National Mathematics Day in Hindi- राष्ट्रीय गणित दिवस कब मनाया जाता है?

National Mathematics Day in Hindi-नेशनल मैथमेटिक्स डे क्यों मनाया जाता है?इंटरनेशनल मैथमेटिक्स डे

हमारे देश के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन को सम्मान देने के लिए हर साल 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस (National Mathematics Day) मनाते है . आप सभी जानते है की गणित हमारे दैनिक जीवन में कितना उपयोगी है . गणित के ही मदद से हम अपने आय और व्यय को ध्यान में रखकर कर अपने जीवन के लक्ष्य को तय करते है . आज 22 दिसंबर है और हम सभी भारतवाशी गणित दिवस मना रहे है .

National Mathematics Day in Hindi- राष्ट्रीय गणित दिवस कब मनाया जाता है?
National Mathematics Day

नेशनल मैथमेटिक्स डे क्यों मनाया जाता है ?

हम 22 दिसंबर को नेशनल मैथमेटिक्स डे अर्थात गणित दिवस क्यों मनाते है इसका मुख्य कारण यह है की इसी दिन यानी 22 दिसंबर 1887 को भारत के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन का जन्म हुआ था और उनको सम्मान देने के लिए हम इस दिवस को बहुत आदर और सम्मान के साथ मनाते है .

श्रीनिवास रामानुजन के उपलब्धियों और उनके कार्यो को सम्मान देने के लिए भारत सरकार ने हर साल 22 दिसंबर को नेशनल मैथमेटिक्स डे मनाने की शुरुआत की . इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है की आज के युवाओं को गणित को पढ़ने के लिए प्रेरित करना तथा मानव जाति के विकास के लिए गणित के महत्व के प्रति जागरूक करना .

राष्ट्रीय गणित दिवस कब मनाया जाता है

राष्ट्रीय गणित दिवस प्रत्येक साल 22 दिसंबर को सम्मान और आदर के साथ मनाया जाता है . क्योकि इसी दिन हमारे देश के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन का जन्म हुआ था . उसकी जयंती पर हर साल इस दिवस को मनाते है .

राष्ट्रीय गणित दिवस की शुरुआत भारत में कब हुई ?

राष्ट्रीय गणित दिवस’ (National Mathematics Day ) मनाने की शुरुआत सर्वप्रथम 2012 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 26 फरवरी, 2012 को मद्रास विश्वविद्यालय में श्रीनिवास रामानुजन के जन्म की 125वीं वर्षगांठ के उद्घाटन समारोह के दौरान की थी। चेन्नई के एक आयोजित कार्यक्रम में श्रीनिवास रामानुजन को श्रद्धांजलि देते हुए घोषणा की थी . तब से श्रीनिवास रामानुजन का जन्म दिन को हर साल राष्ट्रीय गणित दिवस रूप में मनाया जाने लगा .

What is National Mathematics Day ?

It is an National festival and celebrate on 22nd December on every year with great prosperity and humanhood.

Essay on National Mathematics Day.

Math is a common thing of every human being. In our daily and routine life, math is very essential. Hence we are interested in this day. But on this day another story is connected. On this day a great mathematician named is Srinivasa Ramanujan was born. We celebrate his 125th birth anniversary as National Mathematics Day.

why do we celebrate national mathematics day?

Srinivasa Ramanujan is a great Mathematician of India. We celebrate National Mathematics Day to give honor and remember his contribution to mathematics. He is an inspiration to the youth generation.

Spread the love

Leave a Comment

two × 1 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.