International Nurses Day 2022: इंटेरनशनल नर्सेज डे 2022 की थीम क्या है ?

विषय सूची

International Nurses Day 2022: अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस आखिर क्यों मनाया जाता है ?

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (International Nurses Day) हर साल 12 मई को पुरे विश्व भर में मनाया जाता है . क्योंकि नर्स दिवस को मनाकर हम उसकी द्वारा की गई निस्वार्थ सेवा के बदले एक सम्मान के स्वरुप उसे देते है . नर्स एक निस्वार्थ भाव से रोगी को रात-दिन सेवा करती है और इसके बदले में वो कुछ नहीं लेती है .

नर्सिंग सेवा की शुरुआत में फ्लोरेंस नाइटिंगेल (Florence Nightingale) का महत्वपूर्ण भूमिका आता है . क्योकि इसके जन्मदिन की यादगारी में हम सभी हर साल नर्स दिवस मनाते है . अभी 2019 से लेकर 2021 तक पूरी दुनिया COVID 19 जैसी महामारी से परेशान थी , तब नर्सों ने दिन रात मेहनत करके सबको सवास्थय किया . इसलिए उनके आत्मसमर्पण और उनके बलिदान को हम सभी नमन करते है .

International Nurses Day 2022: इंटेरनशनल नर्सेज डे 2022 की थीम क्या है ?

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस का इतिहास

नर्स दिवस का इतिहास बहुत ही पुराना है क्योकि सर्वपर्थम इसे अमेरिका के स्वास्थय एवं कल्याण विभाग द्वारा मनाया गया . और इस प्रकार उस समय अमेरिका के राष्ट्रपति डी डी आइजनहावर ने स्वीकृति दे दीं यानि 1953 में इसे पहलीबार मनाया गया . लेकिन अंतराष्ट्रीय नर्स परिषद् द्वारा इसे 1965 में पहलीबार मनाया .

फ्लोरेंस नाइटिंगेल का जन्म 12 मई 1820 को हुआ था। उन्होंने एक नर्स बनकर जिंदगी भर बीमार और रोगियों की सेवा की थी । फ्लोरेंस का बचपन बीमारी और शारीरिक कमजोरी में बीता। उन दिनों स्वास्थ्य संबंधी कई सुविधाओं का आभाव था , बिजली उपकरण नहीं थे फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी । और हाथों में लालटेन लेकर अस्पताल में स्वास्थ्य गतिविधियां की जाती थीं। You can watch my YouTube Video:

इसलिए जनवरी 1974 में 12 मई को आधिकारिक तौर पर ‘अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस’ के रूप में घोषणा कर दी गई . क्योंकि इसी दिन फ्लोरेंस नाइटिंगेल का जन्म हुआ था , जो आधुनिक नर्सिंग के संस्थापक हैं। हर साल इस दिन ICN अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस किट तैयार करता है और वितरित करता है जिसमें शैक्षिक और सार्वजनिक सूचना सामग्री होती है जो जनता के बीच नर्सों द्वारा उपयोग की जा सकती है। और इस प्रकार 1998 से 8 मई को राष्ट्रीय छात्र नर्स दिवस मनाया जाता है और 6 मई से 12 मई तक राष्ट्रीय नर्स सप्ताह का कार्यक्रम चलता है।

फ्लोरेंस नाइटिंगेल कौन थी? (Who Is Florence Nightingale) और अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस उनके नाम से क्यों मनाया जाता है ?

फ्लोरेंस नाइटिंगेल का जन्म 12 मई 1820 को फ्लोरेंस (इटली) में हुआ था .और इन्होने ही नोबल नर्सिंग सेवा की शुरुआत की थी . इन्हे आधुनिक नर्सिंग के संस्थापक दार्शनिक के रूप में जाने जाते हैं। इन्होने बीमार व्यक्तियों को सेवा करके अपने करियर बनाने की सोची . सभी लोगों ने इन्हे मना किया , लेकिन इसने प्रण कर लिया और आगे बढ़ते रहे .

क्रीमियन युद्ध के दौरान उसे नर्सिंग ब्रिटिश और संबद्ध सैनिकों का भार सौपा गया था। उसने इसे बखूबी से निभाई . वह वार्डों में कई घंटे बिताती हैं और पूरी रात वह मरीजों की देखभाल करती , उनके पास जाती , रात में हाथ में दीपक लेकर घूमती और इसलिए इन्होने अपनी छवि “लेडी विद द लैंप” के रूप में स्थापित की गई।

नर्सिंग शिक्षा को औपचारिक रूप देने के और उनके अथक प्रयासों के कारण लंदन में सेंट थोमा अस्पताल में पहला वैज्ञानिक रूप से स्थित नर्सिंग स्कूल, नाइटिंगेल स्कूल ऑफ नर्सिंग 1860 में खोला गया । वह वर्कहाउस इनफ़र्मियों में दाइयों और नर्सों के लिए प्रशिक्षण स्थापित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाई । वह विश्व की पहली महिला थीं जिन्हें 1907 में ऑर्डर ऑफ मेरिट से सम्मानित किया गया था।

 

अंतरराष्ट्रीय नर्स डे 2022 की थीम

इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स प्रत्येक बर्ष अलग-अलग थीम रखती है और साल 2022 के लिए अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस की थीम रखी है- Nurses: A Voice to Lead- Invest in Nursing and रेस
pect rights to secure global health .

अंतराष्ट्रीय नर्स दिवस का महत्व- Importance of International Nurses Day.

12 मई को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाई जाती है . और इस दिन हम उनके समर्पण को यद् करके उन्हें सम्मान देते है . क्योकि इस पेशा समाज का सबसे इज्जतदार पेशा है इसमें लोग डिग्री लेकर रोगी और बीमार व्यक्ति की सेवा करते है .क्योकि उनके pas डिग्री और ज्ञान भी है . बीमार या रोगी के स्वास्थ्य के लिए एक डॉक्टर की भूमिका महत्वपूर्ण है लेकिन हेल्थ सेक्टर में डॉक्टर के साथ ही नर्स भी अहम रोल भी निभाती हैं। नर्सिंग दुनिया में सबसे बड़ा स्वास्थ्य देखभाल पेशा है . और हम सबको इस पेशा को आदर और सम्मान देना चाहिए .

FAQ

Q1. अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस कब मनाई जाती है ?
Ans:- अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस हरेक साल 12 मई को पुरे विश्व भर में मनाई जाती है .

Q2. अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस क्यों मनाई जाती है ?
Ans:- नर्सों का समर्पण और करुणा अनुकरणीय है और इसके योगदान को याद करने और उनके प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए हम इंटरनेशनल नर्सेज डे मनाते है .

International Nurses Day 2022 in English:  We celebrated International Nurses Day every year on the 12th of May entire world.  We gave her honor to his contribution and sacrifice dedication to the nation. 

Spread the love

Leave a Comment

six + fourteen =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.