Categories: Current affairs Hindi

30 September 2020 Current affairs | डेली करंट अफेयर्स सितंबर 2020 इन हिंदी

30 September 2020 Current affairs प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए 30 september 2020 current affairs प्रस्तुत कर रहा है. 30 september 2020 current affairs   में–विश्व हृदय दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

अब गूगल प्ले स्टोर में डिजिटल सामग्री बेचने वाले ऐप से करेगा वसूली, बिलिंग प्रणाली का होगा इस्तेमाल

गूगल अब प्ले स्टोर के माध्यम से डिजिटल सामग्री बेचने वाले ऐप्स से वसूली शुरू करेगा। यह वसूली (Google Play Billing Service) गूगल प्ले बिलिंग प्रणाली का इस्तेमाल करने के तहत होगी। जिसमें ऐप से हुई बिक्री का सिर्फ 1 प्रतिशत शुल्क के तौर पर देना होगा। हालांकि इसको लेकर गूगल का दावा है कि उसकी बिलिंग प्रणाली पहले से ही बनी हुई थी, लेकिन अब वह इसे एक बार फिर से स्पष्ट कर देना चाहती है। क्योकि इसकी जरूरत थी।

Reliance में General Atlantic करेगा 3675 करोड़ रुपए का निवेश

वैश्विक निवेश फर्म जनरल अटलांटिक (General Atlantic) 0.84% इक्विटी के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (Reliance Retail Ventures Limited) में 3675 करोड़ रुपए का निवेश (Investments) करेगी। यह रिलायंस रिटेल में तीसरा बड़ा निवेश है।

बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) ने इस निवेश की घोषणा की। सौदे में रिलायंस रिटेल की प्री-मनी इक्विटी को 4.285 लाख करोड़ रुपए आंका गया। साल की शुरुआत में जनरल अटलांटिक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 6,598.38 करोड़ का निवेश किया था। यह जनरल अटलांटिक का रिलायंस इंडस्ट्रीज की एक सहायक कंपनी में दूसरा निवेश है।

Image Source by Google

रिलायंस रिटेल लिमिटेड के देशभर मे फैले 12 हजार से ज्यादा स्टोर्स में सालाना करीब 64 करोड़ खरीदार आते हैं। यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से विकसित होने वाला रिटेल बिजनेस है। रिलायंस रिटेल के पास देश के सबसे लाभदायक रिटेल बिजनेस तमगा भी है।

ICMR ने दी चेतावनी! COVID-19 के बाद अब एक और चीनी वायरस से पैदा हुआ खतरा

चीन (China) से निकला कोरोनावायरस (COVID-19) दुनियाभर में कोहराम मचा रहा है। इस बीच एक और चीनी वायरस की खबर आ रही है। इस वायरस का नाम CQV यानी Cat Que Virus है। ICMR ने इसके भारत में फैलने का खतरा बताते हुए चेतावनी दी है।

यह वायरस ज्यादातर सुअर और मच्छरों के जरिए फैलता है। चीन (China) में मिले ‘कैट क्यू वायरस’ से भारत (India) को खतरा है। भारत में कैट क्यू वायरस के मामले सामने आए हैं।

Image Source by Google

खबरों के अनुसार पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के वैज्ञानिकों ने देशभर में 883 लोगों का सीरम टेस्ट किया था। इनमें से 2 लोगों में CQV वायरस की एंटीबॉडी मिली है। इसका मतलय है कि ये लोग इस वायरस से संक्रमित होकर स्वस्थ हो चुके हैं

बास्केटबाल खिलाड़ी दक्षवीर का दिल का दौरा पड़ने से निधन

हिमाचल प्रदेश के शिमला में पांच महीने बाद प्रैक्टिस करने के लिए मैदान पर उतरे राज्य स्तर के बास्केटबाल खिलाड़ी दक्षवीर ठाकुर की मंगलवार को मौत हो गई।

Image Source by Google

उनकी तबीयत अचानक बिगड़ गयी। स्कूल प्रबंधन और साथी खिलाड़ी उन्हें आईजीएमसी ले गए लेकिन वह पहले ही दम तोड़ चुके थे। ऑकलैंड स्कूल की प्रिंसिपल माइकल जाॅन ने बताया कि दक्षवीर हमारे पास सबसे होनहार खिलाड़ी था। उसने स्पोर्ट्स में स्कूल का नाम रोशन किया है। ऐसे होनहार स्टूडेंट और खिलाड़ी को खोना हमारे लिए बेहद पीड़ादायक है। हम दुख की इस घड़ी में परिवार के साथ हैं।

पुलिस अधीक्षक (शिमला) मोहित चावला ने बताया कि वह खुद मौके पर गए थे। प्राथमिक जांच में मौत का कारण हार्ट अटैक ही लग रहा है। पुलिस अपने स्तर पर भी जांच कर रही है। स्कूल में सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं, इसकी भी जांच की जा रही है। पुलिस ने मामला दर्ज कर शव को पोस्टमाॅर्टम के बाद परिजनों को सौंपने के बाद अगली कार्रवाई में जुट गई है।

ऑटो रिक्शा चालकों के बच्चों के लिए पियाजियो ने शुरू की स्कॉलरशिप

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के अवसर पर पियाजियो व्‍हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड (Piaggio Vehicles Private Limited) ने ऑटो रिक्शा चालक समुदाय के बच्चों के लिए एक विशेष स्कॉलरशिप की घोषणा की है। “शिक्षा से समृद्धि” नामक इस स्कोलरशिप के तहत 10वीं या 12वीं के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले बच्चों को सहायता दी जाएगी।

Image Source by Google

कंपनी अपने सीएसआर कार्यक्रम के तहत इस योजना को चलाने का फैसला किया है। इसके लिए कंपनी ने बडी4स्टडी इंडिया फाउन्डेशन के साथ गठजोड़ किया है। यह एक ऐसा कार्यक्रम है जिसके अंतर्गत कुछ चुने हुए छात्रों को, जिन्होंने 10वीं/12वीं के बाद पूर्ण अवधि के तकनीकी या व्यावसायिक पाठ्यक्रम के लिए नाम लिखाया है, वार्षिक पाठ्यक्रम शुल्क का 80% तक का खर्च सहायता के रुप में दिया जाएगा।

आर्थिक समस्याओं के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त न कर पाने वाले वंचित ऑटो रिक्‍शा चालकों के बच्चों को सक्षम बनाने के उद्देश्य के साथ इस कार्यक्रम की रूपरेखा तय की गई है।

इसके लिए आवेदन करने हेतु छात्रों को उनके कक्षा 10वीं या 12वीं की परीक्षा में 55% से ज़्यादा अंक हासिल होने चाहिए और आईटीआई या पॉलिटेक्निक जैसे तकनीकी या व्यावसायिक पूर्ण अवधि के पाठ्यक्रम में नाम लिखा होना चाहिए। इसके साथ ही उनके परिवार की कुल वार्षिक आय 3,00,000 रुपए से कम होनी चाहिए। शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी जो पाठ्यक्रम के वार्षिक शुल्क के 80% या प्रति वर्ष अधिकतम 20,000 रुपए के बराबर होगी।

छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनकी मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर (180-012-05577) और वेबलिंक https://www.buddy4study.com/page/piaggio-shiksha-se-samriddhi-scholarship के माध्यम से एक समर्पित परामर्श सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

राजनाथ ने लॉन्च किया रक्षा भारत स्टार्टअप चैलेंज

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को रक्षा भारत स्टार्टअप चैलेंज (डीआईएससी4) की शुरुआत की और रक्षा तंत्र को मजबूत बनाने में निजी क्षेत्र के महत्त्व को रेखांकित किया।

Image Source by Google

तोक्यो ओलंपिक ने मिकाको कोटानी को बनाया नया खेल निदेशक

तोक्यो। तोक्यो 2020 ओलंपिक की आयोजन समिति ने मिकाको कोटानी को अपना नया खेल निदेशक चुना है। वह गुरुवार को पद संभालेंगी। कोटानी ने 1988 सोल ओलंपिक में लयबद्ध तैराकी में दो कांस्य पदक जीते थे जिसे अब कलात्मक तैराकी के नाम से जाना जाता है। वह कोजी मुरोफशी की जगह लेंगी जो जापान की खेल एजेंसी आयुक्त बनने जा रही हैं।

Image Source by Google

खेल एजेंसी आयुक्त जापान सरकार का पद है। तोक्यो 2020 आयोजन समिति के प्रमुख 83 साल के योशिरो मोरी हैं जो जापान के पूर्व प्रधानमंत्री हैं। कोटानी जापान ओलंपिक समिति के कार्यकारी बोर्ड की सदस्य भी हैं।

FTII के अध्यक्ष नियुक्त किए गए शेखर कपूर, 2023 तक होगा कार्यकाल

मशहूर फिल्मकार शेखर कपूर को मंगलवार को पुणे के भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) सोसायटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। कपूर को संस्थान की शासकीय परिषद (गवर्निंग काउंसिल) का चेयरमैन भी बनाया गया है।

Image Source by Google

उनका कार्यकाल तीन मार्च,2023 तक का होगा। पाकिस्तान के लाहौर में छह दिसंबर 1945 को जन्म लेने वाले कपूर को उनकी फिल्म एलिजाबेथ (1998), बैंडिट क्वीन (1994) और द फोर फीदर्स (2002) के बेहतरीन निर्देशन के लिए खासतौर पर पहचाना जाता है।

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए  भाजपा के प्रभारी देवेंद्र फडणवीस

पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है। भाजपा महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘उनकी नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू होगी।’’ फडणवीस महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता भी हैं।

Image Source by Google

पिछले विधानसभा चुनाव में अनंत कुमार बिहार के चुनाव प्रभारी थे जबकि भूपेंद्र यादव प्रभारी महासचिव थे। यादव अभी भी पार्टी के महासचिव और बिहार के प्रभारी हैं।

International Translation Day 2020 आज है

आज के दौर में अनुवाद हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण कारक बन चुका है. अनुवाद के जरिए हम किसी भी देश की भाषा को समझ और जान सकते हैं. अनुवाद इस लिए जरूरी है, क्योंकि हम सभी को हर भाषा का ज्ञान हो ऐसा संभव नहीं, लेकिन अनुवाद के जरिए हम हर भाषा को आसानी से और अपनी भाषा में समझ सकते हैं. आज विश्व भर अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस(International Translation Day 2020) मनाया जा रहा है. अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day 2020) हर साल 30 सितंबर को मनाया जाता है.

Image Source by Google

अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day 2020) हर साल 30 सितंबर को सेंट जेरोम (St. Jerome) के पर्व पर मनाया जाता है. जो बाइबल अनुवादक(Translator) हैं, जिन्हें अनुवादकों के संरक्षक संत के रूप में जाना जाता है. दुनिया भर में अनुवाद समुदाय की एकजुटता दिखाने के लिए एफआईटी द्वारा एक अनुमोदित मान्यता प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस का उद्देश्य साल 1991 में शुरू किया गया था. इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ट्रांसलेटर्स (FIT) की स्थापना 1953 में हुई थी. साल 1991 में FIT ने पूरी दुनिया में अनुवाद समुदाय की पहचान को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस मनाने की शुरुआत की थी.

World Vegetarian Day 2020

दुनियाभर में आज भी लोग शाकाहारी खाना पसंद करते हैं. शाकाहारी भोजन सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि कई वजहों से मासांहारी भोजन से ज्यादा फायदेमंद है. शाकाहारी होने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आप शाकाहारी हैं, तो आपकी वजह से किसी जीव की हत्या नहीं होगी, क्योंकि जब भी कोई मांसाहारी भोजन खाता है, तो किसी जीव की हत्या जरूर होती है.

Image Source by Google

इसके अलावा शाकाहारी भोजन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है और इसकी वजह से कई बड़ी बीमारियां आपसे दूर ही रहती हैं. यही वजह है कि पूरी दुनिया को शाकाहारी भोजन के लिए प्रेरित करने के लिए हर साल 1 अक्टूबर को विश्व शाकाहारी दिवस (World Vegetarian Day) मनाया जाता है.

विश्व शाकाहारी दिवस, वेगन डे या वर्ल्ड वेजिटेरियन डे (World Vegetarian Day) की शुरुआत साल 1977 में नॉर्थ अमेरिकन वेजिटेरियन सोसाइटी द्वारा की गई थी. नॉर्थ अमेरिकन वेजिटेरियन सोसाइटी का मकसद लोगों को शाकाहारी भोजन के लिए प्रेरित करना था. लोगों को शाकाहारी भोजन की ओर आकर्षित करने के मकसद से वर्ल्ड वेजिटेरियन डे(World Vegetarian Day)  मनाने की शुरुआत हुई थी.

International Coffee Day 2020

अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस( International Coffee Day) हर साल 1 अक्टूबर को मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस( International Coffee Day) का मुख्य उद्देश्य उन लोगों का सम्मान और सराहना करना है, जो दिन-रात खेतों में मेहनत करके कॉफी की खेती करते हैं और कॉफी के व्यवसाय से जुड़े हैं. यह एक ऐसा पेय है, जिसे दुनिभर के लोग पसंद करते हैं.

Image Source by Google

अंतर्राष्ट्रीय कॉफी संगठन ने साल 2015 में इटली में पहली बार विश्व कॉफी दिवस की शुरुआत की थी. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य कॉफी की खेती के लिए किसानों को जागरूक करना भी है. कॉफी हमारे डेली रूटीन का एक बहुत अहम हिस्सा है.यह हमारे शरीर की ऊर्जा को बढ़ाता है

नही रहे कांग्रेस नेता इंदरचंद धाड़ीवाल

कांग्रेस नेता इंदरचंद धाड़ीवाल का आज दोपहर निधन हो गया। पिछले कुछ दिन से अस्वस्थ होने की वजह से वो सक्रिय राजनीति से दूर थे। रायपुर जिला कांग्रेस के लंबे समय तक अध्यक्ष रहे इंदरचंद धाड़ीवाल को रायपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां इलाज के दौरान आज उनकी मौत हो गयी।

  • Current Affairs Quiz: 29 September 2020

Image Source by Google

दिल का दौरा पड़ने की वजह से उनका निधन हुआ है। रायपुर जिला शहर के अध्यक्ष रहे इंदरचंद धाड़ीवाल कोरोना पीड़ितों के लिए कुछ महीने पहले ही 1 लाख रुपये की सहायता मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा कराया था। राजनीति के साथ-साथ वो कारोबारी के तौर पर भी काफी चर्चित थे। इधर कांग्रेस नेता इंदरचंद धाड़ीवाल के निधन पर कांग्रेस के कई नेताओं ने शोक संवेदनाएं व्यक्त की है।

World Vision Day 2020

दुनिया में हर साल अक्टूबर के महीने में विश्व दृष्टि दिवस मनाया जाता है। इसके लिए कोई तारीख नहीं है, लेकिन अक्टूबर महीने के पहले गुरुवार को ये खास दिन दृष्टिहीन लोगों के लिए मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य पूरी दुनिया में दृष्टिहीन और अंधेपन पर वैश्विक ध्यान केंद्रित करना है।

विश्व दृष्टि दिवस का नाम सुनते ही एक चीज सामने आती है, वो है कि जो लोग अपनी आंखे गवा चुके हैं, उनके लिए ये खास दिन होता है। इसका उद्देश्य साफ है कि दृष्टिहीन और अंधेपन पर वैश्विक ध्यान केंद्रित करने के लिए इस खास दिन को मनाया जाता है।

एजेंसी विश्व दृष्टि दिवस की तैयारी करती है। यह दिवस गुरुवार 8 अक्टूबर 2020 को मनाया जाएगाा।

साल 1990 में विश्व दृष्टि दिवस की शुरुआत की गई थी। 2017 में डब्ल्यूएचओ और आईएपीबी के निर्देशन में विजन 2020 ग्लोबल इनिशिएटिव के तहत पांचवां वार्षिक विश्व दृष्टि दिवस है। जो लायंस क्लब इंटरनेशनल फाउंडेशन के द्वारा शुरू हुआ था।

Objective selected Questions with answe

Q1. विश्व पर्यटक दिवस कब मनाया जाता है ?
1. 25 सितम्बर
2. 26 सितम्बर
3. 27 सितम्बर
4. 28 सितम्बर
Ans- 27 सितम्बर

Q2.महान क्रांतिकारी और देशभक्त भगत सिंह की हाल में कौन सी जयंती मनाई गई ?
1. 100वीं
2. 105वीं
3. 110वीं
4. 113वीं
Ans- 113वीं

Q3.विश्व रेबीज दिवस कब मनाया जाता है ?
1. 26 सितम्बर
2. 27 सितम्बर
3. 28 सितम्बर
4. 29 सितम्बर
Ans- 28 सितम्बर

Q4.पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का निधन हो गया वे कितने बर्ष के थे ?

Q5.सिएट टायर ने अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए ब्रांड अम्बेसडर किसे नियुक्त किया ?
1. सोनू सूद
2. अक्षय कुमार
3. अमीर खान
4. सलमान खान
Ans- अमीर खान

Q6. विश्व समुद्री दिवस कब मनाया गया ?
1. 22 सितम्बर
2. 23 सितम्बर
3. 24 सितम्बर
4. 25 सितम्बर
Ans- 24 सितम्बर

Q7. हाल ही में निजी क्षेत्र के किस बैंक ने पेमेंट सुविधा के लिए सेफ पे सुविधा लांच करने की घोषणा की ?
1. एचडीएफसी बैंक
2. एक्सिस बैंक
3. आईडीएफसी बैंक
4. बंधन बैंक
Ans- आईडीएफसी बैंक

Q8.हाल के आंकड़ों के अनुसार अब डिजिटल प्रोडक्ट के विक्रय पर चार्ज की घोषणा किस कंपनी ने की ?
1. रिलायंस
2. टाटा
3. गूगल प्ले स्टोर
4. अडानी
Ans- गूगल प्ले स्टोर

Q9. वैश्विक निवेश फर्म जनरल अटलांटिक ने रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के साथ कितने करोड़ निवेश की घोषणा की है ?
1. 1000 करोड़
2. 2500 करोड़
3. 3675 करोड़
4. 4500 करोड़
Ans- 3675 करोड़

Q10. ICMR के अनुसार चीनी
वायरस COVID-19 महामारी के संक्रमण के बाद अब दूसरा किस वायरस की चेतावनी दी है ?
1. सार्स
2. CQV cat Que Virus
3. Influenza
4. None
Ans- CQV cat Que Virus

Q11. हाल ही में किस कंपनी ने ऑटो रिक्शा चालक समुदाय के बच्चों के लिए एक विशेष स्कॉलरशिप की घोषणा की है ?
1. टाटा व्हीकल्स
2. रिलायंस
3. विप्रो
4. पियाजियो व्‍हीकल्स
Ans-पियाजियो व्‍हीकल्स

Q12. अपने देश की रक्षा तंत्र को मजबूत बनाने के लिए किस केंद्रीय मंत्री ने रक्षा भारत स्टार्टअप की शुरुआत की ?
1. रक्षा मंत्री
2. गृह मंत्री
3. विदेश मंत्री
4. शिक्षा मंत्री
And- रक्षा मंत्री

Q13.हाल ही में टोक्यो ओलिंपिक ने अपना खेल निर्देशक किसे बनाया है ?
1. कोजी मुरोफशी
2. योशिरो मोरी
3. मिकाको कोटानी
4. इनमें से कोई नही
Ans- मिकाको कोटानी

Leave a Comment