Daily Current Affairs and GK |8 September 2020

Daily Current Affairs 8 September 2020 for SSC, Baking, Railway

Daily Current Affairs 8 September 2020
बद्रीनाथ धाम के विकास के लिए सरकार ने 424 करोड़ का मास्टर प्लान

  • उत्तराखंड सरकार ने बद्रीनाथ धाम में कई तरह के निर्माण कार्य और सौंद्रीयकरण के लिए 424 करोड़ रुपए का मास्टर प्लान तैयार किया गया है। इससे मंदिर के चारों ओर श्रद्वालुओं के आवगमन की सुविधा के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं का भी विस्तार किया जाएगा.
  • बद्रीनाथ धाम में तीन चरणों में विकास कार्य होने हैं. प्रथम चरण में शेष नेत्र झील तथा बद्रीश झील का सौंदर्यीकरण, दूसरे चरण में मुख्य मंदिर एवं उसके आसपास के क्षेत्र का सौंदर्यीकरण और अंतिम चरण में मंदिर से शेष नेत्र झील को जोड़ने वाले पथ का निर्माण कार्य प्रस्तावित है.
  • 8 सितम्बर 2020 करंट अफेयर्स

IRCTC में 15-20 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में सरकार

  • केंद्र सरकार आईआरसीटीसी में अपनी 15-20 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में है. ये स्टेक ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए बेचे जाएंगे.
  • सरकार के निजीकरण एजेंडे में आईआरसीटीसी सबसे ऊपर है. क्योकि इस कंपनी पर पूरी तरह से भारतीय रेलवे का अधिकार है, जिसके पास ट्रेनों में टूरिज्म, कैटरिंग, ऑनलाइन टिकट बुकिंग और सीलबंद बोतल पानी बेचने के एक्सक्लूसिव राइट्स हैं.
  • पिछले साल IRCTC का आईपीओ आने के बाद इसमें सरकार की हिस्सेदारी 87.40 फीसदी हो गई है. भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के नियमों के मुताबिक सरकार को अनिवार्य सार्वजनिक होल्डिंग मानदंडों को पूरा करने के लिए कंपनी में अपनी हिस्सेदारी को घटाकर 75 फीसदी तक लाना है.
  • अक्टूबर 2019 में आईआरसीटीसी ने अपना आईपीओ लॉन्च किया था. और निवेशकों से जबर्दस्त रेस्पॉन्स मिला था. आईपीओ के जरिए सरकार ने करीब 645 करोड़ रुपये जमा किए और 12.60 फीसदी की हिस्सेदारी बेची थी.
  • IRCTC के ऑफर फॉर सेल से 2.10 लाख करोड़ रुपये के विनिवेश लक्ष्य की तरफ बढ़ने में मदद मिलेगी. इस लक्ष्य में से सरकार पब्लिक सेक्टर कंपनियों के विनिवेश के जरिए 1.20 लाख करोड़ रुपये जुटाएगी. वहीं, वित्तीय संस्थाओं की हिस्सेदारी की बिक्री के जरिए अन्य 90,000 करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे.
 [Image Source- Google]

चार दिन के दौरे पर SCO की बैठक में हिस्सा लेने रूस पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर

  • विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए रूस की राजधानी मॉस्को पहुंच गए हैं. वे चार दिन के दौरे पर रूस पहुंचे हैं. हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह SCO की रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए रूस पहुंचे थे. राजधानी मॉस्को में चीनी रक्षा मंत्री से उनकी मुलाकात भी हुई थी.
  • मॉस्को में एस जयशंकर एससीओ की विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे. यह विदेश मंत्रियों की तीसरी बैठक होगी, जिसमें भारत एससीओ के पूर्ण सदस्य के रूप में भाग लेगा. विदेश मंत्री 9 और 10 सितंबर को SCO की बैठकों में हिस्सा लेंगे. एससीओ की बैठक से इतर एस जयशंकर अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी कर सकते हैं.
  • इससे पहले शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने SCO के रक्षा मंत्रियों की बैठक और चीनी रक्षामंत्री वेई फेंग के साथ दो घंटे की बैठक की थी. दोनों देशों के नेताओं की ये बैठक ऐसे समय हुई जब LAC पर तनाव की स्थिति बनी हुई है.
  • मास्को में पहले एस जयशंकर ने मंगलवार को तेहरान में अपने ईरानी समकक्ष जवाद जरीफ़ के साथ बातचीत की, जिसमें द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय विकास के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी मॉस्को से लौटते वक्त तेहरान में अपने ईरानी समकक्ष के साथ बातचीत की थी.

ब्रिक्स फोरम पर भारत ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा, कहा-कुछ देशों की जिम्मेदारी घोषित हो

  • ब्रिक्स देशों की मीटिंग में भारत ने एक बार फिर से आतंकवाद का मुद्दा उठाया. भारत ने इस बैठक में साफ-साफ कहा कि अगर दुनिया से आतंकवाद खत्म करना है तो कुछ देशों को हमें जिम्मेदार ठहराना ही पड़ेगा.
  • भारत ने कहा कि यदि आतंकवाद को खात्मा करना है तो देशों को उनके कदमों के लिए जिम्मेदार घोषित करना होगा. भारतीय राजनयिकों ने इस मुद्दे को चीन के सामने प्रमुखता से रखा.
  • ब्रिक्स फोरम ने एक बयान जारी कर कहा कि इस सेशन की मुख्य कामयाबी ब्रिक्स काउंटर टेररिज्म रणनीति के ड्राफ्ट को मंजूरी देना शामिल है. इससे ब्रिक्स के पांच देश आतंकवाद से लड़ने में और ज्यादा मजबूत तरीके से एकजुट होंगे. ब्रिक्स काउंटर टेररिज्म रणनीति को सदस्य राष्ट्र इस साल अक्टूबर में होने वाले ब्रिक्स समिट में औपचारिक रूप से लागू करने की घोषणा करेंगे.
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिक्स के सदस्य देशों को भरोसा दिलाया कि 2021 में ब्रिक्स का अध्यक्ष होने के नाते भारत ब्रिक्स के सदस्य देशों के बीच राजनीतिक, आर्थिक और सुरक्षा मुद्दों पर रिश्तों को मजबूत करने में जुटा रहेगा. विदेश मंत्री ने संकेत दिया कि भारत ब्रिक्स के ढांचे को और मजबूत करेगा और इसके उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सांस्थानिक फ्रेमवर्क मुहैया कराएगा.

[ Image Source- Google]
Daily Current Affairs 8 September 2020

Professor Govind Swarup फादर ऑफ रेडियो एस्ट्रोनॉमी का निधन

  • दुनियाभर में मशहूर रेडियो एस्ट्रोनॉमी वैज्ञानिक प्रोफेसर गोविंद स्वरूप का 91 साल की उम्र में पुणे के एक अस्पताल में निधन हो गया है.
  • गोविंद स्वरूप रेडियो खगोलशास्त्र के जाने माने वैज्ञानिक थे. उनका जन्म 23 मार्च 1029 में हुआ था. वे पुणे के पास दुनिया के सबसे बड़े टेलीस्‍कोप में से एक जायंट मीटरवेव रेडियो टेलीस्‍कोप (Giant Metrewave Radio Telescope (GMRT))को स्‍थापित किया था. इसी के साथ उन्होंने ऊटी में एक बड़े रेडियो टेलीस्‍कोप की भी स्‍थापना की थी. इनके नेतृत्व में, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च में रेडियो खगोल भौतिकी में एक मजबूत समूह बनाया गया है.

यूरिया उत्पादन में देश बनेगा आत्मनिर्भर

  • केंद्र सरकार ने यूरिया के घरेलू उत्पादन को बढ़ाने के लिए और आयात पर निर्भरता को कम करने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने हिंदुस्तान ऊर्वरक और रसायन लिमिटेड (HURL) की सिंदरी, गोरखपुर और बरौनी परियोजनाओं को पुनर्जीवित करने के लिए 1257.82 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त लोन उपलब्ध कराने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है.
  • इस समझौते के तहत भारत सरकार ने एचयूआरएल को कुल 1257.82 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराने को मंजूरी दी है, जिसमें से 422.28 करोड़ रुपये गोरखपुर, 415.77 करोड़ रुपये सिंदरी और 419.77 करोड़ रुपये बरौनी परियोजनाओं के लिए हैं. एचयूआरएल को 2022-23 की 8 वर्ष की अवधि में यह ऋण चुकाना होगा.

गूगल का अपने कर्मचारियों को तोहफा, 4 दिन काम, 3 दिन आराम

  • गूगल ने दुनियाभर में फैले अपने कर्मचारियों को हफ्ते में सिर्फ चार दिन काम करने को कहा है. अब गूगल में कार्यरत सभी कर्मचारियों को शुक्रवार से लेकर के रविवार तक ऑफ मिलेगा. जबकि सोमवार से गुरुवार तक उनको काम करना पड़ेगा.
अभिनेत्री कंगना राणावत को मिला ‘Y’ श्रेणी का सुरक्षा
  • कंगना रनौत और शिवसेना नेता संजय राउत के बीच जारी विवाद के चलते केंद्र सरकार ने अभिनेत्री को वाई प्लस सुरक्षा दी है।
  • बॉलीवुड की पहली ऐसी कलाकार हैं, जिन्हें सीआरपीएफ कमांडो की सुरक्षा मिलेगी।

मानसिक रूप से बीमार लोगों की मदद के लिए सरकार ने शुरू की निशुल्क हेल्पलाइन

  • केंद्र सरकार ने मानसिक रूप से बीमार व्यक्तियों को मनोवैज्ञानिक मदद मुहैया कराने के लिए 24X7 हेल्पलाइन की सोमवार को शुरुआत की।
  • केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं आधिकारिकता मंत्री थारवरचंद गहलोत ने हेल्पलाइन ‘किरण’ (1800-599-0019) की शुरुआत की।
  • गहलोत ने कहा कि किरण हेल्पलाइन जल्दी जांच, प्राथमिक चिकित्सा, मनोवैज्ञानिक सहायता, संकट प्रबंधन, मानसिक भलाई, सकारात्मक व्यवहार को बढ़ावा देने, मनोवैज्ञानिक संकट प्रबंधन आदि के उद्देश्य से मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास सेवाएं उपलब्ध कराएगी।
  • यह 13 भाषाओं में हिंदी, असमिया, तमिल, मराठी, ओडिया, तेलुगू, मलयालम, गुजराती, पंजाबी, कन्नड़, बंगाली, उर्दू और अंग्रेजी शामिल हैं।
Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.