विश्व सांख्यिकी दिवस कब मनाया जाता है

Loading...

विश्व सांख्यिकी दिवस कब मनाया जाता है- World Statistics Day

World Statistics Day– 20 अक्टूबर 2020 को विश्व भर में तीसरा विश्व सांख्यिकी दिवस मनाया गया. दुनिया भर में जो लेनदेन के जो डाटा होता है उसे ही व्यवस्थित करने की प्रक्रिया को सही करना ही सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाते है .

विश्व सांख्यिकी दिवस 2020 एक विश्व समुदाय द्वारा मनाया जानेवाला दिवस है   जिसे संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के मार्गदर्शन से ही  आयोजित किया जाता है।

सर्वप्रथम 2010 को इसी दिन को यह संयुक्त राष्ट्र में मनाया गया था , जिसे एक साथ 130 देशों से समर्थन किया था .

Theme of World Statistics Day 2020

बर्ष 2020 के लिए  विश्व सांख्यिकी दिवस का थीम है  “Connecting the world with data we can trust” हैं। यह विषय विश्वास, आधिकारिक डेटा, नवाचार और राष्ट्रीय सांख्यिकीय प्रणालियों में लोगों की भलाई के महत्व को दर्शाता है।

विश्व सांख्यिकी दिवस हर साल 20 अक्टूबर को मनाया जाता है जिसकी शुरुआत 2010 से हुई है . सर्वप्रथम संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग द्वारा इस दिवस की घोषणा विश्व स्तर पर की गई .  और एक साथ 130 देशों ने मनाया .इसे पांच वर्ष में एक बार ही मनाया जाता है। इस बार दुनिया तीसरी विश्व सांख्यिकी दिवस मानाने जा रही है .

Importance World Statistics Day- विश्व सांख्यिकी दिवस का महत्व

फरवरी 2010 में संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग ने विश्व सांख्यिकी दिवस के बारे में विचार करने के लिए एक प्रस्ताव रखा . और महासभा ने 3 जून 2010 को प्रस्ताव नंबर 64/267 के द्वारा   अपनाया, जिसे आधिकारिक रूप से 20 अक्टूबर 2010 को सामान्य रूप से “Celebrating the many achievements of official statistics के विषय के साथ पहली बार विश्व सांख्यिकी दिवस मनाया गया था।

इसके बाद साल 2015 में, 96/282 प्रस्ताव से महासभा ने 20 अक्टूबर 2015 को दूसरे विश्व सांख्यिकी दिवस के रूप में सामान्य विषय “Better data, better lives,” के साथ-साथ 20 अक्टूबर को हर पांच साल में विश्व सांख्यिकी दिवस मनाने का निर्णय लिया। और इस प्रकार हर पांच साल में समस्त विश्व के लोग इस दिवस को मनाते चले आ रहे है .

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.