Winter Season Essay in Hindi for students and teachers

शरद ऋतु (Winter Season in India)-Sharad Ritu 

Winter Season in India: हमारे देश में चार अलग अलग ऋतु होती है , जिनमे शरद ऋतु (Winter Season) सबसे मजेदार होती है . यह ऋतु नवंबर-दिसम्बर से शुरू होती है और फरवरी महीने तक रहती है लेकिन दिसंबर और जनवरी का महीना बहुत ही ठंढा होता है . विधालयों में अक्सर इस बिषय पर निबंध लिखने दो दिया जाता है .

यह बच्चों तथा छात्रों के लिए शरद ऋटु पर अलग-अलग शब्दों में निबंध लिख रहा हुं । जो आपके लिए Suitable है उसे आप पढ सकते है ।

Winter Season Essay in Hindi for students and teachers

शरद ऋतु पर निबंध (Essay on Winter Season)/ शरद ऋतु पर निबंध इन हिंदी/ जाड़े की ऋतु पर निबंध

शरद ऋतु ग्रीष्म ऋतु के बाद आता है । यह ऋतु ग्रीष्म ऋतु तथा पतझड (वसंत ऋतु) के बाद आता है । इस ऋतु की शुरुआत नवम्बर दिसंबर माह से होती है, यानी नवम्बर से जनवरी माह तक शरद ऋतु (Winter Season)होती है । शरद ऋतु को शीत ऋतु भी कह सकते है ।

निबंध 1 (250 word)

शरद ऋतु यानी ठंढा यानी इस ऋतु में हमें ठंढ लगती है । इस मौसम के शुरुआत में कम ठंढक लगती है, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता जाता है शर्दी बढती जाती है । यह मौसम सबसे ठंढा वाला मौसम होता है, लेकिन दिसम्बर से लेकर जनवरी तक बहुत शर्दी रहती है ।

इस मौसम में हमे बहुत ठंढ का ऎहसास होता है । चारो तरह ठंढी-ठंढी हवा बहती है और तापमान बहुत कम हो जाता है । इस मौसम में दिन छोटी तथा रात बडी होती है । अत्यधिक ठंढ होने के कारन घर से निकलना मुश्किल हो जाता है । कभी-कभी घना कोहरा छा जाता है और दिन में साफ़-साफ़ कुछ भी नजर नही आता है ।

शरद ऋतु होने से काम करने की क्षमता में वृध्दि होती है लेकिन ज्यादा ठंढ होने के कारन घर से बाहर निकलने में बहुत कठिनाई होती है ।

कभी-कभी इस ऋतु में बारिश के साथ ओले भी गिरने लगते है , जिससे मौसम और भी खराप हो जाता है ।

इस मौसम में फ़ल तथा सब्जियां का स्वाद बदल जाता है वे खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते है । बच्चों को स्कुल जाने में बहुत तकलीफ़ होती है ।

लोग ठंढ से बचने के लिए स्वेटर तथा ऊन के बने हुए गर्म कपडे पहनते है । और चादर, रजाई तथा कंबल का उपयोग करते है , ताकि ठंढ से बच सके ।

शरद ऋतु की क्या विशेषता है?

निबंध 2 (350 word)

प्रस्तावना

हमारे देश भारत में सभी ऋतु का लग अलग ही महत्व है यानि सभी ऋतुए एक से बढ़कर एक है लेकिन शरद ऋतु बहुत ही अधिक मजेदार होती है। और ऋतु तब आती है जब लोग भीषण गर्मी हाल बेहाल होकर जिंगदी में कुछ नए संचार के लिए देख रहे होते है . यूँ खा जाय तो आप यह समझ लीजिये अगर समय समय पर अलग अलग ऋतु नहीं आये तो हमारा जीवन नीरस हो जाता है .

और उसी समय में इस ऋतु का आगमन होता है . इसके आगमन से प्रकृति इनके स्वागत में सजधज के तैयार रहती है . इसलिए इस मौसम में बहुत परिवर्तन देखने को मिलता है . जहाँ गर्मी में वातावरण का तापमान बहुत अधिक रहता है ठीक इसके उल्टा इस मौसम में वातावरण का तापमान बहुत कम हो जाता है, तेज गति में हवाएं चलने लगती है, दिन छोटे हो जाते हैं और रातें लम्बी हो जाती है .

अचानक कभी-कभी तो घने बादलों और धुंध के कारण सूरज को भी छिपा लिया जाता है . लेकिन इस दिनों में आसमान बिलकुल ही साफ और नीला दिखाई देता है। शर्दी के मौसम वायु में नमी के कारन गीले कपड़ों के सूखने में बहुत अधिक समय लगता है। यह मौसम स्वास्थ्यवर्धक और पसंदीदा फलों संतरा, अमरूद, चीकू, पपीता, आंवला, गाजर, अंगूर आदि का मौसम है।

इस ऋतु में सर्द हवाएं और कोहरा होता है, जो इस मौसम को और अधिक शुष्क और ठंडा बनाता है। कभी-कभी बिना मौसम की बरसात भी होती है, और वातावरण को बहुत ही दर्दनाक बना देती है। इस मौसम में ठंडी बारिश फसलों, सब्जियों खराप हो जाती है और फलों को बर्बाद कर देती है। घना कोहरे के कारण रात में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाती है .

ऋतुए पृथ्वी के अपने अक्ष पर सूर्य के चारों ओर घुमने के अनुसार अलग-अलग होती है। पृथ्वी सूर्य के चारों और चक्कर लगाती है। जब पृथ्वी का अपने अक्ष पर घूमती है तो उसके अनुसार ही मौसम और ऋतुओं के बदलने में मुख्य भूमिका निभाता है। शरद ऋतु में प्रकृति की सुंदरता और भी बढ़जाती है .

इस ऋतु में शरीर में चुस्ती-फुर्ती बनी रहती है और मन खुशनुमा हो जाता है . तालाबों में कमल खिल जाते हैं और सभी तरफ वातावरण में पक्षियों की कलरव सुनाई देती है . अर्ध-रात्रि में चन्द्रमा की चाँदनी बहुत ही आकर्षक लगती है और पूरा वातावरण बहुत ही मनोरम लगता है। शरद ऋतु के अश्विन और कार्तिक दो ही माह होते हैं। इस समय ठंडी-ठंडी हवा चल रही होती है और फूलों पर भँवरे और जमीन पर चींटियाँ होती है।

Related Post.

Spread the love

Leave a Comment

9 − eight =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.