लाभ और हानि अभ्यास प्रश्न कक्षा 7 झारखण्ड बोर्ड

लाभ और हानि ( Profit and Loss) अभ्यास प्रश्न

दोस्तों ! हमने पहले वाला पोस्ट में Profit and Loss को अच्छी तरह से समझाया हुआ है . लेकिन लाभ और हानि प्रतियोगिता परीक्षा की दृष्टि से बहुत important है . इसलिए हम इसे कई part में लिखेंगे . उम्मीद करता हूँ की आप सभी को जरूर समझ आएगी.

हम अपने दैनिक जीवन में कुछ न कुछ तो जरूर खरीदते है . इस दरम्यान कभी फायदा और कभी नुक्सान हो जाता है . जब हम किसी वास्तु को खरीदते है उसे क्रय कहते है और उसे जिस दाम पर खरीदते है उसे क्रय-मूल्य कहते है .Profit and Loss Questions for class 7 Jharkhand Board Part-1

और अगर हम उसे बेच दे तो उसे बिक्रय कहते है और जिस मूल्य पर बेचते है उसे विक्रय-मूल्य कहते है . और फायदा को लाभ और हानि को नुकसान कहते है . इन सब में हमे कितना लाभ और हानि हुई उसे निकलने के लिए simple trick है जिसे हम इस पोस्ट में बात करेंगे .

Q.1, एक दुकानदार एक कमीज को 300 रुपया में खरीदकर 400 रुपया में बेच दिया. तो उस कमीज पर कितना लाभ या हानि हुई ? ( A shopkeeper buy a shirt on Rs.300 and sale on Rs.400, then find out profir and loss of the shirt ?)
Solution:- कमीज का क्रय-मूल्य = 300 और विक्रय-मूल्य= 400 (यहाँ उसे लाभ हो रहा है )
=> लाभ = विक्रय-मूल्य – क्रय-मूल्य
= 400 – 300 = 100 Ans. 

Q2. एक गाय 500 रुपया में खरीदकर 5500 रुपया में बेच दिया . तो बताएं उस पर कितना लाभ हुआ ?
Solution: लाभ = 500 रुपया

Q3.एक दुकानदार ने आलू 10 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से खरीदा लेकिन सड़ जाने के कारण उस आलू को 8 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से बेच दिया . उसे प्रति किलोग्राम कितनी की हानि हुई ?
Solve:- उस दुकानदार को प्रति 2 रूपये किलोग्राम की हानि हुई .

Q4.एक स्कूल बैग को 400 रुपया में खरीदकर उतनी ही राशि में बेच दिया गया , तो लाभ या हानि ज्ञात कीजिये .
Solve:- कोई लाभ और हानि नहीं हुई

Spread the love

Leave a Comment

five × one =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.