World vegan day or world vegetarian day – विश्व शाकाहारी दिवस

Loading...

world vegetarian day – विश्व शाकाहारी दिवस

World vegan day or world vegetarian day को हम विश्व शाकाहार दिवस के नाम से जानते है । पूरी दुनियां में आहार कई तरह के होते है लेकिन generally लोग मांसाहारी और शाकाहारी दो तरह ही जानते है ।

मांसाहारी का मतलब होता है मांस मछली अंडा वगैरह खाने वाले लोग । और शाकाहारी वे लोग होते है जो शाक सब्जी वगैरह को विशेष करके खाते है ।

हमलोग सोचते है की मांसाहारी भोजन में ज्यादा प्रोटीन और इम्युनिटी होती है , इसलिए हमें मांसाहारी भोजन को अपनाना चाहिए / अगर आपकी ये धारणा है तो गलत है ।

विश्व शाकाहारी दिवस [World vegetarian day] कब मनाया जाता है

अब आप जान ही गए होंगे की शाकाहार भोजन हमारे लिए कितना जरुरी है . इसी बार की जागरूकता तथा प्रत्येक व्यक्ति को शाकाहार भोजन अपनाने को कहने के लिए ही हरेक लोगों में फ़ैलाने के लिए विश्व शाकाहार दिवस मनाया जाता है . इसी लिए हर साल ०1 नवम्बर को विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है .

यह एक अभियान है जिसमे हमें सभी व्यक्ति को शाकाहारी भोजन के फायदे को बताना है और उन्हें मांसाहारी भोजन से मुक्ति दिलानी है . मांसाहारी भोजन एक राक्षसी भोजन है . इससे दूर ही रहो .

कोरोना महामारी के समय सभी लोगों ने मांसाहार भोजन से तौबा कर लिया था क्योकि मांसाहार भोजन को खाने से कोरोना बीमारी शीघ्र फैलता था . साथ ही आपको ये भी जानना है की मांसाहार भोजन को खाने से बीमारी तुरंत लगती है .

विश्व शाकाहारी दिवस की शुरुआत कब हुई थी

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.