans- डीडब्ल्यूएस

एचसीएल टेक्नालॉजीज ऑस्ट्रेलियाई आईटी समाधान कंपनी डीडब्ल्यूएस का अधिग्रहण करेगी। इस कदम से कंपनी को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बाजारों में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद मिलेगी। एचसीएल टेक्नालॉजीज के शेयर पूरी तरह कुल 13.18 करोड़ शेयरों के लिए 15.82 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (850.33 करोड़ रुपये) का भुगतान किया जाएगा। कंपनी ने बयान में कहा कि इसके अलावा डीडब्ल्यूएस के शेयरधारकों को कंपनी द्वारा हाल में घोषित किए गए 0.03 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर प्रति शेयर का लाभांश भी दिया जाएगा। एचसीएल टेक्नालॉजीज ने बताया कि डीडब्ल्यूएस के अधिग्रहण से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में हो रही डिजिटल पहल में कंपनी का योगदान उल्लेखनीय रूप से बढ़ेगा और प्रमुख उद्योगों में एचसीएल का ग्राहक आधार मजबूत होगा। कंपनी ने बताया कि सौदे के लिए अभी नियामक मंजूरियां ली जानी बाकी हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि नियामक मंजूरियां मिलने के बाद दिसंबर 2020 तक अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। डीडब्ल्यूएस में 700 से अधिक कर्मचारी हैं और मेलबर्न, सिडनी, एडिलेड, ब्रिसबेन और कैनबरा में इसके कार्यालय हैं। कंपनी की आय वित्त वर्ष 2020 में 16.79 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर थी।

Q5. इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एकाउंटेंट्स के अध्यक्ष किसे चुना गया ?
1. सौरव गांगुली
2. विकास चौबे
3. बिश्वरूप बसु
4. पी राजू अय्यर
Ans- बिश्वरूप बसु

इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने बिश्वरूप बसु को संस्थान का अध्यक्ष बनाया गया । और पी राजू अय्यर उपाध्यक्ष होंगे। दोनों को 2020-21 के लिये चुना गया है। संसद के कानून से गठित सांवधिक निकाय का मुख्यालय कोलकाता में है। इसके छात्रों की संख्या पांच लाख है और दुनिया भर में इसके 75,000 सदस्य हैं। बसु को संस्थान की केंद्रीय परिषद के लिये 2019-23 अवधि के लिये दोबारा से चुना गया था। वह 2019-20 में उपाध्यक्ष चुने गये थे। अय्यर का वित्त, लागत प्रबंधन, परियोजना प्रबंधन और शिक्षा में विशेषज्ञता है।

Q6. दार्जीलिंग के चाय बगानों में काम करने वाले कितने कर्मचारियों को मिलेगा 20 प्रतिशत का बोनस ?
1. 500
2. 10000
3. 50000
4. 1 लाख
Ans- 1 लाख

करीब 87 दार्जीलिंग चाय बगानों में काम करने वाले कर्मचारियों को वित्त वर्ष 2019-20 के लिये 20 प्रतिशत बोनस दो किस्तों में मिलेगा। दार्जीलिंग टी एसोसिएशन (डीटीए) के एक अधिकारी ने यह घोषणा की कि पहली किस्त 15 प्रतिशत 10 अक्टूबर तक तथा शेष का भुगतान दिवाली से पहले कर दिया जाएगा। इससे करीब एक लाख कर्मचारियों को लाभ होगा ।

Q7. किसे भारतीय सेना की 14 कोर की कमान संभालने का मौका दिया जा रहा है ?
1. पी एस भदौरिया
2. अभिनंदन
3. पीजीके मेनन
4. हरिंदर सिंह
Ans- पीजीके मेनन
लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन, 14 कोर के लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह की जगह लेंगे. लेफ्टिनेंट जनरल मेनन, फिलहाल सेना मुख्यालय में शिकायत सलाहकार बोर्ड (सीएबी) के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में तैनात हैं. वह सीधे सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को रिपोर्ट करते हैं. वह इस साल जनवरी से सिख रेजिमेंट के कर्नल ऑफ द रेजिमेंट भी रहे हैं.

Q8. हाल ही में किस सरकार ने कोविड ऐप का सफलतापूर्वक लांच किया ?
1. योगी सरकार
2. केजरीवाल
3. बघेल
4. चौहान सरकार
Ans- योगी सरकार
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कोविड ऐप लॉन्च किया है. इससे कोरोना संक्रमित मरीजों को रिपोर्ट पाने के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी. अब ऐप पर लॉगइन करने भर से कोरोना मरीजों को अपनी रिपोर्ट मिल जाएगी. यह ऐप OTP आधारित है. कोरोना मरीज को लॉगइन करने के बाद फोन पर मिले OTP को ऐप में सबमिट करना होगा जिसके बाद कोरोना रिपोर्ट देखी जा सकती है.

Q9. किस कम्पनी ने चाइनीज UC ब्राउजर का भारतीय विकल्प iC Browser लांच किया ?
1. टाटा
2. सत्यम कंप्यूटर
3. इंफोसिस
4. रिलायंस
Ans- टाटा

TATA के पूर्व कर्मचारी ने लॉन्च किया UC ब्राउजर का भारतीय विकल्प iC Browser. 4। iC Browser की एक विशेषता यह भी है कि यह किसी भी प्रकार का डाटा स्टोर नहीं करता, जिससे डाटा व अन्य जानकारियां लीक होने की संभावना बिलकुल ख़त्म हो जाती है. इसमें ब्राउजिंग की स्पीड भी काफी तेज़ है. सबसे खास बात यह है कि इसका उपयोग करने के बाद सर्च किया हुआ डाटा हिस्ट्री से स्वत: ही क्लियर हो जाता है.iC Browser ऐप को पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीयनर अर्पित सेठ ने बनाया है जो कि मल्टीनेशन कम्पनी TCS में कई वर्षो तक कार्यरत है ।

Q10. 124 साल बाद चमोली के पहाड़ों पर खिला दुर्लभ प्रजाति का यह फूल जिसका नाम लि‌पैरिस पिगमेइया (Liparis Pygmaea) है, चमोली किस राज्य में है ?
1. उतर प्रदेश
2. उत्तराखंड
3. मध्यप्रदेश
4. झारखंड
Ans- उत्तराखंड
हिमालय की गोद में 124 साल बाद दुर्लभ प्रजाति का फूल पाया गया है. वैज्ञानिकों ने इस फूल की पहचान लि‌पैरिस पिगमेइया (Liparis Pygmaea) के रूप में की है. सिक्किम और पश्चिम बंगाल में यह फूल 100 साल से ज्यादा पहले दिखाई दिया था. अब पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में उत्तराखंड के चमोली जिले में यह फूल दिखाई दिया है. दो महीने पहले भी दो वन्य अधिकारियों को यह फूल दिखाई दिया था. भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण संस्थान के वनस्पति विज्ञान विशेषज्ञों ने इस फूल पर अध्ययन किया और इसकी रिपोर्ट 30 जुलाई को फ्रेंच साइंटिफिटिक जनरल ‘रिर्चडाइना’ में प्रकाशित हुई है. इसके अनुसार दुनिया में लि‌पैरिस पिगमेइया (Liparis Pygmaea) की करीब 320 प्रजातियां है, जिनमें से करीब 48 प्रजातियां भारत में है. इनमें से भी 10 प्रजातियां पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में अब तक मिल चुकी हैं.
संबंधित जानकारी
उत्तराखंड की राजधानी – देहरादून
मुख्यमंत्री – त्रिवेन्द्र सिंह रावत
राजपाल -बेेबी देवी मौर्या

Q11. प्रसिद्ध फैशन डिज़ाइनर शरबती दत्ता का हाल ही में कितने बर्ष की उम्र में निधन हो गया ?
1. 50
2. 55
3. 60
4. 63
Ans- 63

प्रसिद्ध फैशन डिज़ाइनर शरबती दत्ता का हाल ही में 63 बर्ष की उम्र में निधन हो गया ।

Leave a Comment