Categories: Current affairs Hindi

Current affairs 19 September 2020 -सामान्य ज्ञान कोष

Current affairs 19 September 2020 -सामान्य ज्ञान कोष

Current affairs 19 September 2020.इस पोस्ट में मैने 19 सितम्बर से संबंधित जितने भी महत्वपूर्ण प्रश्न हो सकते थे सभी का एक सेट आपके लिए तैयार किया है । Current affairs 19 September 2020 आपकी विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है .

Q1. हाल में अमेरिका ने कौन सी चीनी एप्प पर प्रतिबंध लगाया ?
1. WeChat
2. Tik tok
3. Likee
4. WeChat और Tik Tok
Ans- WeChat और Tik Tok

देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिये  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लोकप्रिय चीनी सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक (TikTok) और वीचैट (WeChat) पर प्रतिबंध लगा दिया ।

Q2. केंद्र सरकार ने सबसे पहले ई-चौपाल योजना का शुभारंभ किस प्रदेश में किया है ?
1. दिल्ली
2. हरियाणा
3. पंजाब
4. मध्यप्रदेश
Ans- हरियाणा

सरकार ने ई-चौपाल योजना का शुभारंभ सबसे पहले हरयाणा में किया है । इस योजना के तहत प्रत्येक गांव को रोज 30 जीबी डाटा फ्री में मिलेगा । केंद्र सरकार की ई-चौपाल योजना के तहत ग्रामीण इलाको में सबसे अधिक प्राथमिकता सरकारी स्कूल, पंचायत भवन, सरपंच आवास, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, राशन डिपो, पशु अस्पताल और डाकघर को दी गई है।केंद्र सरकार की ई-चौपाल योजना का उद्देश्य गांवों में इंटरनेट सेवा की सुविधा उपलब्ध कराना है।

Q3. Balasaheb Accidental Insurance Scheme की शुभारंभ किस राज्य में की गई है ?
1. महाराष्ट्र
2. दिल्ली
3. पंजाब
4. हरियाणा
Ans- महाराष्ट्र
महाराष्ट्र सरकार के मंत्रिमंडल ने  बालासाहेब एक्सीडेंटल इंश्योरेंस योजना मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत किसी भी दुर्घटना में जख्मी हुए व्यक्ति के इलाज के लिए महाराष्ट्र सरकार 30,000 रुपए सहायता राशि या मुफ्त में इलाज की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

Q4. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने किस सदस्य के रूप में शपथ ली ?
1. राज्यसभा
2. विधानसभा
3. लोकसभा
4. विधायक
Ans- राज्यसभा
पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल सेक्युलर के नेता एचडी देवगौड़ा ने राज्यसभा के सदस्य के रूप में पद और गोपनियता की शपथ ली। हाल ही में हुए राज्यसभा चुनावों में उन्होंने कर्नाटक से निर्विरोध जीत हासिल की थी। एचडी देवगौड़ा को राजनीति का लंबा अनुभव है। जब 1996 में संयुक्त मोर्चा के नेतृत्व में सरकार बनी थी, तो उन्होंने देश के 11वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। इसके पहले 1994 से 1996 तक वे कर्नाटक के मुख्यमंत्री रहे थे। दो साल पहले 23 मई 2018 को उनके बेटे कुमारस्वामी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली .

Q5. देश का पहला क्रिस्पर कोविड-19 परीक्षण किस उधोग समूह ने किया ?
1.टाटा समूह
2. रिलायंस
3. अदानी
4. गोदरेज
Ans-टाटा समूह

टाटा समूह को भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीजीसीआई) से देश के पहले क्रिस्पर कोविड-19 परीक्षण को वाणिज्यिक रूप से शुरू करने की मंजूरी मिल गयी है। यह सस्ता और कम समय में परिणाम देता है। इस पद्धति का प्रयोग भविष्य में अन्य महामारियों के परीक्षण में भी किया जा सकेगा। कंपनी ने कहा कि टाटा क्रिस्पर परीक्षण सीएएस प्रोटीन का इस्तेमाल करने वाला विश्व का पहला ऐसा परीक्षण है, जो सफलतापूर्वक कोविड-19 महामारी फैलाने वाले वायरस की पहचान कर लेता हैं ।

Q6. महाराष्ट्र में फ़िल्मसिटी के बाद अब किस राज्य में फ़िल्मसिटी बनाने की घोषणा की गई ?
1. गुजरात
2. उतर प्रदेश
3. राजस्थान
4. दिल्ली
Ans- उतर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में देश की सबसे खूबसूरत फिल्म सिटी बनाने का ऐलान किया है। सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि यह फिल्म सिटी गौतमबुद्ध नगर जिले के ग्रेटर नोएडा में बनाई जाएगी। इसके लिए जल्द ही एक कार्य योजना बनाने के साथ ही भूमि आदि का चयन किया जाए।

Q7.किस सॉफ्टवेयर कम्पनी ने अपने कर्मचारियों और परिजनों के लिए 11 पृथकवास केंद्र खोला ?
1. TCS
2. Satyam Computer
3. Infosys
4. None
Ans- TCS

देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने देश के विभिन्न शहरों में अपने परिसरों में 11 पृथकवास या एकांतवास केंद्र खोले हैं। ये केंद्र मुंबई, इंदौर और नागपुर जैसे शहरों में खोले गए हैं। कंपनी की ओर से अपने कर्मचारियों को भेजे गए ई-मेल में कहा गया है कि मामूली रूप से कोविड-19 संक्रमित कर्मचारी, उनके परिजन (पति-पत्नी, बच्चे, अभिभावक/सास-ससुर) पृथकवास का लाभ ले सकते हैं। यहां उनकी चिकित्सकीय जरूरतों को भी पूरा किया जाएगा।

Q8. विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने सितंबर में भारतीय बाजारों में कितने करोड़ का निवेश किया है ?
1. 1000 करोड़
2. 2000 करोड़
3. 3944 करोड़
4. इनमे से कोई नही
Ans- 3944 करोड़

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने सितंबर में अब तक भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 3,944 करोड़ रुपये डाले हैं। विदेशी निवेशक संभावित रूप से बेहतर रिटर्न की उम्मीद में भारत जैसे आकर्षक निवेश गंतव्यों का रुख कर रहे हैं। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार एक से 18 सितंबर के दौरान एफपीआई ने शेयरों में शुद्ध रूप से 1,766 करोड़ रुपये डाले। उन्होंने ऋण या बांड बाजार में शुद्ध रूप से 2,178 करोड़ रुपये का निवेश किया। इस तरह उनका कुल शुद्ध निवेश 3,944 करोड़ रुपये रहा। इससे पिछले लगातार तीन माह तक एफपीआई शुद्ध लिवाल रहे हैं।

Leave a Comment