Pxxstory.com

ज्ञान का अटुट भंडार महासागर







Guru Nanak Jayanti Wishes- गुरु नानक से जुडी बातें

Guru Nanak :-शुक्रवार २३ नवम्बर को गुरु नानक जयंती है, जिसे गुरु पर्व के नाम से भी जानते है । ये त्योहार सिख-समुदाय का बहुत बडा त्योहार है।
गुरु नानक (Guru Nanak) देव को सिख धर्म का संस्थापक माना जाता है ।

सिखों के प्र्थम गुरु नानक जी की जयंती को गुरु पर्व या गुरु नानक जयंती के रूप में मनाया जाता है | 15 अप्रैल 1469 को तलवंडी नामक स्थान पर जन्में गुरु नानक का जन्मदिन हिंदू पंचांग के हिसाब से कार्तिक महीने की पूर्णिमा के दिन पड़ता है |  इस साल गुरुनानक की 549वीं जयंती है. हिन्दू पंचांग के अनुसार गुरु नानक जयंती की तिथि बदलती रहती है |

पूर्णामा तिथि इस साल 22 नवंबर को 12.53 PM से शुरू हो रही है जो 23 नवंबर को 11.09 मिनट तक चलेगी |

गुरुपर्व के एक दिन पहले नगरकीर्तन का आयोजन किया जाता है. जुलुस में पीछे पीछे अनुयायी होते हैं जो कीर्तनी और भजन गाते हुए आगे बढ़ते हैं. पर्व वाले दिन गुरुनानक जयंती का उत्सव सुबह 3 बजे से ही शुरू हो जाता है. सुबह 3 से 6 बजे तक के समय को अमृतबेला कहा जाता है. जिसे भजन और ध्यान के पाठ के लिए उपयुक्त माना जाता है. इसके बाद कथा और कीर्तन का आयोजन होता है.

अमृतसर के गोल्डन टेंपल में इस पर्व पर होने वाला आयोजन महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन गुरु का लंगर की विशेष व्यवस्था होती है. इस दिन यहां आने वाले हर व्यक्ति को गुरु का लंगर दिया जाता है. यह शाकाहारी भोजन होता है. कड़ा प्रसाद को इस दिन बांटने के लिए विशेष तौर पर तैयार किया जाता है. इसे आटे, चानी और देसी घी में बनाया जाता है. ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रसाद बांटने के लिए एक बड़े कहाड़े में बनाया जाता है. सिख धर्म में भोजन कराने को सेवा के रूप में देखा जाता है|

Read also:- छठ पुजा की महिमा एवं कहानी

अनन्त चतुर्दशी का महत्व एवं पुजा कैसे करें जाने







Follow us on

Summary
Review Date
Reviewed Item
All in One Schema.org Rich Snippet
Author Rating
41star1star1star1stargray

2 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Hello you are welcome for visit my website https://www.pxxstory.com I am owner of this website , my name is Indradev yadav. Pxxstory is a Education website , here you get Nibandh, Essays, Biography, General Knowledge, Mathematics, Sciences, History, Geography, Political Science, News, SEO, WordPress, Make monety tips and many more . My aim to help all students to search their job easily.
shares