Categories: Current affairs Hindi

29 सितंबर 2020 के करंट अफेयर्स | डेली करंट अफेयर्स सितंबर 2020 इन हिंदी

Daily Current affairs 29 September 2020 इस पोस्ट में हमने विभिन्न क्षेत्र से सम्बन्धित प्रश्न को तैयार किया है , जो आपके लिए बहुत उपयोगी होगा . Daily Current affairs 29 September 2020 में मैंने हर एक पॉइंट का ख्याल रखते हुए लिखा है जो आपकी विभिन्न परीक्षाओं जैसे – SSC, Banking, UPSC, Railway , IBPS तथा  PO के तैयारी के लिए उपयुक्त होगा . Daily Current affairs 29 September 2020 आपका सच्चा साथी साबित होगा , अगर आपने हमारे द्वारा लिखा गया सभी करंट अफेयर्स को पढ़ा होगा तभी. Daily Current affairs 29 September 2020 इस भाग में मैंने ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन का भी समावेश किया है . Daily Current affairs 29 September 2020 को बेहतर बनाने के लिए बहुत प्रयास किया है . Daily Current affairs 29 September 2020. Daily Current affairs 29 September 2020 बहुत पसंद आएगा .

कोचों के लिए हॉकी इंडिया ने ऑलनाइन कोर्स की शुरुआत की

  • देश में कोचिंग का स्तर सुधारने की दिशा में हॉकी इंडिया 31 राज्य सदस्यों के 130 उम्मीदवारों से ज्यादा के लिए ऑनलाइन लेवल बेसिक कोचिंग कोर्स की शुरुआत की है। उम्मीदवारों को छह ग्रुप में बांटा गया है और यह कोर्स 23 सितंबर से 10 अक्टूबर से चलेगा। यह कोचिंग कोर्स हॉकी इंडिया कोचिंग एजुकेशन पाथवे के उद्देश्य से शुरु किया गया है जिसमें हॉकी का इतिहास, खेल के नियम, मैदान की जानकारी, कोचिंग और ट्रेनिंग उपकरण के बारे में बताया जाता है।
  • Current Affairs Quiz: 27 September 2020 | Daily Current affairs

  • हॉकी इंडिया लेवल बेसिक कोचिंग कोर्स में पूर्वोत्तर के राज्य संघों के उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा है जिसमें अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मिजोरम और असम शामिल हैं। अरुणाचल के एक उम्मीदवार दुयु मोदी ने इसके लिए हॉकी इंडिया को धन्यवाद दिया। हॉकी इंडिया के कार्यवाहक अध्यक्ष ज्ञानेंद्रो निंगोमबम ने कहा, ‘‘ज्ञान कुछ भी सीखने की पूंजी है और हम हॉकी इंडिया के इस कार्यक्रम में राज्य संघों द्वारा बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने पर काफी खुश हैं।’’
Image Source by Google

नारकोटिक्स ऑफिसर बनेंगे शक्ति कपूर

Image source by Google
बॉलीवुड के जाने-माने चरित्र अभिनेता शक्ति कपूर सुशांत सिंह राजपूत से प्रेरित फिल्म में नारकोटिक्स ऑफिसर का किरदार निभाते नजर आयेंगे। सुशांत सिंह राजपूत की जिंदगी से प्रेरित फिल्म ‘न्याय: द जस्टिस’ बनायी जा रही है। इस फिल्म में शक्ति कपूर नारकोटिक्स अधिकारी की भूमिका निभाते नजर आएंगे। फिल्म में जुबेर के खान के किरदार का नाम महेंद्र सिंह है जो सुशांत सिंह राजपूत से प्रेरित है। जुबेर ने बताया कि सारा अली खान, अंकिता लोखंडे, कृति सैनन, श्रुति मोदी और दिशा सालियान से प्रेरित किरदारों की भी कास्टिंग की जा चुकी है। जुबेर के. खान ने बताया, ‘‘अमन वर्मा ईडी अधिकारी की भूमिका निभा रहे हैं, शक्ति कपूर सर नार्कोटिक्स अधिकारी की भूमिका निभा रहे हैं और सुधा चंद्रन फिल्म में सीबीआई अधिकारी की भूमिका निभा रही हैं। फिल्म की कास्टिंग हो रही है, लेकिन अभी फिल्मांकन शुरू होना बाकी है।’’ बताया जा रहा है कि दिलीप गुलाटी के निर्देशन में बन रही फिल्म की शूटिंग अक्टूबर के मध्य में होने की उम्मीद है, वहीं निमार्ता इसे दिसंबर में रिलीज कर सकते हैं।

अटल रोहतांग टनल के बाद हिमाचल में बनेंगी अब तीन और सुरंगें

दुनिया की सबसे लंबी सड़क सुरंग ‘अटल रोहतांग टनल’ तैयार होने के बाद अब हिमाचल में तीन और सुरंगें भी बनेंगी . मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमाचल में और नई सुरंगें बनवाने की पुष्टि की है। जयराम ठाकुर ने प्रस्तावित प्रोजेक्ट्स पर कहा कि रोहतांग सुरंग से आगे लेह तक तीन और सुरंगें प्रस्तावित हैं, जो कि इससे भी ऊंचाई पर बनेंगी। रोहतांग सुरंग, जिस स्थान पर बनी है, वहां की ऊंचाई समुद्र तल से दस हजार फीट की है और इसकी लंबाई 9.02 किलोमीटर की है।
Image source by Google
जिन तीन सुरंगों का निर्माण प्रस्तावित है, वे भी लेह तक के मार्ग पर बनाई जानी हैं। इनमें बारालाचा के पास 16 हजार 40 फुट ऊंचाई पर 13.2 किलोमीटर सुरंग प्रस्तावित है। वहीं, उसके बाद लांचुंग पास पर 14.78 किलोमीटर की सुरंग को बनाए जाने का लक्ष्य है। तांगलांगला में 7.32 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने का प्रस्ताव है, जो कि 17480 फुट की ऊंचाई पर होगी।

सोनू सूद को संयुक्त राष्ट्र ने किया सम्मानित, कोरोना काल में लोगों की मदद करने के ल‍िए म‍िला अवॉर्ड

कोरोना काल में मजदूरों के मसीहा बने अभिनेता सोनू सूद को संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रतिष्ठित SDG स्पेशल ह्यूमैनिटेरियन एक्शन अवार्ड से सम्मानित किया गया है। विश्‍व भर से चुनिंदा शख्सियतों को यह पुरस्‍कार प्रदान किया गया है। इस अवॉर्ड को यूनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्राम समि‍ति के द्वारा दिया गया है। कोरोना संकट के दौरान सोनू सूद ने लगातार प्रवासी मजदूरों और जरूरतमंदों की मदद की है। अभी भी कर रहे हैं। इतना ही नहीं सोनू सूद ने गरीब बच्चों के लिए स्कॉलरशिप कार्यक्रम भी शुरू किया ताकि वे बच्चे अपनी मनपसंद पढ़ाई कर सकें। साथ ही अभिनेता ने एक ऐप की शुरुआत की है, जिसके जरीए प्रवासी मजदूरों को नौकरी मिल सकेगी। ऐप का नाम है ‘प्रवासी रोजगार’। सोनू की इन नेक कामों से प्रभावित होकर संयुक्त राष्ट्र संघ उन्हें विशेष सम्मान से नवाज रहा है।
Image source by Google

आईपीएल में सबसे तेज 2,000 रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

2008 से शुरू हुए आईपीएल टूर्नामेंट में प्रशंसकों को बहुत सारे चौके और छक्के देखने को मिलते हैं। इसलिए यह खेल ज्यादा पॉपुलर है । आइए जानते है कि किसने सबसे तेजी से 2 हजार रन पूरे किए हैं। काैन हैं ये तीन बल्लेबाज, आइए जानें-
Image source by Google
केएल राहुल- किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल आईपीएल में सबसे तेज 2,000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने आईपीएल सीजन-13 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ अपने शतक के दौरान रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था जिन्होंने 63 पारियों में 2,000 रन बनाए थे। लेकिन केएल राहुल ने सिर्फ 60 पारियों में 2,000 से अधिक रन बनाए। सचिन तेंदुलकर- सचिन तेंदुलकर इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. जो चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के लिए खेले हैं। सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल की शुरुआत में काफी रन बनाए थे। हालाँकि उन्होंने अपने टी 20 अंतरराष्ट्रीय करियर में केवल एक मैच खेला, लेकिन वह आईपीएल में बहुत सफल रहे। सचिन तेंदुलकर ने सिर्फ 63 पारियों में 2,000 रन का आंकड़ा पार किया है और आईपीएल में सबसे तेज 2,000 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। हाल ही में केएल राहुल ने उनका रिकॉर्ड तोड़ा। 20 मई, 2012 को सचिन तेंदुलकर ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल में 2000 रन पूरे किए। गौतम गंभीर- कोलकाता नाइट राइडर्स के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। गौतम गंभीर ने अपने आईपीएल करियर में 154 मैचों में 31.23 की शानदार औसत से 4217 रन बनाए हैं। वह आईपीएल के जबरदस्त खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। अपने करियर के दाैरान गंभीर ने 2 हजार रन मात्र 68 पारियों में ही पूरे कर लिए थे। केकेआर से जुड़ने से पहले गंभीर दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का हिस्सा थे। फिर वह केकेआर टीम में शामिल हो गए और बाद में दिल्ली टीम में शामिल हो गए। हालांकि, वह दूसरी बार दिल्ली की टीम के लिए खेलने में सफल नहीं हुए और बाद में आईपीएल से रिटायर हो गए।

World Heart Day 2020: जानें क्यों मनाया जाता है

वर्ल्ड हार्ट डे (विश्व हृदय दिवस) हर साल ’29 सितंबर’ को मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने के पीछे का मकसद लोगों को हृदय से संबंधित होने वाले रोगों, उनके परिणाम व उनके रोकथाम के लिए जागरूक बनाना है। हाल के कुछ वर्षों में अव्यवस्थित जीवन शैली और असंतुलित खानपान की वजह से दुनिया भर में हृदय रोगियों की संख्या काफी तेजी से बढ़ी है। एक अधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक दुनिया में हृदय रोग से होने वाली मृत्यु की दर सबसे ज्यादा है। वर्ल्ड हार्ट डे लोगों को अपने स्वस्थ के प्रति जागरूक होने के साथ ही उन्हें धूम्रपान छोड़ने, उनको अपनी जीवन शैली में बदलाव लाने, व्यायाम की महत्ता पहचानने जैसी बातों की शपथ लेने के लिए परफेक्ट डे है। साल 2000 में ‘वर्ल्ड हार्ट डे’ मनाने की शुरुआत की गई। वर्ल्ड हार्ट डे सेलेब्रेशन की पहल द वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के निदेशक आंटोनी बेस दे लुना ने डब्ल्यूएचओ के साथ मिलकर की थी। द वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन का मुख्यालय जेनेवा में स्थित है। उस समय पूरे विश्व में हृदय रोग से होने वाली मृत्यु की संख्या 17.3 मिलियन सलाना थी। वर्ल्ड हार्ट डे की शुरुआत लोगों को इसकी जानकारी देने के लिए की गई थी कि आखिर कैसे वह एक स्वस्थ हृदय का वातावरण बना सकते हैं। इसके अलावा किस प्रकार एक स्वस्थ जीवन शैली अपना कर हृदय से संबंधित रोगों पर रोक लगा सकते है। माना जा रहा है कि निष्क्रिय जीवन शैली, अत्यधिक तनाव, मधुमेह, ज्यादा धूम्रपान, मोटापा, वसायुक्त खाना हृदय रोगों के पीछे का बड़ा व मुख्य कारण है। ऐसे में हर साल ‘वर्ल्ड हार्ट डे’ के जरिए पूरे विश्व के लोगों में जागरूकता फैलाई जाती है।

World Tourism Day 2020: जानिए क्यों मनाया जाता है पर्यटन दिवस, क्या है इस बार की Theme

हर साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस के रूप में मनाया जाता है। पर्यटन दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक क्षेत्रों में से एक है। इसकी शुरुआत कबसे हुई और साल 2020 के लिए इसकी थीम क्या है? पर्यटन पृथ्वी पर हर दस लोगों में से एक को रोजगार देता है और सैकड़ों लाखों लोगों को आजीविका प्रदान करता है। कुछ देशों के लिए, उनके सकल घरेलू उत्पाद में 20 प्रतिशत से अधिक का योगदान है। 2020 में पहले विश्व पर्यटन दिवस की 40 वीं वर्षगांठ है।पर्यटन क्षेत्र के कई महत्वपूर्ण योगदानों ने संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) को विश्व पर्यटन दिवस के लिए प्रोत्साहित किया। 1980 में पहली बार दिन मनाया गया था। इस वर्ष, हालांकि, पर्यटन COVID-19 के प्रकोप के कारण हो गया है। कोरोनोवायरस महामारी के कारण उद्योग उन सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ हैं। पर्यटन से किसी भी देश को आर्थिक स्थिति को भी ऊपर ले जाने में मदद करता है।  आपको बता दें कि, इस वर्ष विश्व पर्यटन दिवस “पर्यटन और ग्रामीण विकास” पर केंद्रित है। यह थीम बड़े शहरों के बाहर रोजगार सृजन में पर्यटन द्वारा निभाई गई अनूठी भूमिका के उत्सव को प्रोत्साहित करती है। यह एक विशाल तरीके से राष्ट्रों की सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत के संरक्षण में भी मदद करेगी। इस वर्ष  महामारी के बीच विश्व पर्यटन दिवस की महत्वपूर्ण भूमिका है। नौकरी में कमी, पर्यटन आर्थिक सुधार को चलाने और ग्रामीण क्षेत्र में काम उत्पन्न करने के लिए कर सकते हैं।

जम्मू कश्मीर आधिकारिक भाषा विधेयक पर भी मुहर

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जम्मू कश्मीर आधिकारिक भाषा विधेयक-2020 को भी मंजूरी दे दी। इस मंजूरी के बाद इस विधेयक ने कानून का रूप ले लिया है। इस कानून के जरिए जम्मू कश्मीर की आधिकारिक भाषाओं की सूची में उर्दू और अंग्रेजी के अतिरिक्त कश्मीरी, डोगरी और हिंदी को शामिल किया गया है। हाल में मानसून सत्र के दौरान संसद ने जम्मू कश्मीर आधिकारिक भाषा विधेयक को पारित किया था। जारी गजट अधिसूचना के मुताबिक, जम्मू कश्मीर आधिकारिक भाषा विधेयक-2020 को राष्ट्रपति ने 26 सितंबर को अपनी मंजूरी दी है.

भारत-डेनमार्क समिट आज, वर्चुअली शामिल होंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

ऑस्ट्रेलिया, यूरोपीय संघ और श्रीलंका के नेताओं के साथ वर्चुअल समिट के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi) सोमवार को  डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेट्टे फ्रेडेरिकसन  (Denmark counterpart Mette Frederiksen) के साथ वर्चुअल समिट (virtual summit) में हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार,  द्विपक्षीय समिट  (Ministry of External Affairs)  से दोनों देशों के बीच परस्पर संबंध को मजबूत करने में मदद मिलेगी। भारत-डेनमार्क के बीच वर्चुअल मीटिंग के दो अहम मुद्दे हैं- पहला दो देशों के बीच बौद्धिक संपदा सहयोग के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर और दूसरा अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होना। वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन दोनों नेताओं को दोनों देशों के बीच समय-परीक्षण के अनुकूल संबंधों के संदर्भ में द्विपक्षीय संबंधों के व्यापक ढांचे की व्यापक रूप से समीक्षा करने का अवसर देगा। आपसी हित के प्रमुख मुद्दों पर सहयोगात्मक साझेदारी को मजबूत और गहरा किया। साथ ही आपसी हित के प्रमुख मुद्दों पर एक मजबूत और गहरी सहयोगात्मक साझेदारी के लिए व्यापक राजनीतिक दिशा मिलेगा।

श्रीलंका में पशु वध पर रोक लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी

प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने पशु वध पर रोक लगाने का प्रस्ताव दिया था, जिसे गत आठ सितंबर को सत्तारूढ़ पार्टी के सांसदों के एक समूह ने पारित किया था। अधिकारियों के अनुसार, कैबिनेट ने बीफ आयात करने और खाने वाले लोगों के लिए यह रियायती दर पर मुहैया कराने का भी निर्णय लिया है। 2012 की जनगणना के अनुसार, दो करोड़ से ज्यादा आबादी वाले श्रीलंका में 70.10 फीसद बौद्ध, 12.58 फीसद हिंदू, 9.66 फीसद मुस्लिम और 7.62 फीसद ईसाई हैं। देश में बहुसंख्यक बौद्धों के साथ ही हिंदू भी बीफ का सेवन नहीं करते हैं। बौद्धों की बहुलता के कारण श्रीलंका में काफी बार पशु वध के बैन की मांग उठती रही है। आखिरकार अब सरकार ने इस मांग को स्‍वीकार कर इसे अमली जामा भी पहना दिया है। ऐसे में भारत से श्रीलंका में बीफ का निर्यात बढ़ सकती है।

लगातार 9वीं बार मुकेश अंबानी बने देश के सबसे अमीर शख्स

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की कुल वेल्थ में करीब 73 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है और 6.58 लाख करोड़ रुपये (Mukesh Ambani wealth) पर पहुंच गई है। इसी के साथ लगातार 9वें साल वह भारत के सबसे अमीर शख्स (Richest man of india) बने हैं। 63 साल के मुकेश अंबानी ने अपने टेलिकॉम और रिटेल बिजनेस में काफी सारा स्टेक बेचा है, जिसकी वजह से रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर लगातार मजबूत होते चले गए हैं। आईआईएफएल वेल्थ के साथ मिलकर हुरून जो रिपोर्ट (Hurun in association with IIFL Wealth) बनाई है, उसके अनुसार अंबानी दुनिया में 5वें नंबर पर हैं।

नमामि गंगे मिशन के तहत PM मोदी ने उत्तराखंड को दी बड़ी साैगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तराखंड में नमामि गंगे मिशन के तहत 521 करोड़ रुपये की लागत वाली छह मेगा परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने आज हरिद्वार, ऋषिकेश सहित अन्य क्षेत्रों में स्थित कई सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और उनके अपग्रेडेशन का उद्घाटन किया। इसके अलावा हरिद्वार के चंडी घाट में नदी के कायाकल्प गतिविधियों और इसकी जैव विविधता का प्रदर्शन करने के लिए एक गंगा संग्रहालय का भी आज प्रधानमंत्री ने उद्घाटन किया। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, रमेश पोखरियाल निशंक, एमओ रतनलाल कटारिया सहित अन्य ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया। प्रधानमंत्री ने आज पहले जल जीवन मिशन के लोगो और गाइलाइन को भी लॉन्च किया। उन्होंने यह भी कहा कि देश में हर घर तक पानी पहुंचाने के लिए राज्य सरकारों द्वारा जल जीवन मिशन को भी गंभीरता से लिया जाना चाहिए।केंद्र द्वारा हाल ही में लाए गए कृषि सुधारों के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा किसानों, मजदूरों और स्वास्थ्य से संबंधित कई सुधारों को हाल ही में संसद में लाया गया। इन सुधारों से राष्ट्र के मजदूर, युवा, महिलाएं, किसान मजबूत होंगे। हालांकि पूरा राष्ट्र यह देख सकता है कि कैसे कुछ लोग इसका विरोध कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि अब देश में किसान अपनी उपज को किसी को और कहीं भी अपने मन मुताबिक बेचने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन विपक्ष नहीं चाहता कि ऐसा हो।
जोहरा सहगल को गूगल ने डूडल बनाकर किया याद, ‘ग्रैंड ओल्ड लेडी’ के नाम से फेमस हुई एक्ट्रेस
गूगल सर्च इंजन ने बाॅलीवुड की फिल्मों में दादी के किरदार निभाने के लिए लोकप्रिय एक्ट्रेस जोहरा सहगल को आज डूडल बनाकर याद किया है। जोहरा सहगल की फिल्म ‘नीचा नगर’ 1946 में कान कांस फेस्टिवल में आज ही के दिन रिलीज हुई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कांस फिल्म फेस्टिवल में पुरस्कार जीतकर अंतरराष्ट्रीय पहचान बनाने वाली यह पहली इंडियन फिल्म थी। फिल्म इंडस्ट्री ने 10 जुलाई 2014 को 102 साल की उम्र में दिल्ली में दिग्गज अभिनेत्री जोहरा सहगल के निधन के साथ अपनी ग्रैंड ओल्ड लेडी को खो दिया।
Daughter’s Day 2020
भारत में बेटियों के होने के महत्व को दर्शाने के लिए 27 सितंबर, 2020 को Daughter’s Day के रूप में मनाया जाता है। समाज में बेटे और बेटियों दोनों को बराबरी का हक है। समय के साथ लोगों की सोच बदल चुकी है। अब लोग बेटियों को पाकर भी खूब खुश रहते हैं। भारतीय क्रिकेट पर नजर डालें तो धोनी से लेकर रोहित तक कई बड़े प्लेयर्स की बेटियां हैं जिन्हें वह खूब दुलार करते हैं।
पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डीन जोन्स का निधन
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज डीन जोन्स का कार्डिएक अरेस्ट के कारण निधन हो गया है। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर 59 साल के थे। फिलहाल वह कमेंटेटर के रूप में एक्टिव थे। स्टार इंडिया अब आवश्यक व्यवस्था करने के लिए वर्तमान में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग के संपर्क में है। स्टार इंडिया ने एक आधिकारिक बयान में कहा, ‘हम बहुत दुख के साथ डीन मर्विन जोन्स के निधन की खबर साझा कर रहे हैं। उनका निधन कार्डियक अरेस्ट से हुआ। हम उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं और इस कठिन समय में उनका समर्थन करने के लिए तैयार खड़े हैं।”
खेलो इंडिया के तहत ग्रामीण और जनजातीय खेलों को बढ़ावा देने के लिए चार खेल विधाओं की पहचान की गई है
युवा कार्यक्रम तथा खेल मंत्रालय ने आज संसद की एक समिति को बताया कि खेलो इंडिया योजना के तहत ग्रामीण और जनजातीय खेलों को बढ़ावा देने के लिए चार खेल विधाओं–मलखंभ, क्लारि-पयाडू, गत-का और थंग-टा की पहचान की गई है। इसके लिये जरूरी सुविधायें, उपकरण, कोचों की नियुक्ति और प्रशिक्षण तथा छात्रवृत्ति के उद्देश्य से वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। मंत्रालय ने बताया कि एक अक्तूबर 2019 से 185 खिलाड़ी छात्रवृत्ति ले रहे हैं।
Current affairs 29 September 2020 in short

Q1. सीरम इंस्टिट्यूट ने भारत मे कितने covid-19 के वैक्सीन देने की घोषणा किया है? 1. 50 मिलियन 2. 75 मिलियन 3. 100 मिलियन 4. 200 मिलियन Ans- 100 मिलियन

Q2.Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) के नए चैयरमेन के लिए अप्पोइन्ट किया गया ? 1. PD Vaghela 2. Rajesh khulkar 3. Sameer khare 4. None Ans- PD Vaghela

Q3. पीएम मोदी ने नमामि गंगे परियोजना के तहत 6 मेगा प्रोजेक्ट का अनावरण किस राज्य में करने की घोषणा किया ? 1. बिहार 2. उत्तराखंड 3. उतर प्रदेश 4. पश्चिम बंगाल Ans- उत्तराखंड

Q4. विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) कब मनाया जाता है ? 1. 26 सितम्बर 2. 27 सितम्बर 3. 28 सितम्बर 4. 29 सितम्बर Ans- 29 सितम्बर

Q5. देश मे किस खेल के कोच के लिए ऑनलाइन कोर्स की शुरुआत की है ? 1. हॉकी 2. क्रिकेट 3. टेबल टेनिस 4. खों खों Ans- हॉकी

Q6. अटल रोहतांग टनल बनने के बाद अब किस राज्य में इसे ही तीन और सुरंग बनाने का प्रस्ताव पास हुआ ? 1. हिमाचल 2. उत्तराखंड 3. मध्यप्रदेश 4. राजस्थान Ans- हिमाचल

Q7. कोरोना महामारी संकट के दौरान जिन्होंने गरीबों के मसीहा बनकर जरूरतमंदों और प्रवासी मजदूरों के प्रति दिल खोलकर मदद किया । अब उनके इस सराहनीय कदम को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ ने उसे  स्पेशल ह्यूमैनिटेरियन एक्शन अवार्ड से सम्मानित किया, उस सख्सियत का क्या नाम है ? 1. सीनू सूद 2. अक्षय कुमार 3. अजय देवगन 4. अमीर खान Ans- सोनू सूद

Q8.आईपीएल में सबसे तेज 2,000 रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज के नाम क्या है ? 1. विराट,रोहित शर्मा और उमेश यादव 2. धोनी,सहवाग और श्रीसंत 3. के एल राहुल, सचिन तेंदुलकर और गौतम 4. चाहर,सेमसंग और नेहरा Ans-  के एल राहुल, सचिन तेंदुलकर और गौतम

Q9.World Tourism Day कब मनाया जाता है ? 1. 26 सितम्बर 2. 27 सितम्बर 3. 28 सितम्बर 4. 29 सितम्बर Ans- 29 सितम्बर

Q10. हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने जम्मू कश्मीर आधिकारिक भाषा विधेयक-2020 की मंजूरी दे दी है। इनमे आधिकारिक भाषा के रूप में किसे लिया गया ? 1. उर्दू और अंग्रेजी 2. हिंदी और उर्दू 3. हिंदी और अंग्रेजी 4. अंग्रेजी और डोंगरी Ans- उर्दू और अंग्रेजी

जम्मू कश्मीर की आधिकारिक भाषाओं की सूची में उर्दू और अंग्रेजी के अतिरिक्त कश्मीरी, डोगरी और हिंदी को भी शामिल किया गया ।

Q11.हाल ही में किस देश मे पशु वध पर रोक लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई ? 1. भारत 2. श्रीलंका 3. नेपाल 4. भूटान Ans-श्रीलंका

Q12. हुरून  रिपोर्ट (Hurun in association with IIFL Wealth) के अनुसार अमीरों की सूची में मुकेश अंबानी दुनिया में कितने नंबर पर हैं? 1. 5वें 2. 6वें 3. 7वें 4. 8वें Ans- 5वें

Q13.गूगल ने डूडल बनाकर किस अभिनेत्री को याद किया ? 1. जिया खान 2. जोहरा सहगल 3. मीना कुमारी 4. बैजयंति माला Ans- जोहरा सहगल

गूगल सर्च इंजन ने बाॅलीवुड की फिल्मों में दादी के किरदार निभाने के लिए लोकप्रिय एक्ट्रेस जोहरा सहगल को आज डूडल बनाकर याद किया है। जोहरा सहगल की फिल्म ‘नीचा नगर’ 1946 में कान कांस फेस्टिवल में आज ही के दिन रिलीज हुई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कांस फिल्म फेस्टिवल में पुरस्कार जीतकर अंतरराष्ट्रीय पहचान बनाने वाली यह पहली इंडियन फिल्म थी। फिल्म इंडस्ट्री ने 10 जुलाई 2014 को 102 साल की उम्र में दिल्ली में दिग्गज अभिनेत्री जोहरा सहगल के निधन के साथ अपनी ग्रैंड ओल्ड लेडी को खो दिया।

Q14. Daughter’s Day कब मनाया जाता है ? 1. 25 सितम्बर 2. 26 सितम्बर 3. 27 सितम्बर 4. 28 सितम्बर Ans-27 सितम्बर

भारत में बेटियों के होने के महत्व को दर्शाने के लिए 27 सितंबर, 2020 को Daughter’s Day के रूप में मनाया जाता है। समाज में बेटे और बेटियों दोनों को बराबरी का हक है। समय के साथ लोगों की सोच बदल चुकी है। अब लोग बेटियों को पाकर भी खूब खुश रहते हैं। भारतीय क्रिकेट पर नजर डालें तो धोनी से लेकर रोहित तक कई बड़े प्लेयर्स की बेटियां हैं जिन्हें वह खूब दुलार करते हैं।

Leave a Comment