28 June 2021 Current Affairs in Hindi Digest

28 June 2021 Current Affairs in Hindi

28 June 2021 Current affairs is a dedicated to candidates who really wants to read about daily happening India and abroad new. My aim to available that typ[es of news never miss on their glance .

कोरोना के नया वैरिएंट मिला जिनका नाम है डेल्टा प्लस

कोरोना के नए वेरिएंट डेल्टा प्लस मिला है और यह देश के हर क्षेत्र में तेजी से फैलते जा रहा है . प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक ये कुल 12 राज्यों में पाए गया है .

अमेरिका में मिला इंद्रधनुषी रंग का अद्भुद अजगर

अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया के एक चिड़ियाघर में दुर्लभ अद्भुत अजगर पाया गया .इस फोटो को कैलिफ़ोर्निया के रेप्टाइल ज़ू के संस्थापक जे ब्रेवर द्वारा साझा किया गया

Archery विश्व कप में महिला टीम ने जीता गोल्ड

फ्रांस की राजधानी पेरिस में जारी तीरंदाजी विश्व कप के तीसरे स्टेज पर भारतीय महिला रिकर्व टीम में शामिल दीपिका कुमारी, कोमालिका बरी और अंकिता भकट ने भारत के लिये गोल्ड मेडल जीतने का काम किया। भारतीय महिला टीम का सामना विश्व कप फाइनल में मेक्सिको की टीम से हुआ जहां पर उसने 5-1 से मैच जीतने का काम किया और साल 2021 में दूसरा गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

चीन ने तिब्बत में भारतीय सीमा के नजदीक शुरू की पहली बुलेट ट्रेन

चीन ने शुक्रवार को तिब्बत के हिमालयी क्षेत्र में अपनी पहली पूरी तरह बिजली से चलने वाली बुलेट ट्रेन सेवा को शुरू कर दी। इस हाई स्पीड रेलवे लाइन के जरिए तिब्बत की राजधानी ल्हासा और न्यिंगची को जोड़ा दिया गया है। रणनीतिक रूप से न्यिंगची अरुणाचल प्रदेश के नजदीक चीन का एक सीमावर्ती शहर है।

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने 435 किलोमीटर लंबे ल्हासा-न्यिंगची रेलवे लाइन सेक्शन का निर्माण 2014 में शुरू किया था। इस ट्रैक पर 160 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिकतम रफ्तार से बुलेट ट्रेन दौड़ सकती है। इस बुलेट ट्रेन के जरिये ल्हासा से न्यिंगची का सफर 3.5 घंटे में तय किया जा सकता है।

आईआईएम बेंगलूर को मिला ग्लोबल रैंकिंग में मिला 39वां स्थान

भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) बेंगलूर का पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन इंटरप्राइज मैनेजमेंट को भारत के संस्थानों द्वारा ऑफर किये जा रहे प्रबंधन पाठ्यक्रमों में सबसे बेहतर है। विश्व भर के विश्वविद्यालयों एवं संस्थानों की रैंकिग जारी करने वाले संस्थान Quacquarelli Symonds (QS) की हाल में जारी की गयी QS EMBA Ranking 2021 में आईआईएम बेंगलूर के पीजीपीईएम कार्यक्रम को वैश्विक स्तर पर 100 सर्वश्रेष्ठ एग्जीक्यूटिव एमबीए (ईएमबीए) प्रोग्राम की लिस्ट में 39वां स्थान प्राप्त हुआ है।

कांग्रेस सांसद ए रेवंत रेड्डी तेलंगाना के प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सांसद ए रेवंत रेड्डी को तेलंगाना का नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। वह एन. उत्तम रेड्डी की जगह लेंगे। पार्टी अध्यक्ष ने तेलंगाना कांग्रेस में पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी मुहम्मद अजहरुद्दीन समेत पांच कार्यकारी अध्यक्षों की भी नियुक्ति की है। इसके अलावा 10 वरिष्ठ उपाध्यक्ष भी बनाए गए हैं।

उत्तराखंड सीएम ने हल्द्वानी में 109 करोड़ की योजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास

उत्तराखंड सीएम तीरथ सिंह रावत ने हल्द्वानी के तीरथ ने गौलापार सर्किट हाउस में 109.09 करोड़ की 24 विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसमें 11.39 करोड़ की चार विकास योजनाओं को जनता को समर्पित किया।

रावत ने सयूडा बड़ैत पेयजल योजना लागत 2.07 करोड़, पस्तोला पेयजल योजना लागत 0.50 करोड़, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान चोरगलिया का निर्माण कार्य लागत 2.31 करोड़ और लालकुआं विधानसभा अंतर्गत गोरापडाव मौल तिराहे से इंद्रपुर हरिपुर बच्ची तक सड़क चौड़ीकरण कार्य लागत 6.50 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण किया।

कार्यक्रम के दौरान लोक निर्माण विभाग, स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग से जुड़ी 97.67 करोड़ की 20 योजनाओं की आधारशिला भी रखी।

विदेश मंत्री जयशंकर ने एथेंस में महात्मा गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण

विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने अपने ग्रीक दौरे पर अपने समकक्ष निकोस डेंडियास के साथ एथेंस में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा का अनावरण किया। और ट्विटर पर कहा कि गांधी के संदेश की सार्वभौमिकता और कालातीतता को दुनिया भर में मान्यता प्राप्त है।

ग्रीस ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) पर हस्ताक्षर कर भारत को सौंप दिया। जयशंकर और डेंडियास के बीच बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया, ‘यूनानी विदेश मंत्री ने भारतीय पक्ष को अंतराष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) पर समझौते पर हस्ताक्षर किए और उसे सौंप दिया।

भोपाल को मिला क्लीन एनर्जी में पहला स्थान

अर्बन एन्वॉयर्नमेंट थीम में भोपाल को चेन्नई के साथ क्लीन एनर्जी में पहला स्थान मिला है. भोपाल में राजाभोज तालाब पर 500 किलोवाट का सोलर प्लांट स्थापित किया है .इस प्लांट से बिजली नगर निगम के पंप हाउस को प्रदाय की जा रही है। इसके साथ ही भोपाल स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा आइएसबीटी और निगम मुख्यालय माता मंदिर पर भी सोलर प्लांट स्थापित किए गए हैं।

आइएसबीटी पर 120 किलोवॉट एवं निगम मुख्यालय पर 35 किलोवॉट का प्लांट लगा है। इसके साथ ही भोपाल देश की पहली स्मार्ट सिटी है जिसमें कार्यालयीन उपयोग के लिए ई-व्हीकल का इस्तेमाल किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी कंपनी में अधिकारियों और कार्यालयीन उपयोग के लिए 10 ई-व्हीकल उपयोग कर रही है। इसके साथ ही भोपाल स्मार्ट सिटी ने देश के पहले ई-चार्जिंग कॉरिडोर भी प्रारंभ किया है। इसके अंतर्गत 120 स्थानों पर चार्जिंग स्टेश्ान बनाए जाएंगे।

शेफाली वर्मा सबसे कम उम्र में तीनों फॉर्मेट में डेब्यू करने की पहली खिलाड़ी

17 साल की शेफाली वर्मा भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में डेब्यू करने वाली सबसे युवा क्रिकेटर बन गई हैं। उनसे पहले किसी भी भारतीय क्रिकेटर ने, महिला और पुरुष दोनों वर्गों में, इतनी कम उम्र में तीनों फॉर्मेट में नहीं खेला था। भारतीय क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है। भारत की ओर से शेफाली वर्मा को कप्तान मिताली राज ने टीम इंडिया का कैप दिया। इसके साथ ही शेफाली विश्व क्रिकेट में तीनों फॉर्मेंट में डेब्यू करने वाली दुनिया की पांचवीं क्रिकेटर बन गई हैं।

उत्तर प्रदेश का महोबा जिला बना कोरोना मुक्त शहर

उत्तर प्रदेश का महोबा जनपद आज ‘कोरोना मुक्त’ हो गया है। अब यहां एक भी संक्रमित मरीज नहीं हैं। यहाँ चार मई को एक्टिव केसों की संख्या एक हजार थी और प्रतिदिन यहां 125 से 150 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आते थे। स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर, निगरानी समितियों, स्थानीय प्रशासन सहित सभी जनपदवासियों के सामूहिक प्रयासों से महज ढाई माह में एक्टिव केस और कोरोना संक्रमण के नए मामलों की संख्या शून्य हो गई है।

इस जिले मे ‘ट्रिपल टी’ की रणनीति को अपनाते हुए घर-घर जाकर 363 निगरानी समितियों के 3000 सदस्यों ने ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट के तहत हर एक पॉजिटिव केस पर लगभग 30 से 40 लोगों की ट्रेसिंग की गई। इसके साथ ही इन निगरानी समितियों ने जनपद में संक्रमित मरीज मिलने पर उन तक समय से दवाइयां पहुंचाई, वहीं हल्के लक्षण होने पर भी लोगों को 14 दिनों तक आइसोलेट किया गया। इन सभी प्रयासों का परिणाम है कि महोबा में पिछले एक हफ्ते से एक भी नया संक्रमण का मामला सामने नहीं आया और आज सबसे पहले ये जनपद ‘कोरोना संक्रमण मुक्त जनपद’ बन गया है।

UEFA EURO 2020 फुटबॉल चैंपियनशिप को गूगल ने डूडल बनाकर स्वागत किया

यूएफा यूरो 2020 फुटबॉल चैंपियनशिप का शुरुआत आज से होने जा रहा है। इसे गूगल ने रंगीन डूडल बनाकर हिस्‍सा लेने वाली सभी टीमों को शुभकामनाएं दी हैं। चैंपियनशिप का पहला मुकाबला तुर्की और इटली के बीच रोम के स्‍टाडियो ओलिंपिको स्‍टेडियम में खेला जाएगा। 1960 से दुनियाभर में फुटबॉल फैंस के लिए यूएफा मुख्‍य टूर्नामेंट रहा है। इस साल टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार 51 मैच यूरोप के मेजबान शहरों में आयोजित होंगे। टूर्नामेंट का आयोजन 11 यूएफा देशों में 11 शहरों में होगा।

अतानु दास और दीपिका कुमारी ने स्‍वर्ण पदक जीता

दीपिका कुमारी ने आज विश्‍व चैम्पियनशिप की व्‍यक्तिगत महिला प्रतिस्‍पर्धा के फाइनल में रूस की ईलीना ओसेपोवा को छह-शून्‍य से पराजित कर स्‍वर्ण पदक जीता। दीपिका कुमारी ने विश्‍व तीरंदाजी चैम्पियनशिप में तीन स्‍वर्ण पदक जीते हैं।इन दोनों भारतीय तीरंदाजों ने फाइनल में नींदरलैंड की टीम को पांच-तीन से पराजित किया है। दीपिका कुमारी ने तीरंदाजी में विश्‍व चैम्पियन का खिताब हासिल करने के लिए कई चुनौतियां का सामना किया है। वे तोक्‍यो ओलम्पिक 2020 के लिए क्‍वालीफाइ करने वाली एकमात्र भारतीय महिला तीरंदाज हैं।

Spread the love

Leave a Comment

12 − 7 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.