Dussehra 2022: जाने आज दशहरा की पूजा विधि एवं रावण दहन का समय

Follow us on

Dussehra 2022: जाने आज दशहरा की पूजा विधि एवं रावण दहन का समय

Dussehra 2022: आज 5 अक्टूबर को दशहरा है . दशहरा का यह पावन त्यौहार हर साल अश्विन माह के कृष्णापक्ष के दशमी तिथि को विजय दशमी का त्यौहार मनाया जाता है . और आज विजयदशमी है . आज के दिन आपने देखा होगा जगह जगह चौराहे पर रावण दहन का कार्यक्रम हो रहा होगा .

Dussehra 2022: जाने आज दशहरा की पूजा विधि एवं रावण दहन का समय

यह त्यौहार दिन्दु धर्म के लोगों के लिए बहुत ही खाश त्योहारों में से एक है . नवरात्री शुरू होते ही बाजारों में चहल पहल बढ़ जाती है . मंदिरों में भी सुहब शाम पूजा और की जबरदस्त शोर सुनाई देता है . चारो तरफ का वातावरण धर्ममय तथा संगीतमय हो जाता है . माता के प्यारी प्यारी भजन से मन आनंदित हो उठता है . कुछ लोग माता के भजन सुनकर झूम उठते है . बच्चे बूढ़े सभी खुश नजर आते है . जगह जगह पर रामलीला का आयोजन होता है . और आज रावण दहन होने के बाद सभी का समपन्न हो जाता है .

हिन्दू धर्म के अनुसार ऐसी मान्यता है की विजय दशमी के बाद से ही सभी शुभ कार्य कर सकते है . आज यानि विजय दशमी से ही सभी कार्य कर सकते है . ज्योतिषचार्य के अनुसार दशहरा का पूरा दिन किसी भी शुभ कार्य के लिए बहुत फलदायी होता है.यह त्यौहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है.

दशहरा का महत्व: Importance of Dussehra

इस त्यौहार को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीकतथा असत्य पर सत्य का जीत का प्रतीक माना जाता है. दसहरा पारर कई धार्मिक और पौराणिक कथाए जुड़ी हुई है . एक कथा की अनुसार जब असुर साम्राट लंकापति रावण ने छल से माता सीता का हरण करके ले गया था तब भगवान राम ने वानर राज सुग्रीव की सहायता से वानर सेना के साथ लंका पर आक्रमण किया और रावण का वध कर माता सीता को वापस लेकर आए. तभी से बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के तौर पर दशहरा को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है.

एक अन्य कथा के अनुसार दुर्गा माँ ने द्धर्म की रक्षा के लिए महिषासुर का वध किया था . और बुराई पर अच्छाई के प्रतीक का संदेश दिया था.

दोस्तों हमें भी इनसे सीख लेकर अपने जीवन में उतरनी चाहिए . आप जानते है की हर जगह सत्य की ही जीत होती है . सत्य परेशान हो सकता है लेकिन पराजित नहीं . हमें भी सत्य और ईमानदार के पथ पर ही चलना चाहिए .

थैंक्स

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.