Priyanka Chopra Bollywood Actress Biography-प्रियंका चोपडा का जीवन परिचय

प्रियंका चोपडा का जीवन परिचय ( Priyanka Chopra Bollywood Actress Biography in Hindi)

प्रियंका चोपडा हिन्दी फ़िल्मों की जानी मानी अभिनेत्री है । उनकी गिनती बॉलीवुड की सफ़ल अभिनेत्रियों में होती है । लेकिन कभी आपने सोचा है इनहोने इतना बडा मुकाम कैसे हासिल किया । तो दोस्तों इन्होने इस मुकाम को हासिल करने के लिए बहुत मेहनत की । और अपने अंदर छिपी हुई प्रतिभा को उजागर किया और अपने को समय के साथ चला और समय का सही उपयोग किया ।

Priyanka Chopra Bollywood Actress Biography-प्रियंका चोपडा का जीवन परिचय

वह एक अभिनेत्री ही नही एक गायक तथा फ़िल्म प्रोडयुसर भी है । इन्हे बर्ष 2000 मे Miss Universe का ताज भी पहनाया गया । ये बॉलीवुड की सबसे महंगी अभिनेत्री है । अपने फ़िल्मी केरीयर में इनहोने बहुत अवार्ड्स भी जीतें ।

ये बॉलीवुड की पहली अभिनेत्री है जिन्होने Engineering पढाई करने के बाद हिन्दी फ़िल्मों में join किया । Miss Universe का खिताब जीतने के बाद इन्होने बॉलीवुड फ़िल्म जॉइन किया । Therefore वहां भी अपने अभिनय के दम पर कई सफ़ल फ़िल्में देकर अपना नाम रौशन किया ।

इन्होने अपनी केरियर की शुरुआत बॉलीवुड फ़िल्मों से की । लेकिन (Therefore) अपने अपने अभिनय के दम पर इन्होने हॉलीवुड फ़िल्मों में भी काम किया , Therefore आज इन्होने एक विश्व स्तर पर काम करने वाली एक सफ़ल अभिनेत्री मानी जाती है.

साल 2016 में प्रियंका चोपडा को भारत सरकार ने पद्मश्री अवार्ड्स से समानित किया तथा टाइम मैगजीन पत्रिका ने उन्हे विश्व के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सुची में शामिल किया । फोर्ब्स पत्रिका ने भी बर्ष 2017 में उन्हे 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सुची में नाम दिया ।

उन्होंने अपने फ़िल्मी केरीयर में कई सारी अच्छी-अच्छी फिल्में की हैं और जिसके लिए उन्हें कई पुरस्कारों से भी पुरस्कृत किया जा चुका हैा ये हमेशा टीवी विज्ञापनों में भी दिखाई देती हैं ।

प्रियंका चोपडा के बारे में महत्वपुर्ण जानकारियां ( Priyanka Chopra information)

नाम  (Name)                                    प्रियंका चोपडा

जन्मदिन (Date of Birth)                   18 जुलाई 1982

वर्तमान आयु (Current age)                36 बर्ष

जन्म स्थान (Birth Place)                   जमशेदपुर, बिहार ( अब झारखंड)

राशि  (Zodiac)                                  कर्क

निक नाम (Nick Name)                      प्रियंका चोपडा जोनास, सनशाइन, मिमी, पिग्गी चॉप्स

वर्तमान पता (Current address)           न्युयार्क, अमेरिका

पिता का नाम (Fathers Name)             अशोक चोपडा

मां का नाम (Mothers Name)               मधु चोपडा

नागरिकता (Citizenship)                       भारतीय

भाई (Brother)                                       सिधार्थ चोपडा

चचेरी बहनें (Cousin Sisters)                परिणीति चोपड़ा , मीरा चोपड़ा और मन्नू चोपड़ा

पति का नाम (Spouse/Husband)        निक जोन्स

माता-पिता का व्यवसाय                         आर्मी में चिकित्सक

गृहनगर (Home Town)                       बरेली, उत्तर प्रदेश

शिक्षा हासिल की (Education)            लखनऊ के ला मार्टिनियर गर्ल्स स्कूल और बरेली के सेंट मारिया गोरेट्टी कॉलेज,न्युटन नॉर्थ हाई स्कुल (अमेरिका), कैनेडी हाई स्कुल लोवा और आर्मी स्कुल बरेली

मिस-वर्ल्ड चूनी गई(Miss Word)          बर्ष 2000

कम्पनी (Company)                           पर्पल पेबल पिक्चर्स (Purple Pebble Pictures)

सामाजिक संस्थान                             “सेव गर्ल चाइल्डअभियान (कन्या भ्रूण हत्या और भ्रूण हत्या के खिलाफ एक अभियान), औरजागृति युवा” (एक व्यसनविरोधी कार्यक्रम)

व्यवसाय (Profession)                      फ़िल्म अभिनेत्री, प्रोडयुसर, समाजसेवी, गायिका

धर्म (Religion)                                 हिन्दु सनातन धर्म

जाति (Caste)                                    पंजाबी

भाषा का ज्ञान (Knowledge)             हिन्दी एवं अंग्रेजी

सम्मान (Honour)                             पदमश्री (2016)

प्रियंका चोपडा के जन्म और परिवार (Priyanka chopra birth and family details)

प्रियंका का जन्म जमशेदपुर, झारखंड में 18 जुलाई 1982 को हुआ था | लेकिन (therefore) वो उतर-प्रदेश में ही पली बढी . इनके पिता अशोक चोपडा तथा मां मधु चोपडा है, और दोनो चिकित्सक है। और भारतीय-सेना में चिकित्सक के रुप में है.

इनका एक छोटा भाई है, जिनका नाम सिध्दार्थ चोपडा है, जो इनसे सात बर्ष छोटा है. परिणीति चोपड़ा  उनकी अपनी सगी-बहन नही है. परिणीति चोपड़ा, मीरा चोपड़ा और मन्नू चोपड़ा उनकॊ चचेरी बहन है।

इनके माता-पिता दोनो अलग-अलग राज्य से थे । पिता पंजाब के अंबालासिटी से थे और मां झारखंड से थी । प्रियंका का लालन-पालन भारत के अलग-अलग राज्यों में हुई.

प्रियंका चोपडा की शिक्षा (Education)

प्रियंका भारत के कई शहरों में घुम-घुम कर शिक्षा ली । ऎसा कह सकते है, कि उसे कई शहरों में जाकर रहने का सौभग्य प्राप्त हुआ । वे शहर है-दिल्ली, चंडीगढ, अंबाला, लद्दाख, लखनउ, बरेली तथा पुणे । क्योंकि उसके उसके माता-पिता सरकारी नौकरी मे थे, जिनका समय-समय पर स्थानान्तरण होता रहता है। प्रियंका अपना गृहनगर बरेली, उत्तर प्रदेश को ही मानती है।

उसने अपनी शिक्षा कई राज्यों से पुरी की , Because उनके माता-पिता का स्थानान्तरण होता रहता था। उनहोने अपना बचपन लेह लद्दाख जो जम्मू कश्मीर राज्य में है, वहां बिताया । और बाद की पढाई उसके लखनउ के  ला-मार्टिनियर गर्ल्स स्कूल और बरेली के सेंट मारिया गोरेट्टी कॉलेज से पुरी की ।

प्रियंका के चाची अमेरिका में रहती थी । इसलिए वे 13 साल की उम्र मे वे पढाई के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका जाकर  मैसाचुसेट्स के न्यूटन नॉर्थ हाई स्कुल में दाखिला लिया और कुछ समय बाद इन्होंने जॉन एफ कैनेडी हाई स्कूल, सीडर रैपिड्स, लोवा में दाखिला ले लिया था ।

मैसाचुसेट्स में इन्होने पश्चिमी शास्त्रीय संगीत, नृत्य गायन और कथक नृत्य का प्रशिक्षण लिया । यहां रहते हुए उन्होने कई थिएटर मे भाग भी लिया । तीन साल वहां रहने के बाद वे भारत लौटकर बरेली से आर्मी पब्लिक स्कुल से अपनी हाई स्कुल की पढाई पुरी की ।

12 वीं की पढाई पुरी करने के बाद उसने मुंबई के बसंत सिंह इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस में प्रवेश लिया, लेकिन मॉडलिंग के कारण अपनी ये पढ़ाई बीच में ही रोकनी पड़ी थी । संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रियंका को नस्लवाद और रंगभेद-नीति का सामना करना पडा ।

उसने स्वयं एक इंटरव्यू में बताया कि स्कूल बदलने में कभी कोई दिक्कत नहीं हुई । वह इसे एक चैलेंज और एक्सपेरिमेंट के तौर पर लेती थीं। अपना बचपन लेह-लद्दाख की खूबसूरत वादियों में बिताया है।

Priyanka Chopra Miss World Competition 2000

वह बहुत सूंदर और inteligent थे | Study के मामले में भी वो बहुत होशियार थी | शिक्षा समाप्त होने के बाद वे कोई नया opportunity की तलाश में थी | तो उन्हें मिस वर्ल्ड 2000 मिला |

प्रियंका ने पहले स्थानीय “may queen beauty peagant” में भाग लिया और जीत हासिल की। इसके बाद इनहे अपने घर पर सुरक्षा का इंतजाम करना पडा, क्योकिं इनके प्रशंसकों द्वारा पीछा किया गया ।

साल 2000 में इन्होने फ़ेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया, लेकिन वह दुसरे स्थान पर रही।

इसके बाद इसने मिस वर्ल्ड पेजेंट में पार्टिसिपेट किया , जहाँ उन्हें मिस वर्ल्ड 2000 यानी विश्व सुन्दरी और मिस वर्ल्ड कॉन्टिनेंटल क्वीन ऑफ़ ब्यूटी का खिताब मिला ।

30 नवंबर 2000 को लंदन के मिलेनियम डोम में एशिया और ओशिनिया का भी खिताब जीता । ये मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली पाँचवीं भारतीय प्रतियोगी बनी ।

उसने एक साक्षात्कार में खुद बताया कि मिस वर्ल्ड के खिताब ने उन्हें पहचान मिली और फिर उन्हें फ़िल्मों के लिए प्रस्ताव आने लगे ।

सन 2002 से प्रियंका ने फ़िल्मों मे अपना तकदीर आजमाने लगी। और अपने केरीयर की शुरुआत तमिल फ़िल्म थमिजान से की । जिसमे इसके भूमिका और बेहतरीन अदाकारा को दर्शको द्वारा काफ़ी सराहा गया।

इससे उसे काफी पॉजिटिव reference मिलने लगे | फिर उन्होंने अपने करियर के प्रति वफादार होकर आगे बढ़ते गए | और वह इस तरह सफ़लता की सीढीया चढते गई । अब हम आगे देखते है कि किस प्र्कार इसने सफ़लता पाई ।

थमिजान के एक साल बाद सन 2003 में प्रियंका ने बॉलीवुड की हिन्दी फ़िल्मों से अपना सफ़र की शुरुआत की । द हीरो: लव स्टोरी ऑफ ए स्पाई इनकी पहली हिन्दी फ़िल्म थी ।

मुवी का नाम                     हीरो: लव स्टोरी ऑफ स्पाई

किस साल रिलीज हुई       9 अप्रैल  2003

निर्देशक                         अनिल शर्मा

प्रोडयुसर                        धीरजलाल शाह,हसमुख शाह और प्रवीण शाह

साथी कलाकार                सन्नी देओल और प्रीति जिंटा

इस फ़िल्म में प्रियंका ने सहायक कलाकार के रुप में अभिनय किया। इस फ़िल्म की मुख्य पृष्ठभुमि आतंकवाद के खिलाफ़ लडाई दिखाया गया है।

प्रियंका चोपडा का फ़िल्मी सफ़र (Filmy Career)

उसी बर्ष इनहोने निर्देशक राज कंवर के फ़िल्म अंदाज में अभिनेता अक्षय कुमार और लारा दता के साथ साथ फ़ीमेल भुमिका में नजर आई।इस फ़िल्म में उसने एक युवा लडकी का अभिनय किया। जिसे दर्शकों द्वारा बहुत सराहना मिली तथा बॉक्स ऑफिस पर भी हिट रही ।

 

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Follow us on
  •  
  •  
  • 3
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    3
    Shares

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

DMCA.com Protection Status