International Girl Child Day -अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस कब मनाई जाती है ?

Follow us on

International Girl Child Day -अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस कब मनाई जाती है ?

आज 11 अक्टूबर है और आज का  दिन  बहुत ही उत्तम है क्योंकि आज अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस है . हम इस लेख में जानेंगे की अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस क्यों और कब मनाया जाता है . और इस दिवस को मनाने के पीछे बालिकाओं का क्या कोई हित छिपा है .

11 अक्टूबर को हर साल बालिका दिवस मनाया जाता है . और इस दिवस को मनाने  के पीछे उद्देश्य यह है की बालिकाओं या महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति या महिला सशक्तिकरण के प्रति जागरूक किया जाय अर्थात  विश्व स्तर पर बालिका के समक्ष आने वाली चुनौतियों और उनके अधिकार के संरक्षण के बारे में जागरूक किया जा सके।  इस दिन हर घर में बालिकाओं के प्रति सजग किया जाता है संदेश पहुंचाया जाता है कि आज लड़का और लड़की में कोई अंतर् नहीं  है . जो काम एक लड़का करता है वही काम लड़की उससे बेहतर  कर सकती है .

International Girl Child Day -अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस कब मनाई जाती है ?

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने की शुरुआत कब हुई  ?    

 

अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस कि शुरुआत सबसे पहले एक गैर-सरकारी संगठन ‘प्लान इंटरनेशनल’ ने एक प्रोजेक्ट के रूप में की थी . इस संगठन ने “क्योंकि मैं एक लड़की हूँ” नामक अभियान चलाया है। फिर ये अभियान सभी को को भा गया .

और एक दिन कनाडा सरकार ने एक आम सभा बुलाई और अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा। उसके इस प्रस्ताव को 19 दिसंबर 2011 को संयुक्त राष्ट्र ने पारित कर दिया। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने 11 अक्तूबर के दिन बालिका दिवस मनाने कि आधिकारिक घोषणा भी कर दी . और  इस प्रकार पहली बार 11 अक्तूबर 2012 को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया। और उस समय इसका थीम रखा गया था ‘बाल विवाह को समाप्त करना’।

अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस का थीम

और प्रत्येक साल अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस एक थीम की शुरुआत के साथ शुरु किया था। इस वर्ष यानि अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 2022 की थीम रखा गया “Our time is now—our rights, our future” रखा गया है।प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस एक थीम के साथ मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 2022 का विषय है “हमारा समय अभी है- हमारे अधिकार।” पैट ईयर थीम में ‘माई वॉयस, अवर इक्वल फ्यूचर’, ‘एंडिंग चाइल्ड मैरिज’, द पावर ऑफ एडोलसेंट गर्ल: विजन फॉर 2030 आदि शामिल हैं।

भारत सरकार भी बेटिओं के लिए भी कई तरह के कार्यक्रम चला रही है जैसे बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ  जैसे देश भर में कई प्रोग्राम चल रहे है . हम सभी को इस और जागरूक होना है . तभी बालिका दिवस सफल हो पाएगा .

FAQs

Q1.अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस कब मनाया जाता है ?

Ans:- 11  अक्टूबर

Q2.अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस क्यों मनाया जाता है ?

Ans:- दुनियाभर में बालिकाओं की हिस्सेदारी बढ़ाने, उसके सेहतमंद जीवन से लेकर शिक्षा और करियर के लिए मार्ग बनाने के उद्देश्य से हर साल 11 अक्तूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। इस दिन महिलाओं को उनके अधिकारों और महिला सशक्तिकरण के प्रति जागरूक किया जाता है।

Q3.अन्तराष्ट्रीय बालिका दिवस 2022 का थीम क्या है ?

Ans:- अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 2022 की थीम रखा गया “Our time is now—our rights, our future”

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.