Daily Current affairs quiz in Hindi 11 june 2020 दैनिक घटनाक्रम हाल के

Daily Current affairs quiz in Hindi 11 june 2020 दैनिक घटनाक्रम हाल के
Daily Current affairs quiz in Hindi 11 june 2020 दैनिक घटनाक्रम

Daily Current affairs quiz in Hindi- डेली करंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत है दैनिक घटनाक्रम पर आधारित . इस खंड में देश और दुनिया से आधारित महत्वपूर्ण प्रश्न जो बन सकते थे . मेने इस चैप्टर में बनाया है जो हमेशा से परीक्षा में पूछे जाते है जैसे – UPSC ,IBPS ,SSC , Banking और Railway के विभिन्न exams . इसलिए इस चैप्टर को बहुत ही excellent बनाया है.


  • गोदरेज ने नई सीईओ APPOINT किया

FMCG प्रमुख कंपनी गोदरेज कंस्यूमर प्रोडक्ट लिमिटेड ने विवेक गंभीर के स्थान पर निसाबा गोदरेज को कंपनी के सीईओ के रूप में नियुक्त किया है . निसाबा वर्तमान में GCPL में कार्यकारी चेयरपर्सन है. निसाबा आदि गोदरेज की छोटी बेटी है . फ़िलहाल वह 42 बर्ष की है . वर्तमान में वह कॉर्पोरेट स्ट्रेटेजी और ह्यूमन कैपिटल फंक्शन देख रही थी . इनके पास गोदरेज ग्रुप के CSR [ Corporate Social Responsibility ] एक्टिविटी Good and Green की जिम्मेदारी भी इनके पास है . इन्होने अमेरिका के University of Pennsylvania के व्हार्टन स्कुल से बैचलर ऑफ़ साइंस की पढाई किया है और हॉवर्ड यूनिवर्सिटी से MBA की है .

  • भारतीय रेलवे से माल की ढुलाई में देरी होने पर मिलेगा डिस्काउंट और कैशबैक

कोरोना महामारी को लेकर एक लम्बे समय से ब्यापार बंद हो जाने से रेलवे को अप्रैल पाय महीने में पिछले साल की तुलना में 8283 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ . इसी बात को ध्यान में रखते हुए इंडियन रेलवे ने माल ढुलाई को आकर्षक और व्यावहारिक बनाने के लिए एक अनूठी पेशकश की है .

  • कॉल करने पर कोरोना मैसेज वाली आवाज किसकी है

‘कोरोना वायरस या कोविड-19 से आज पूरा देश लड़ रहा है. मगर, याद रहे हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं. उनसे भेदभाव न करें.  कोविड19 के बारे में लोगों को जागरूकता करने वाला यह मैसेज-वॉयस ओवर जसलीन भल्ला की है.

Daily Current affairs quiz in Hindi samanya gyan

  • कोरोना की वैक्सीन के लिए जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी अगले माह से ट्रायल शुरू करेगी

कोरोना वैक्सीन के दौर में जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी भी शामिल हो गई है . वैक्सीन बनाने के लिए इन्होने अमेरिकी सरकार से सौदा भी तय कर लिया है . कंपनी साल 2021 तक 100 करोड़ वैक्सीन बनाएगी. अमेरिकी कंपनी ह्यूमन ट्रायल के दौरान 18 से 55 साल के 1,045 लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल करेगी. इस ट्रायल में 65 साल या ज्यादा उम्र के भी कुछ लोग शामिल किए जाएंगे. यह ह्यूमन ट्रायल अमेरिका और बेल्जियम में किए जाएंगे. अमेरिका की बायोटेक कंपनी मॉडर्ना (Moderna Inc) भी कोविड-19 वैक्सीन मामले में काफी आगे चल रही है. कंपनी 600 मरीजों पर अपनी वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर चुकी है. जुलाई में और लोगों पर इसका ट्रायल शुरू किया जा सकता है. मॉडर्ना की वैक्सीन तैयार करने में आरएनए मैसेंजर तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है जबकि जॉनसन उसी तकनीक का उपयोग कर रही है जो इबोला का टीका बनाने के लिए उपयोग किया जाता है.

  • आईबीएम के सीईओ बनेंगे भारतीय मूल के अरविंद कृष्णा

भारतीय मूल के अरविन्द कृष्णा को इंटरनेशनल बिज़नेस मशीन कंपनी के सीओ बनाया गया . वे  वर्जिनिया रोमेट्टी की जगह पदभार ग्रहण करेंगे . फिलहाल वे क्लाउड और कॉग्निटिव सॉफ्टवेयर के लिए इस समय आईबीएम के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट हैं. 62 साल की वर्जिनिया रोमेट्टी इस वित्त वर्ष के अंत तक आईबीएम की कार्यकारी अध्यक्ष बनी रहेंगी और कंपनी में 40 साल तक काम करने के बाद सेवानिवृत्त हो जाएंगी.

  • नई शिक्षा निति में पाठ्यक्रम में हिस्सा होगा खेल ओलिंपिक म्यूजियम बनेगा

खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा की देश की नए शिक्षा निति में खेल पाठ्यक्रम का हिस्सा होगा

  • Google ने android 11 Beta अपडेट किया
  • बर्मिघम में राष्ट्रमंडल खेल 2022 का आयोजन 28 जुलाई से शुरू होंगे
  • World Day Against Child Labour हर साल 12 जून को मनाया जाता है हमें बल श्रम रोकने में सरकार को मदद करना चाहिए

ट्विटर ने नया फीचर लांच किया रीट्वीट से पहले आर्टिकल पढ़ सकेंगे इससे फेक न्यूज़ में लगाम लगेगा

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.