05 November 2020 current update. | Daily Current Affairs | GK for SSC, Banking, Railway

Loading...

05 November 2020 current update. | Daily Current Affairs.

If you are planning about the Govt job then you are in the right place. We recommend you 05 November 2020 current update. It is based on daily and current happening in India and world history. 05 November 2020 current update is a full-fledge for your competition purpose.

Q1. इंटरनेशनल इंटरनेट डे कब मनाया जाता हैं ?
1. 29 अक्टूबर
2. 30 अक्टूबर
3. 01 नवम्बर
4. 03 नवम्बर

Q2.हाल में फराज खान का निधन हो गया वे किस क्षेत्र से संबंधित हैं ?
1. सिंगर
2. एक्टर
3. बॉलीवुड एक्टर
4. इनमे से कोई नही

Q3.हाल में किस मन्त्रालय ने छात्रों के स्वास्थ्य के लिए ‘चाइल्ड हेल्थ ब्रिगेड’ योजना का शुभारंभ किया ?
1. स्वास्थ्य मन्त्रालय
2. गृह मंत्रालय
3. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय
4. राष्ट्रपति

Q4.क्रिकेट सम्राट विराट कोहली ने आज अपना जन्मदिन मनाया अब वे कितने बर्ष के हो गए ?
1. 30
2. 32
3. 40
4. 45

Q5.हाल में भारत का लोक सेवा प्रसार भारती ने डीटीएच शिक्षा चैनल के किसके साथ समझौता किया ?
1. एम टीवी
2. आकाशवाणी चैनल
3. एमईआईटीवाई
4. इनमे से कोई नही

Q6.हाल में प्रसार भारती ने किसके साथ मिल कर डीडी किसान पर खेती की नई तकनीकों के प्रसार के लिए समझौता ज्ञापन किया ?
1. रिलायंस
2. अडानी
3. इफ्फको
4. इनमे से कोई नही

Q7.हाल ही में किस मंत्री ने केरल के गुरुवयूर में प्रसाद योजना की शुरुआत की ?
1. आयूष मंत्रालय
2. केंद्रीय कृषि विभाग
3. केंद्रीय पर्यटन मंत्री
4. इनमे से कोई नही

Q8.दुनिया का सबसे शक्तिशाली तूफान जो फिलीपींस में तबाही मचा रहा है, वैज्ञानिकों ने इसे क्या नाम दिया ?
1. सुनामी
2. आपदा
3. गोनी
4. इनमें से कोई नही

Q9.हाल ही में जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में पुत्री के साथ सैल्फी अभियान शुरु की किया किस संघ ने किया ?
1. महिला आयोग
2. विश्व संघ
3. राष्ट्र संघ
4. महिला शक्ति केंद्र

Q10.हाल में COVID-19 श्री शक्ति चैलेंज प्रतियोगिता की शुरुआत किसने किया ?
1. भारत सरकार
2. महिला आयोग
3. Mygov.in
4. ईनमे से कोई नही

Answer-sheet

Q1.  Ans- (1)-29 अक्टूबर.

हर साल 29 अक्टूबर को इंटरनेशनल इंटरनेट डे मनाया जाता है। इसका उद्देश्य दूरसंचार और प्रौद्योगिकी के इतिहास को चिन्हित करना है। यह दिन पहला इलेक्ट्रॉनिक संदेश भेजने को चिन्हित करने के वर्ष 1969 में एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में भेजा गया था।

2005 में, पहला मौका था जब दुनिया में 29 अक्टूबर को पहला अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस मनाया।

Read also04 October 2020 current affairs Hindi

Q2.  Ans- (3)
बॉलीवुड एक्टर फराज खान (Faraaz Khan) का निधन हो गया है. वे काफी दिनों से बीमार थे और उनका बैंगलुरु के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था.
वे 46 साल के थे. फिल्म मेहंदी में फराज खान ने रानी मुखर्जी के साथ काम किया था. इस फिल्म में उनके काम को काफी सराहा भी गया था.

Q3.  Ans- (3)
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बच्चों की शिक्षा एवं स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर ‘चाइल्ड हेल्थ लिटरेसी प्रोग्राम’ तथा ‘चाइल्ड हेल्थ ब्रिगेड’ को लॉन्च किया है। शिक्षा और स्वास्थ्य दो ऐसे महत्वपूर्ण स्तंभ हैं जिन पर खुशहाल समाज निर्मित होता है।

Q4.  Ans- (2)
कप्तान विराट कोहली ने आज 32वां बर्थडे मनाया। इनका जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में हुआ था । इन्होंने क्रिकेट में पहले अंडर-19 टीम के कप्तान बने और भारत को वर्ल्ड कप दिलाया. आगे चलकर भारत के ऑल फॉर्मेट कप्तान बने. टेस्ट में टीम को नंबर वन बनाया. ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज उनके ही नेतृत्व में भारत ने जीती. आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान हैं.

जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाए हैं. कोहली के नाम अभी 86 टेस्ट में 53.62 की औसत से 7240 रन हैं. नाबाद 254 उनका सबसे बड़ा स्कोर है. इस फॉर्मेट में वे 27 शतक और 22 अर्धशतक लगा चुके हैं. इसी तरह 248 वनडे में 59.93 की औसत से वे 11867 रन बना चुके हैं. इन रनों में 43 शतक और 58 अर्धशतक शामिल हैं. कोहली ने 82 टी20 मैचों में 24 अर्धशतकों की मदद से 2021 रन बनाए हैं.

Q5.  Ans- (3)
भारतीय लोक सेवा प्रसारक प्रसार भारती ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन भास्कराचार्य नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस एप्लिकेशन तथा भू-सूचना विज्ञान संस्थान के साथ समझौता किया है। इस समझौते के अंतर्गत सभी डीडी फ्री-डिश दर्शकों को डीडी सह-ब्रांड चैनल के रूप में 51 डीटीएच शिक्षा टीवी चैनल उपलब्ध होंगे।

इस समझौते का उद्देश्य ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में हर घर में गुणवत्तापूर्ण शैक्षिक कार्यक्रम पहुंचाना है। देश के प्रत्येक व्यक्ति को कौशल विकास और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की सरकारी प्रतिबद्धता के तहत यह चैनल 24 घंटे नि:शुल्क उपलब्ध होगा।

Q6.  Ans- (3)
सार्वजनिक प्रसारणकर्ता संस्था, प्रसार भारती ने डीडी किसान चैनल पर नई कृषि नवाचारों को प्रसारित करने और बढ़ावा देने के लिए प्रमुख सहकारी उर्वरक कंपनी इफ्को के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
डीडी किसान किसानों के लाभ के लिए विभिन्न नवीन कृषि तकनीकों के बारे में 30 मिनट के 25 एपिसोड प्रसारित करेगा। एमओयू का उद्देश्य किसानों को आत्म निर्भर बनाने के उद्देश्य को हासिल करना है, जिसके लिए नई कृषि तकनीकों के कार्यान्वयन के बारे में बताना आवश्यक है। प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेम्पति ने कहा, ‘‘इस माध्यम से, किसानों को एक आसान भाषा में जानकारी साझा की जाएगी। इन कार्यक्रमों को डिजिटल माध्यम से भी प्रसारित किया जाएगा।

Q7.  Ans- (3)
केन्द्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने प्रसाद योजना के तहत केरल के गुरुवयूर में पर्यटक सुविधा केंद्र का उद्घाटन किया। श्री पटेल ने अंतर्राष्ट्रीय मानकों की सुविधाओं के निर्माण के लिए केन्द्र सरकार द्वारा जारी बजट का उचित उपयोग के लिए राज्य सरकार की प्रशंसा की। उन्होंने पर्यटन मंत्रालय की ओर से हर सहयोग का राज्य सरकार को आश्वासन दिलाया।

इसका उद्देश्य प्रवेश द्वार, सूचना केंद्रों की बुनियादी सुविधाएं, पर्यावरण के अनुकूल साधन, बिजली और ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोत, पेयजल, शौचालय, क्लोक रूम तथा प्रतीक्षा गृह जैसे बुनियादी ढांचे का विकास करना है।

Q8.  Ans- (3)
फिलीपींस में इस साल के सबसे भयंकर तूफान ‘गोनी’ ने दस्तक दे दी है. इस महातूफान के कारण अबतक दस लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई इलाकों में तबाही का मंजर है. जिसके कारण करीब दस लाख लोग प्रभावित हुए हैं. ये तूफान फिलीपींस के लुजोन द्वीप के बिकोल इलाके में टकराया, जहां दस लोगों की जान चली गई. तूफान के दौरान हवा की रफ्तार 235 किमी. तक रही, जबकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये रफ्तार 395 किमी. प्रति घंटा तक भी पहुंच सकती है.
सिर्फ 2020 में फिलीपींस में आने वाला ये 18वां तूफान है. यहां हर साल दो दर्जन के करीब तूफान आते हैं, जिनमें हजारों लोगों की जान जाती है. अभी एक हफ्ते पहले ही फिलीपींस में टाइफून मोलाव आया था, जिसमें करीब 22 लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी. इस दौरान कई लोग बाढ़ के पानी में बह गए थे.

Q9.  Ans- (4)
कश्मीर के राजौरी जिले में स्थित महिला शक्ति केन्द्र ने कल पुत्री के साथ सैल्फी अभियान शुरु किया। यह अभियान महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा पुत्रियों के माता-पिता का सम्मान बढ़ाने के लिए किया गया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इससे लड़कों की अपेक्षा लड़कियों के अनुपात को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। केन्द्र की महिला कल्याण अधिकारी अनम मिर्जा ने बताया कि पुत्री के साथ सैल्फी अभियान विश्वभर में लोकप्रिय हो रहा है। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि वे अपनी पुत्रियों के साथ सैल्फी लेकर इस अभियान को सफल बनाए। महिला शक्ति केन्द्र रजौरी ने चुनिंदा सैल्फियों को पुरस्कृत भी किया है।

Q10.  Ans- (3)
महिलाओं के नेतृत्त्व वाले 6 स्टार्ट अप्स ने यू.एन. वीमेन (UN Women) के सहयोग से MyGov द्वारा आयोजित COVID-19 श्री शक्ति चैलेंज (Shri Shakti Challenge) प्रतियोगिता में जीत दर्ज की है।

MyGov ने यू.एन. वीमेन (UN Women) के साथ मिलकर ‘COVID-19 श्री शक्ति चैलेंज’ को अप्रैल 2020 में शुरू किया था।

उद्देश्य: महिलाओं को स्टार्टअप समाधान के लिये प्रोत्साहन एवं शामिल करने का उद्देश्य उन अभिनव समाधान की खोज करना है जो COVID-19 से निपटने में मदद कर सकता है।

इस प्रतियोगिता में देश भर से कुल 1265 प्रविष्टियाँ भेजी गईं। पूरी तरह स्क्रीनिंग के बाद निर्णायक समिति (Jury) को प्रस्तुतियों के लिये 25 स्टार्टअप को शॉर्टलिस्ट किया गया।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.