Pxxstory.com

ज्ञान का अटुट भंडार महासागर













जनरल टिकट बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने एक app लांच किया
News

जनरल टिकट बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने एक app लांच किया

how to book general ticket online

General Ticket: भारतीय रेलवे ने अपने यात्रिओ के लिए एक शानदार ऎप लांच किया है। भारतीय रेलवे ने यह  खुशखबरी अपने ग्राहकों के लिए दिया है । रेलवे ने अपने ग्राहकों के लिए एक तोहफ़ा के रुप में  दिया है, जिसका नाम है -utsonmobile app.

आपने देखा होगा रेलवे स्टेशन पर जनरल टिकट(General Ticket)  के लिए लंबी-लंबी कतारें लगी होती है। कई बार क्या होता है कि लंबी कतार के कारण यात्री का ट्रेन छुट जाता है, जिससे उसे कई परेशानियों का सामना करना पडता है। इन सब परेशानियों के देखते हुए , रेलवे ने utsonmobile app को लांच किया है ।

इस ऎप के मदद से आप जनरल टिकट(General Ticket)  घर बैठे बना सकते है और बिना किसी झंझट के ।

जनरल टिकट (General Ticket) बुकिंगऑनलाइन

इस ऎप का नाम utsonmobile app है, जिसे CRIS सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम (Centre for  Railway Information System ) ने बनाया है ।

इस app की मदद से आप टिकट बुकिंग के अलावा टिकट कैंसिल, प्लेटफॉर्म टिकट, वॉलेट से पेमेंट और बुकिंग हिस्ट्री जैसी सुविधाएं भी इससे मिलेगी । इस app एंड्रॉइड व विंडोज फोन के यूजर्स के लिए भी उपलब्ध है। इस app को Google Play Store से फ्री मे डाउनलोड कर सकते है ।

utsonmobile app के कार्य:-

utsonmobile app के द्वारा आप जनरल टिकट बुकिंग, प्लेटफ़ार्म टिकट भी घर बेठे खरीद सकते है ,  या टिकट केंसिल भी करवा सकते है , वो भी mobile पर । इस app में एक wallet  available है , जिसमे आप अपना पैसा जमा रख सकते है और उस पैसा का इस्तेमाल टिकट बनाने में कर सकते है और जब कभी आप कोई टिकट कैंसल करवांएगे तो उसी wallet में पैसा वापस आएगा |

इसमें आप अपना अकाउंट हिस्ट्री तथा अकाउंट मेन्टेन भी कर सकते है | तथा आप बुकिंग हिस्ट्री तथा फंडिंग हिस्ट्री तथा टिकट कैंसिल हिस्ट्री आदि भी देख सकते है |

जनरल ट्रेन टिकट ऑनलाइन

utsonmobile app को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है | इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इसे install करना होगा | ये app Google play store में फ्री में उपलब्ध है | इसे वहां से इनस्टॉल कर ले उसके बाद उसमे आप रजिस्ट्रेशन पेज खुलेगा उसमे आप अपना पूरा डाटा फीड कर दे जैसे -नाम, मोबाइल नंबर, शहर, रेल की डिफ़ॉल्ट बुकिंग टाइप, श्रेणी, टिकट का प्रकार, यात्रियों की संख्या और अक्सर यात्रा करने वाले रूट की जानकारी देनी होगी। रजिस्ट्रेशन पूरा होते ही आर-वॉलिट (R-Wallet) अपने आप जीरो बैलेंस खाता अपने आप खुल जाएगा।

app use करने के लिए भी आपको कोई पैसा नहीं देना होगा और अपने wallet में पैसा डालने के लिए या वॉलेट रिचार्ज कराने की सुविधा रेलवे स्टेशनों के UTS (अनारक्षित टिकट सिस्टम) काउंटर या https://www.utsonmobile.indianrail.gov.in पर उपलब्ध है।

इन्हे भी पढ़ें :- TRS प्रमुख एवं तेलंगाना मुख्यमंत्री और PM मोदी से मुलाकात और अहम् मुद्दे पर बातचीत


General ticket booking online

एक बात और इस ऐप में एडवांस बुकिंग जैसा कोई ऑप्शन नहीं दिया गया है, मतलब आप इस app से रिजर्वेशन टिकट की तरह टिकट नहीं खरीद सकते है |  क्योंकि इस ऐप को नॉन रिजर्व टिकट की बुकिंग के लिए ही बनाया गया है। रिजर्वेशन टिकट की तरह जनरल टिकट भी मोबाइल पर मिलेगा और टिकट की हार्ड कॉपी रखना जरूरी नहीं होगा। इस टिकट को ऐप पर शो टिकट ऑप्शन पर click करके कभी भी टिकट को देखा जा सकेगा।

हाल फिलहाल इस ऐप को उत्तर मध्य रेलवे जोन में शुरू किया जा चूका है। इलाहाबाद स्थित उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय से इस app की अंतिम तैयारी शुरू कर दी गई है और इसी महीने यह ऐप यहां लांच किया जायेगा।

Follow us on

4 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Hello you are welcome for visit my website https://www.pxxstory.com I am owner of this website , my name is Indradev yadav. Pxxstory is a Education website , here you get Nibandh, Essays, Biography, General Knowledge, Mathematics, Sciences, History, Geography, Political Science, News, SEO, WordPress, Make monety tips and many more . My aim to help all students to search their job easily.
shares