Current affairs 19 June 2020- दैनिक घटनाओं पर आधारित

Current affairs 19 June 2020- दैनिक घटनाओं पर आधारित

Current affairs 19 June 2020 GK

 

Current affairs 19 June 2020 for SSC, IBPS, Railway, and Banking sector EXams preparation.

Q1. कांग्रेस पार्टी के किस नेता का जन्मदिन कोरोना महामारी के चलते नहीं मनाये जाने की बात सामने रही है ?

A] सोनिया गाँधी

B] राहुल गाँधी

C] प्रियंका गाँधी

D] मनमोहन सिंह

Ans- B] राहुल गाँधी

 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का जन्म नई दिल्ली के होली फैमिली हॉस्पिटल में 19 जून 1970 को हुआ था. और इस बार वे अपना 50 वां   जन्मदिन मानाने जा रहे है।  लेकिन कोरोना महामारी और चीन की ओर से किए गए हमले में 20 जवानों की शहादत के मद्देनजर वह इस बार अपना जन्म दिन नहीं मनाएंगे. हालांकि, कांग्रेस कार्यकर्ता राहुल के जन्मदिन के मौके पर गरीबों व जरूरतमंदों को राशन और भोजन वितरित करने का काम जरूर करेंगे. इस समय कांग्रेस पार्टी अपने इतिहास के सबसे कमजोर मुकाम पर कड़ी हैऔर कांग्रेस का जनाधार सिमटता जा रहा है।  इसलिए इस समय राहुल के सामने गाँधी परिवार की विरासत को बचने की सबसे बड़ी चुनौती है।

 

Q2. हाल ही में जिओ के प्लटफॉर्म पर 11,367 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किस देश ने किया  ?

A] सऊदी अरब

B] श्रीलंका

C] बांग्लादेश

D] चीन

Ans- A] सऊदी अरब

[ सऊदी अरब का पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड (PIF) जियो में 2.32 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए 11,367 करोड़ रुपये का निवेश करेगा. इस कोरोना संकट काल में भी जिओ ने अच्छा बिज़नेस ला रही है।  पिछले कुछ हफ्ते में रिलायंस जियो में आधा दर्जन से ज्यादा विदेशी निवेश हासिल हुए हैं. PIF से पहले इस कतार में सबसे हाल का नाम TPG और L Catterton का है. इन दोनों कंपनियों ने जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड (JPL) में क्रमश: 0.93 फीसदी और 0.39 फीसदी हिस्सा 4,546.80 करोड़ रुपये और 1,894.50 करोड़ रुपये में हासिल किया है. इसके पहले फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर और मुबाडला जैसी विदेशी कंपनियां भी रिलायंस में निवेश का सौदा कर चुकी हैं.]

 

 

 

 

 

Q3.पुस्तक: एक लड़की पानी पानी के रचयिता कौन है ?

A] रत्नेश्वर सिंह

B] राजपाल सिंह एंड संस

C] डॉ भावना शेखर

D] इनमे से कोई नहीं

Ans- A] रत्नेश्वर सिंह

[इस उपन्यास में लेखक रत्नेश्वर सिंह ने पानी के उपयोगिता को बहुत ही बखूबी से दर्शाया है।  ]

 

Q4. कौन सी सोशल नेटवर्किंग साइड ने Voice Tweet का फीचर लांच किया है ?

A] फेसबुक

B] ट्विटर

C] इंस्टाग्राम

D] रेड्डिट

Ans- B] ट्विटर

[माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter ने एक नया फीचर Voice Tweet लॉन्च किया है. ये फीचर फिलहाल iOS के लिए उपलब्ध होगा. कंपनी ने कहा है कि ये शुरुआत में लिमिटेड यूजर्स के लिए लॉन्च किया जा रहा है.Twitter का कहना है कि कई बार 280 कैरेक्टर्स काफी नहीं होते हैं इसलिए कंपनी इस फीचर के जरिए ट्विटर यूज करने को और भी ज्यादा ह्यूमन टच देना चाहती है. इसलिए अब यूजर्स अपनी वॉयस में ट्वीट को रिकॉर्ड कर सकेंगे.सीईओ – जैक डोरसे, हेड ऑफिस -कैलिफ़ोर्निया    शुरुआत – 21 मार्च 2006  ]

 

 

 

Q5.फूड सेफ्टी डे कब मनाया जाता है ?

A] 07 जून

B] 10 जुलाई

C] 30 जून

D] इनमे से कोई नहीं

Ans- A] 07 जून

 

हर साल चार लाख से ज्यादा लोगों की मौत सिर्फ दूषित खाने की वजह से होती है. WHO (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल 10 में से एक व्यक्ति की मौत का भी यही कारण है. दूषित खाने से फैलने वाली बीमारियों से हर साल तकरीबन सवा लाख बच्चे अपनी जान गंवाते हैं.

 

दूषित खाने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 7 जून को वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाया जाता है. इस साल WHO ने लोगों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए 5 खास बातें बताई हैं.साफ-सफाई रखें, कच्चा और पका भोजन अलग रखें, भोजन को अच्छी तरह पकाएं,

सुरक्षित तापमान पर रखें, साफ पानी और साफ़ बर्तन का इस्तेमाल करें।

 

 

 

Q6. हाल ही में टाटा पावर को महाराष्ट्र सरकार ने कितने मेगावाट सौर परियोजना विकसित करने का ठेका दिया है ?

A] 100 मेगावाट

B] 150 मेगावाट

C] 200 मेगावाट

D] 250 मेगावाट

Ans- A] 100 मेगावाट

[टाटा पावर को महाराष्ट्र में 100 मेगावाट की सौर परियोजना विकसित करने का ठेका मिला है। टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड को महाराष्ट्र राज्य बिजली वितरण कंपनी लिमिटेड से 100 मेगावाट की सौर परियोजना विकसित करने का ठेका मिला है। इसके लिए महाराष्ट्र राज्य बिजली वितरण कंपनी ने टाटा पावर के साथ 25 साल के लिए बिजली खरीद समझौता भी किया है, जो बिजली परियोजना के चालू होने की तय तिथि से मान्य होगा। परियोजना को इस समझौते की तिथि से 18 महीने के भीतर चालू करना अनिवार्य होगा। टाटा पावर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक प्रवीर सिन्हा ने कहा कि इस ठेके साथ कंपनी की कुल नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता 3,557 मेगावाट हो गई है। कंपनी को इस संयंत्र से सालाना 24 करोड़ यूनिट बिजली उत्पादन और करीब 24 करोड़ किलोग्राम वार्षिक कार्बन उत्सर्जन कम करने की उम्मीद है।]

 

 

 

Q7. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के अस्थायी सदस्य के रूप में भारत बर्ष 2021-22  के लिए सदस्य चुना गया ?

A] पांचवी

B] छठीं

C] सप्तमी

D] आठवीं

Ans- D] आठवीं

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) का 8वीं बार अस्थाई सदस्य भारत चुना गया है. 192 वोटों में से भारत के पक्ष में 184 वोट पड़े. यहां भारत को भारी समर्थन देते हुए 2021-22 तक के लिए यूएनएससी का अस्थाई सदस्य चुना है.

 

संयुक्त राष्ट्र संघ के 6 प्रमुख हिस्सों में से UNSC एक है. इसका मुख्य कार्य विश्वभर में शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करना है. इसके अतिरिक्त संयुक्त राष्ट्र संघ में नए सदस्यों को जोड़ना और इसके चार्टर में बदलाव से जुड़ा काम भी सुरक्षा परिषद के काम का हिस्सा है. परिषद की अन्य जिम्मेदारियों में दुनियाभर के देशो में शांति मिशन भी भेजना है. इसके अलावा अगर दुनिया के किसी हिस्से में मिलिट्री एक्शन की जरूरत होती है तो सुरक्षा परिषद रेजोल्यूशन के जरिए उसे लागू भी करता है.

 

इससे पहले, भारत को 1950-1951, 1967-1968, 1972-1973, 1977-1978, 1984-1985, 1991-1992 और हाल ही में 2011-2012 में सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में चुना जा चुका है.

 

 

 

 

Q8.World Thyroid Day कब मनाया जाता है ?

A] 25 मार्च

B] 25 अप्रैल

C] 25 मई

D] 30 मई

Ans- C] 25 मई

 

थायरॉयड की समस्या को दूर करने के लिए और लोगो को जागरूक बनाने के लिए हर साल 25 मई को वर्ल्ड थाइरोइड डे मनाया जाता है.]

 

 

Q9.रिफ्यूजी डे  कब मनाया जाता है ?

A] 20 अप्रैल

B] 30 अप्रैल

C] 10 मई

D] 20 जून

Ans- D] 20 जून

 

पूरी दुनिया में 8 करोड़ महिलाएं, बच्च और पुरुष को शरणार्थी के तौर पर अपना जीवन बिता रहे हैं। बता दें कि हर साल 20 जून को रिफ्यूजी डे मनाया जाता है। इनमें से पिछले एक साल में 1 करोड़ लोग अपने स्थानों को छोड़ने के कारण शरणार्थी बने हैं।

 

 

Q10.रज संक्रांति पर्व किस राज्य में मनाया जाता है ?

A] छत्तीसगढ़

B] झारखण्ड

C] ओर्रिसा

D] मणिपुर

Ans- C] ओर्रिसा

5 जून को सूर्य मिथुन राशि में प्रवेश करता है इस दिन मिथुन संक्रांति पर्व मनाया जाता है। ओडिशा में ये पर्व रज संक्रांति के रूप में मनाया जाता है। ये त्योहार 4 दिनों तक मनाया जाता है। इस कृषि पर्व के साथ ही लोग पहली बारीश का स्वागत भी करते हैं। जिसमें भू देवी यानी धरती माता की विशेष पूजा की जाती है। 4 दिनों के इस त्योहार में महिलाएं और कुंवारी लड़कियां हिस्सा लेती हैं। इस त्योहार के दौरान अच्छी फसल और अच्छे वर की कामना के साथ कई तरह से धरती माता की पूजा की जाती है।

 

 

Q11.किस राज्य के महानदी में डूबा हुआ 500 साल पुराना मंदिर मिला ?

A] ओरिसा

B] महाराष्ट्र

C] बिहार

D] बंगाल

Ans- A] ओरिसा

ओडिशा में बहने वाली महानदी में एक प्राचीन मंदिर डूबा हुआ पाया गया है। दरअसल, यह मंदिर तब खोजा गया जब विशेषज्ञों की टीम नदी घाटी में विरासत स्थलों के प्रलेखन परियोजना का काम कर रही थी। ओडिशा में इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (आईएनटीएसीएच) के परियोजना समन्वयक अनिल धीर ने कहा कि लगभग 500 साल पुराना माना जाने वाला 60 फीट का मंदिर हाल ही में परियोजना के हिस्से के रूप में एक अभ्यास के दौरान खोजा गया। उन्होंने रविवार को कहा कि मंदिर कटक में पद्मावती क्षेत्र में बाएदेश्वर के पास नदी में पाया गया।

 

 

 

 

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.