डेली करंट अफेयर्स और GK | 4 सितम्बर 2020

डेली करंट अफेयर्स और GK | 4 सितम्बर 2020

Hindi Daily Current Affairs 4 September 2020

Hindi Daily Current Affairs 4 September 2020 मुख्य समाचार के Headlines पर आधारित है , जो आपके परीक्षा के लिए अति उपयोगी होगी .

उत्तर प्रदेश में पहली बार मास्क ATM, हाथों को भी करेगा सैनिटाइज

  • कोरोना महामारी से बचने के लिए उतर प्रदेश सरकार ने जन साधारण को मास्क उपलब्ध करवाने के लिए मास्क एटीएम की शुरुआत किया है . सबसे पहले सहारनपुर ने नगर निगम आयुक्त ने इसका उद्घाटन किया .
  • इस एटीएम में मात्र 5 रुपये का सिक्का डालकर आपको मार्केट में 10 रुपये से लेकर 15 रुपये तक मिलने वाले मास्क एटीएम से मात्र 5 रुपये में उपलब्ध हो जाएगा. इसके अलावा इस एटीएम मशीन में बिना हाथ लगाए आप अपने हाथों को सैनिटाइज भी कर सकते हैं. कोरोना महामारी के चलते जहां सैनिटाइज और मास्क की विशेष महत्व है. वहीं, अब यह मास्क एटीएम आपको मास्क और सेनिटाइज की जरूरत को पूरा करने में विशेष भूमिक निभाएगा.
  • आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि नगर निगम के अलावा सहारनपुर के सभी सार्वजनिक स्थानों में और सार्वजनिक शौचालय के पास यह मास्क एटीएम लगाए जाएंगे. जो कि इस कोरोना महामारी में इससे बचाव के लिए अपना विशेष योगदान देंगे. इस एटीएम मास्क की क्षमता 50 मास्क तक होगी. इस एटीएम मास्क मशीन के पास हमारे कर्मचारी भी होंगे जो इस एटीएम के बारे में लोगों को जानकारी भी देंगे.
  • Current affairs daily September 3 2020 Hindi 

रूस बोला- दुनिया भर में कोरोना की वैक्सीन का करीब 60 फीसदी उत्पादन भारत में

  • रूस ने भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन के उत्पादन को लेकर बड़ा बयान दिया है. रसियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के सीईओ किरील दिमित्रीव ने कहा कि दुनिया भर में कोरोना की वैक्सीन का करीब 60 फीसदी उत्पादन भारत में होता है और कोरोना वैक्सीन बनाने में हम भारत की मदद करेंगे.
[Image Source- Aajtak.in]
  • इस वैक्सीन का नाम है Sputnik V जिसे रूस ने पिछले हप्ते में बना लिया है . लेकिन दुनिया के कई विशेषज्ञों ने अभी वैक्सीन के और परीक्षण की जरूरत बताई. किरील दिमित्रीव ने कहा कि भारत की क्षमता को हम पहचानते हैं. भारत में न केवल अपने देश के लिए बल्कि दूसरे देशों के लिए भी वैक्सीन बनाने की क्षमता है. कुछ दिन पहले किरील दिमित्रीव ने कहा था कि रूस कोरोना की Sputnik V वैक्सीन के उत्पादन के लिए भारत के साथ साझेदारी पर विचार कर रहा है. उन्होंने कहा था कि भारत उन देशों में है, जिसके पास प्रोडक्शन की जबरदस्त क्षमता है.

उपरोक्त समाचारों से आने-वाली परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
रूस की राजधानी: मास्को ; मुद्रा: रुस्सियन रूबल
रूस की राष्ट्रपति : व्लादिमीर पुतिन

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.