World laughter day – Essay quotes , celebrations for children 500+ words

World laughter day – Essay quotes , celebrations for children 500+ words

हंसना स्वास्थय शरीर के लिए लाभदायक है पर निबंध

World laughter day [ विश्व हांस्य दिवस ] Hindi Lekhan 

World laughter day– हर साल मई महीने के पहले रविवार को वर्ल्ड लाफ्टर डे मनाया जाता है . मतलब पुरे विश्व में हंसी का दिन मनाया जाता है .

आपको बता दूँ की हंसी क्या होता है . हम अपने रोजमर्रा के जरूरतों को पूरा करने के क्रम में इतना व्यस्त हो गए है की हमारे पर समय नहीं होता है . और समय भी है तो रिश्ते निभाने का समय नहीं होता है क्योकि हम अपने निजी नीवं में टेंशन से जीते है तो हंसी कहाँ से बहार आएगी . हम सचमुच हंसना भूल गए है .

लोग अपने दैनिक जीवन में इतना अधिक व्यस्त है और इस महंगाई भरी जिंदगी में अपना घर चलने में जैसे कई परेशानिया को लेकर वह बहुत अधिक दुखी है जिसके कारण उसके मन से हंसी गायब जो गया है . हंसी का गायब होना मतलब जिंदगी में अँधेरा ही अँधेरा दिखाई देता है . वह सोचता है कि  हमारा जीवन नरक हो गया है .

World Laughter Day की शुरुआत 10 मई 1998 को भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई से हुई थी . इसे शुरुआत करने श्रेय वर्ल्डवाइड लाफ्टर योग मूवमेंट के फाउंडर डॉ मदन कटारिया को जाता है . और 11 जनवरी 1998 को मुंबई में पहली बार वर्ल्ड लाफ्टर डे मनाया गया था .

इस दिवस का उद्देश्य यह था की तनाव युक्त जीवन में एक नया उमंग भरना तथा तनावमुक्त होकर एक नया जीवन जीने की कला सीखना . हंसने से हमारे तन मन में नया उत्साह जागता है . रेगुलर हंसने से यह एक टॉनिक का काम करती है . हंसने से सारे तनाव काम होते है . बड़े बड़े शहरों में हांस्य क्लब खोले जाते है . वहां जाकर लोग अपना मनोरंजन करते है और हँसते है .

Why World Laughter Day is celebrated?

आइए जानते है हंसने से हमारे शरीर में क्या परिवर्तन होते है . अगर आप इसके फायदे सुनेंगे तो आप चौक उठेंगे.आप अगर हंसी के ठहाके लगाएंगे तो आपके अंदर क्या होगा.

हमारे शरीर को जितनी ऑक्सीजन चाहिए उतनी मिल नहीं पाती है. साधारण बोलचाल में जितनी ऑक्सीजन हम लेते है उससे छह गुना ऑक्सीजन हम हँसते समय लेते है . इसलिए यह हमारे शरीर को ज्यादा ऑक्सीजन मिलता है . यह हमारे शरीर के अन्य क्रियाओं के अच्छा है .

मनोवैज्ञानिक हमेशा आपको हंसने की सलाह देते है . उससे क्या होता है आपका टेंशन गायब हो जाता है . कभी कभी अपने देखा होगा टेंशन से आपको सोचने कीशक्ति ख़तम हो जाती है और इस बिच आप ठहाके लगाकर हँसेंगे तो टेंशन गायब हो जाएगा फिर आपका दिमाग चलने लगेगा . आपने बहुतों जगह लिखा हुआ देखा होगा की मुस्कुराते रहो.

हंसने से धमनियों में रक्त का प्रवाह तेजी से होता है जिससे हार्ट अटैक की सम्भावना काम हो जाती है . हंसने से दुःख के बादल भी छटने लगता है . दुःख सोचने लगता है की में गलत जगह पर आ गया हूँ.

अगर आप हमेशा हँसते रहेंगे तो आपको क्रोध नहीं आएगा और क्रोध नहीं आएगा तो आपकी किसी से झगड़ा नहीं होगा.

हंसने से आपके अंदर उत्साह जगता है .आत्मसम्मान की भावना जगती है . जीवन में नै ऊर्जा का संचार होता है . आपके मंद में नेगेटिव बातें दूर भगति है पॉजिटिव माइंड का विकास होता है.

हंसने में ब्लड प्रेशर काम होता है . आपकी शरीर की मंश्पेशिया खींचती है .और दिमाग तथा पुरे शरीर का एक्सरसाइज भी इससे हो जाता है .

हंसी ईश्वर का वरदान है . आप अपने जीवन में हंसी शामिल कीजिये और कोशिश कीजिये आपके साथ दो और लोगो को आप हंसाये . फिर एक दिन पूरी दुनिया सुखी हो जाएगी . फिर ये धरती स्वर्ग बन जाएगी.

डॉ. मदन कटारिया

हंसता हुआ चेहरा आपकी शान बढ़ाता है
और हंसकर किया हुआ काम आपकी पहचान बढ़ाता है।।
हंसते रहिए, मुस्कुराते रहिए

Related Essay post;

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.