कुत्ता पर निबंध 10 लाइन- Essay on Dog in Hindi

Essay on Dog in Hindi– कुत्ता बहुत ही प्यारा और समझदार होता है . यह साधारणतः सभी घरों में पाया जाता है . आजकल विलायती कुत्ता बहुत ही सभी के फेवरेट हो गया है . अगर आपको कुत्ता पर निबंध लिखने को दिया जाय तो क्या आप लिख पाएंगे . लेकिन ऐसे निबंध बच्चों को क्लास में लिखने को दिया जाता है . तो चलिए स्टार्ट करते है .

कुत्ता पर निबंध 10 लाइन- Essay on Dog in Hindi

कुता अन्य जानवरों की तरह की बहुत आज्ञाकारी होता है । यह मनुष्य का अच्छा दोस्त होता है । इसलिए हमें इन्हे पालना चाहिए । इसको पालने से हमारे घर और हमारे सोसायटी में कोई खतरा नही होता है । इसके डर से सभी दुशमन भाग जाते है । यह भी एक स्तनपायी जानवर होता है ।

Essay on dog is man’s best friend

कुता मनुष्य का अच्छा दोस्त होता है । वह हमेशा सभी का साथ बहुत खुश होता है । जब वह खुश होता है तो अपना दुम हिलाने लगता है । वह अपने मालिक के प्र्ति बहुत वफ़ादार होता है । वह अपने मालिक को देखकर खुशी से दुम हिलाने लगता है और उसके हाथ चाटने लगता है । यह अपने मालिक के प्र्ति बहुत ही अच्छा व्यवहार करता है । अपने कुतें की वफ़ादारी की कहानी भी सुनी होगी ।

यह अपने मालिक को हर संभव मदद करता है । अगर इसके मालिक पर कोई दुश्मन हमला कर दे तो वह उससे भी लड जाता है । और अगर उसका मालिक अंधा तथा अपाहिज हो तो उसे वह हर जगह मदद करता है जैसे सडक पार कराना, अन्यत्र कहिं जाना आदि।

अगर कोई अकेला है और अगर उसके पास कुता है तो वह अपने को अकेला नही महसुस करेगा । जब सभी सो जाते है तो कुता अपने मालिक की घर की रखवाली करता है । वह मालिक की आज्ञा के बिना किसी को अन्दर आने नही देता है । वह किसी अंजान आदमी को देखकर बहुत जोर-जोर से भुकने लगता है और सभी को जगा देता है । यह अंजान आदमी को देखते ही भो भो करने लगता है । और उसे भगाने की चेष्टा करता है जबतक वो भाग न जाय । अगर वह नही भागता है तो वो उसे काट लेता है ।

गडेरिया के लिए भी यह बहुत उपयोगी होता है । जब गडेरिया अपने भेडों को चराने जाता है तो वहां सियार आकर उसके भेडों को मार देता है । और अगर उसके पास कुता हो तो उसके डर से सियार भाग जाता है ।

इनकी घ्रान शक्ति बहुत तेज होती है । ये सुंघ कर ही जान जाता है कि ये चोर है । आजकल क्राईम पुलिस भी अपराधी को पकडने के लिए कुते का इस्तेमाल करते है । इसलिए यह हमारे लिए बहुत उपयोगी है ।

Essay on Dog in English in 300 words

आज के जमाने में कुता हर घर में पाया जाता है क्योकिं यह एक फ़ैशन हो गया है । यह मनुष्य का अच्छा दोस्त होता है । यह बहुत वफ़ादार होता है । यह जिसका नमक खाता है उससे कभी नमक हलाली नही करता है । यह एक ऎसा जानवर होता है जो अपने मालिक के लिए बहुत प्यारा होता है । मालिक जहां जहां जाता है वह उसके पीछे-पीछे वहां वहां जाता है । अगर उसके मालिक पर कोई दुशमन हमला करता है तो वह मालिक का पुरा साथ देता है ।

यह एक गार्ड की तरह हमारे घर की रखवाली करता है । लेकिन हमसे कुछ नही लेता है केवल उसे थोडा सा खाना खिला देते है । यह अपने मालिक के घर से सभी सदस्यों को देखकर दुम हिलाने लगता है । यह किसी अंजान व्यक्ति को घर के अन्दर नही आने देता है । यह अंजान आदमी को देखकर जोर-जोर से भुकने लगता है । यह सारी रात जागकर आपके घर की रखवाली करता है । यह सोता रहता है , लेकिन कोई आवाज मिलते ही तुरन्त उठ जाता है और भुकने लगता है । यह अपना काम पुरी वफ़ादारी से निभाता है । इसकी घ्राण शक्ति बहुत तेज होती है ।

इसके कई नस्ले पाई जाती है जैसे:- ग्रे हॉन्ड्स, बुल डॉग, ब्लड हॉन्ड्स, लैप डॉग आदि । लेकिन गांवों में ज्यादातर देहाती नस्ल के कुते पाई जाती है । ये सियार के जाति के होते है । इसलिए ये मांसाहारी होता है । मांसांहारी होने की वजह से इनके दांत बहुत लम्बे और नुकीले होते है ।

इनके चार पैर, दो कान, दो आंखें, एक नाक, एक लम्बा मुंह तथा एक लम्बी पुंछ होती है । यह बहुत ही चालाक जानवर होता है ।

चोर पकडने तथा अपराध विभाग में ये बहुत मददगार साबित होता है । इसलिए अपराध शाखा की पुलिस हमेशा कुता को रखता है । इसलिए सुरक्षा अजेन्सीयां अच्छे नस्ल के कुते को रखते है ।

जंगली कुता बहुत ही खतरनाक होता है । यह अफ़्रिका के घने जंगलों में पाए जाते है । भारत में इस तरह की प्रजातियां नही पाई जाती है । यह मानव सभ्यता का दोस्त होता है ।

How do you write dog composition?

जिस प्रकार गाय, बिल्ली तथा हांथी एक पालतु और वफ़ादार जानवर होता है ठीक उसी प्रकार कुता भी स्वामीभक्त होता है ।

इनका वैज्ञानिक नाम कैनिस लुपुस फैमिलिरिस है । इनका स्वभाव है मनुष्य के क्रिया-कलापों का अध्ययन करना । इनमे वफ़ादारी के सारे गुण विधमान होते है । यह स्तनपायी के श्रेणी में आता है । क्योकिं स्तनपायी की तरह यह बच्चों को जन्म देकर उनहे दुध पिलाता है ।

इनकी बहुत सी प्रजातियां पाई जाती है । लेकिन इनकी बहुत बडी बिशेषता यह होती है कि यह बहुत ही मददगार होती है । हम मनुष्य के लिए यह एक सच्चा दोस्त होता है । ये मानव की तरह नर और मादा होते है, जिनहे कुता और कुतिया कहते है ।

Essay on Dog in English in 500 words

हम भारतवासी स्वभाव से कोमल होते है । हमे पशु पक्षियों को पालने का बहुत शौक है । जैसे- कुता, बिल्ली, खरगोश, घोडा, हांथी, तोता, मोर आदि । इनमे से कुता मनुष्य का सच्चा दोस्त होता है । यह इंसानों की तरह ही भावनाओ को बहुत ही अच्छी तरह से समझता है । यह अपने मालिक का वफ़ादार तथा सच्चा दोस्त है । यह अपने मालिक को बहुत प्यार करता है । यह अपने दुम को हिलाकर प्यार का इजहार करता है । यह अपने मालिक को बहुत तरीके से मदद करता है । यह अपने मालिक के शक्ल को देखते ही खुश हो जाता है ।

यह मालिक के घर तथा उसके घर के सभी का पुरा-पुरा ध्यान रखता है । यह किसी अंजान को घर में आने नही देता है । अंजान आदमी को देखते ही भौकने लगता है । यह एक चोर या अजनबी को काट लेता है जब वे इसकी भौंकने की अनदेखी करते हैं और शरारत करने की कोशिश करते हैं । कुछ लोग इससे बहुत डरते है तो कुछ बिल्कुल नही । इनके डर से घर के आसपास कोई भी सियार वगैरह नही आता है । चोर इनहे देखते ही भाग खडा होता है ।

यह आपके घर तथा आपके सम्पती को बहुत ही अच्छी तरह से देखभाल करता है । इनकी सुंघने की शक्ति बहुत तेज होती है । इसलिए यह चोर और लुटेरे को तुरंत पकड लेता है । इसलिए पुलिस, सेना तथा सुरक्षा अजेन्सियां हमेशा इस्तेमाल करती है ।

यह अपने मालिक की बहुत इज्जत करता है और उसकी हर आज्ञा का पालन करता है चाहे वह अमीर हो या गरीब । वह अपने मालिक की हर आज्ञा का पालन करता है । यह रात-दिन चौबीसों घंटे हमेशा अलर्ट रहता है । चोर से हमेशा अपने मालिक की घर की रक्षा करता है । यह लगातार काम करता है और कभी भी छुट्टी नही लेता है ।

यह दौडने में बहुत तेज होता है , जिसकी वजह से यह तुरंत चोर को पकड लेता है । यह शाकाहारी तथा मांसांहारी होता है । जंगल में रहने वाले मांसांहारी होते है । इनकी आयु १५ से २० बर्ष तक का होता है । यह चावल, दाल तथा सब्जी सब कुछ खाता है । यह अपने मालिक का दोस्त होता है ।

Related Essay in Hindi

Spread the love

Leave a Comment

twenty − 20 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.