Categories: Current affairs Hindi

25 सितंबर 2020 के करंट अफेयर्स | डेली करंट अफेयर्स सितंबर 2020 इन हिंदी

25 September 2020 current affairs

FDCI इंडिया काउचर वीक 2020 में शोस्टॉपर बनी श्रद्धा कपूर

IDFC First Bank ने लॉन्च की संपर्क रहित भुगतान सेवा, स्मार्टफोन के जरिये एक दिन में 20 हजार तक का कर सकते हैं पेमेंट

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक कोरोना काल में दुकानदारों और ग्राहको की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फोन के जरिए भुगतान की सेफपे सुविधा उपलब्ध कराएगा। बैंक ने बताया कि इस डिजिटल सुविधा के जरिए ग्राहक बिना संपर्क किए ही अपने स्मार्टफोन के जरिए प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) टर्मिनल द्वारा मान्य नीयर फील्ड कॉन्युनिकेशन (एनएफसी) पर भुगतान कर सकते हैं। यह इस तरह की पहली ऐसी तकनीक है, जिसे मोबाइल ऐप के साथ जोड़ा जा रहा है। इसे वीज़ा द्वारा मान्यता दी गई है। यह सुविधा बचत खाताधारकों के लिए उपलब्ध है। इससे बेनेफिट लेने के लिए अपने डैबिट कार्ड को आईडीएफसी फर्स्ट बैंक मोबाइल ऐप के साथ लिंक करना होगा ।

सीएसईपी ने विक्रम सिंह को चेयरमैन, राकेश मोहन को अध्यक्ष नियुक्त किया

नीतियों पर परामर्श देने वाली संस्था सेंटर फॉर सोशल एंड इकोनॉमिक प्रोग्रेस (सीएसईपी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने विक्रम सिंह मेहता को चेयरमैन और आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर राकेश मोहन को अध्यक्ष नियुक्त किया है। विक्रम सिंह मेहता शेल ग्रुप ऑफ कंपनीज इन इंडिया के पूर्व अध्यक्ष थे। सेंटर फॉर सोशल एंड इकोनॉमिक प्रोग्रेस की शुरुआत 2013 में ब्रुकिंग्स इंडिया के रूप में हुई थी। तब यह ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन का एक विदेशी केंद्र था।

25 सितम्बर पंडित दीनदयाल जयंती’ पर PM मोदी भाजपा कार्यकर्ताओं को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भारतीय जनसंघ के अध्यक्ष पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 104वीं जयंती के मौके पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के आदर्श हमें गरीबों की सेवा करने और उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव सुनिश्चित करने की प्रेरणा देते हैं। उनकी जयंती पर 25 सितंबर की सुबह 11 बजे देश भर के भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करूंगा।’’ इस ट्वीट के साथ प्रधानमंत्री ने डिजिटल माध्यम से होने वाले इस कार्यक्रम का लिंक भी साझाा किया। उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के नगला चंद्रभान ग्राम में 25 सितंबर 1916 को जन्में उपाध्याय भाजपा की स्थापना के समय से ही उसके वैचारिक मार्गदर्शक और नैतिक प्रेरणा स्रोत रहे हैं।

PM मोदी ने दिया स्वस्थ रहने का मंत्र-‘फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बृहस्पतिवार को कहा, कि फिट रहना उतना मुश्किल काम नहीं है, जितना कुछ लोगों को लगता है. थोड़े से नियम व परिश्रम से हमेशा स्वस्थ रहा जा सकता है. उन्होंने कहा, कि ”फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज’, मंत्र में सभी का स्वास्थ्य और सभी का सुख छिपा हुआ है. ‘‘फिट इंडिया अभियान” (Fit India Movement) की पहली वर्षगांठ के अवसर पर फिटनेस को लेकर जागरूकता का प्रसार करने वाले लोगों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री ने ये बातें कही. संवाद करने वाले लोगों में भारतीय क्रिक्रेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli), अभिनेता मिलिंद सोमन (Milind Soman) और मशहूर डायटीशियन रुजुता दिवेकर (Diwekar Rujuta) के अलावा फिटनेस के प्रति उत्साही आम नागरिक भी शामिल थे ।

24 सितंबर 2020 के करंट अफेयर्स | डेली करंट अफेयर्स सितंबर 2020 इन हिंदी

उसने हर आयु वर्ग के लोगों के लिए उपयोगी करार देते हुए कहा, कि एक साल के भीतर ‘‘फिट इंडिया अभियान” आम जन का अभियान बन चुका है तथा देश में स्वास्थ्य और फिटनेस को लेकर निरंतर जागरूकता में बढ़ोतरी होती चली जा रही है.उन्होंने कहा, ‘‘फिट इंडिया मूवमेंट ने अपने प्रभाव और प्रासंगिकता को कोरोना काल में सिद्ध करके दिखाया है कि वाकई में फिट रहना इतना मुश्किल काम नहीं है, जितना कुछ लोगों को लगता है. थोड़े से नियम से थोड़े से परिश्रम से आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं. ‘फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज’, इस मंत्र में सभी का स्वास्थ्य और सभी का सुख छिपा हुआ है.”।

अपनी नई पुस्तक में ‘कर्म’ पर विवेचना करेंगे सद्गुरु

आध्यात्मिक शिक्षक सद्गुरु (Sadhguru) अपनी पुस्तक के जरिये कर्म और उसके विभिन्न पक्षों को उद्घाटित करने का प्रयास करेंगे. पेंगुइन रैंडम हाउस (penguin random house) के इंप्रिंट पेंगुइन आनंद से प्रकाशित होने वाली इस पुस्तक का शीर्षक “कर्मा: ए योगीज गाइड टू क्रिएटिंग योर ओन डेस्टिनी” रखा गया है. इस पुस्तक में कर्म और उसके परिणामों पर एक नए दृष्टिकोण से गहन विवेचना की गई है जिससे लोगों को अपने जीवन और नियति को समझने का अवसर मिलेगा. यह पुस्तक 2021 की शुरुआत में अमेरिका और भारत दोनों देशों में एक साथ प्रकाशित होगी.

अब श्रद्धालु मोबाइल ऐप के जरिए कर सकेंगे वैष्णो देवी के दर्शन

जम्मू और कश्मीर (Jammu & Kashmir) के रियासी जिले के त्रिकुटा पहाड़ियों में माता वैष्णो देवी मंदिर (Mata Vaishno Devi Mandir) के भक्त जल्द ही गुफा मंदिर के लाइव “दर्शन” कर सकेंगे. नवरात्रि के पहले दिन 17 अक्टूबर को लॉन्च किए जाने वाले ऐप में लाइव “हवन” करने की भी सुविधा होगी. कोरोनोवायरस महामारी ने धार्मिक स्थलों पर बड़े पैमाने पर श्रद्धालों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी है. बोर्ड के कहा, हम नए तरीकों को तैयार कर रहे हैं, ताकि जो श्रद्धालु 12 किमी की दूरी तय नहीं कर सकते और वो घर बैठे लाइव दर्शन कर सकें और आशीर्वाद ले सकें.” भक्त बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से पूजा प्रसाद को बुक कर सकते हैं, जिसे बोर्ड द्वारा देश भर के भक्तों को स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजा जाएगा, जिसके लिए बोर्ड ने डाक विभाग के साथ एक समझौता भी किया है. बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, रमेश कुमार ने कहा, वर्तमान मे  “आरती” एक धार्मिक टीवी चैनल पर लाइव-स्ट्रीम की जा रही है. हालांकि, मोबाइल ऐप दुनिया भर के उपासकों को ईश्वरत्व और आनंद के व्यक्तिगत अनुभव रखने का अवसर प्रदान करेगा.

अब गूगल मैप्स से पता चलेगा की आपके क्षेत्र में कहां है कोरोना के मरीज

गूगल मैप्स के इस नए फीचर की मदद से आपको आसानी से पता चलेगा कि आपके क्षेत्र में कितने कोरोना के मरीज हैं। ‘COVID लेयर’ नाम से लाया गया यह फीचर एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्मस पर जल्द ही उपलब्ध होगा ।इससे आपको कोरोना संक्रमितों की जानकारी के अलावा कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स भी प्राप्त होंगे।

One Nation, One Ration Card योजना के तहत अब इन 5 राज्‍यों को मिल सकेगा एक्‍स्‍ट्रा लोन

एक देश, एक राशन कार्ड के तहत किसी भी प्रदेश से राशन लेना तो संभव होगा ही, लेकिन अब कुछ राज्‍यों को इस काम के लिए अतिरिक्‍त कर्ज भी ले सकते है । केंद्र सरकार ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। जल्‍द ही योजना के अमल में तेजी आने की संभावना है। इस योजना से देश के लाखों लोगों को फायदा होगा। एक देश, एक राशन कार्ड प्रणाली को पूरी तरह से लागू करने वाले पांच राज्यों को केंद्र ने 9913 करोड़ रुपये का अतिरिक्त कर्ज लेने की इजाजत दी है। ये पांच राज्य बाजार से कर्ज उठा सकेंगे। इन राज्यों में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, गोवा एवं त्रिपुरा शामिल हैं। आंध्र प्रदेश 2525 करोड़ रुपये अतिरिक्त कर्ज ले सकेगा। तेलंगाना को 2508 करोड़, कर्नाटक को 4509 करोड़, गोवा को 223 करोड़ एवं त्रिपुरा को 148 करोड़ अतिरिक्त कर्ज लेने की अनुमति दी गई है। सामान्य परिस्थिति में राज्य अपने सकल घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) के तीन फीसद तक कर्ज बाजार से ले सकते हैं। कोरोना के कारण बनी अप्रत्याशित स्थिति में वित्त वर्ष 2020-21 में राज्यों को जीएसडीपी के पांच फीसद तक कर्ज की अनुमति मिली है।एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड प्रणाली”, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग सुधार, शहरी स्थानीय निकाय सुधार और बिजली क्षेत्र में सुधार को आधार बनाया गया है।

विक्की डोनर’ के एक्टर भूपेश पांड्या का निधन

बॉलीवुड अभिनेता भूपेश पांड्या का कैंसर से निधन हो गया है। भूपेश काफी समय से लंग कैंसर से जूझ रहे थे। उनके निधन की पुष्टि करते हुए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया। वहीं, उनके निधन पर बॉलीवुड एक्टर मनोज बाजेपयी, गजराज राव ने शोक व्यक्त किया हैं। भूपेश पांड्या आयुष्मान खुराना की पहली फिल्म ‘विक्की डोनर’ में अपनी भूमिका के लिए जाने जाते थे। इसके अलावा उन्हें हजारों ख्वाहिशें ऐसी फिल्म में भी काम किया था।

भारतीय नौसेना के इतिहास में पहली बार दो महिला अफसरों को वॉर शिप पर तैनात किया जाएगा

भारतीय नौसेना के इतिहास में पहली बार दो महिला अफसरों को वॉर शिप पर तैनात किया जाएगा. इन्‍हें एयर नेविगेशन, फ्लाइंग प्रोसीजर्स, हवाई युद्ध के दौरान की आजमाई जाने वाली तरकीबों, ऐंटी-सबमरीन वारफेयर के अलावा एवियॉनिक सिस्‍टम्‍स की भी ट्रेनिंग दी गई है. नौसेना ने इस ऐतिहासिक कदम के लिए 17 ऑफिसर्स में से इन दो को चुना है.बता दें कि भारतीय नौसेना के 17 अधिकारियों के एक समूह का हिस्सा हैं, जिन्हें आईएनएस गरुड़, कोच्चि में 21 सितंबर को आयोजित एक समारोह में “ऑब्जर्वर” (एयरबोर्न टैक्टिस) के रूप में स्नातक होने पर “विंग्स” से सम्मानित किया गया. यह दोनों अधिकारी नए एमएच- 60 आर हेलीकॉप्टरों में उड़ान भरेंगी. इन हेलीकॉप्टरों को तत्कालीन रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2018 में मंजूरी दी थी.

केएल राहुल ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा, ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने.

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने आईपीएल में इतिहास रच डाला है. केएल राहुल ने आईपीएल में अपना दो हजार रन पूरा कर लिया है. इसके साथ ही उन्होंने टीम इंडिया के महान बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया है. केएल राहुल ने आईपीएल 2020 के 6ठे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ विस्फोटक शतक लगाया. राहुल ने 14 चौकों और 7 छक्कों की मदद से केवल 69 गेदों में नाबाद 132 रन बनाये. केएल राहुल ने दो हजार रन बनाते ही महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. केएल राहुल ने 60वें मैच में आईपीएल में अपना दो हजार रन पूरा किया, जबकि सचिन ने 63 पारियों में दो हजार रन बनाये थे. इसके साथ ही राहुल सबसे तेज दो हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गये हैं. आईपीएल में सबसे तेजी से 2000 रन बनाने वाले खिलाड़ी क्रिस गेल हैं, जिन्होंने महज 48 पारियों में ये कारनामा किया है. उनके बाद शॉन मार्श ने 52 पारियों में 2 हजार रन पूरे किये हैं.
आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के ब्रांड एंबेसडर बने युवराज
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थान आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड ने दिग्गज क्रिकेटर युवराज सिह को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की। आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के निदेशक एवं सीईओ आकाश चौधरी ने यह घोषणा की। पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज कंपनी और इसके विभिन्न ब्रांडों के प्रचार-प्रसार में सहायता करेंगे, जिसके अंतर्गत आकाश इंस्टीट््यूट, आकाश आईआईटी-जेईई, आकाश डिजिटल तथा मेरिटनेशन शामिल हैं। आकाश के चेहरे के रूप में युवराज आकाश डिजिटल के नवीनतम ओम्नी-चैनल कैंपेन ”सक्सेस इज़ वेटिग की अगुवाई करेंगे। ‘इस संदेश को छात्रों तक बेहद असरदार ढंग से पहुंचाने के लिए युवराज सबसे उपयुक्त व्यक्ति थे, क्योंकि कंपनी को एक खिलाड़ी की वापसी की ऐसी प्रेरणादायक कहानी की जरूरत थी, जिसमें ज़ोरदार तरीके से वापसी का मूल संदेश छिपा हो। युवराज की कैंसर को हराकर वापसी करने की कहानी बेहद प्रेरणादायक है और अब वह जनकल्याण के क्षेत्र में अपनी पहल से लोगों को प्रेरित कर रहे हैं।’’
सिएट ने आमिर खान को ब्रांड एम्बैसडर बनाया
आरपीजी समूह की कंपनी सिएट टायर्स ने बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान को अपना ब्रांड एम्बैसडर नियुक्त किया है। आमिर खान भारतीय फिल्म उद्योग के सबसे अधिक प्रतिभाशाली अभिनेताओं में है। कंपनी ने उन्हें दो साल के लिए अपना ब्रांड एम्बैसडर बनाया है। कंपनी ने कहा कि एकीकृत मार्केटिंग अभियान के तहत खान दुबई में चल रही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान दो विज्ञापनों में दिखाई देंगे। पहले विज्ञापन का प्रसारण शनिवार से शुरू होगा। यह विज्ञापन सिएट के सिक्योराड्राइव रेंज के प्रीमियम कार टायरों के बारे में है। सिएट टायर्स ने कहा कि पहला विज्ञापन ऑनलाइन और ऑफलाइन विभिन्न मीडिया मंचों पर दिखेगा। सिएट सिक्योराड्राइव टायरों का इस्तेमाल विभिन्न प्रीमियम सेडान और कॉम्पैक्ट एसयूवी मसलन होंडा सिटी, स्कोडा ऑक्टाविया, टोयोटा कोरोला, हुंदै क्रेटा, मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा और अन्य कारों में होता है।
एसबीआई अयोध्या में शुरू करेगा विदेशी मुद्रा विनिमय सेवा
राममंदिर निर्माण की प्रक्रिया शुरु होते ही देश विदेश से भक्तों का दान आना शुरू हो गया है, जिसे देखते हुए भरतीय स्टेट बैंक ने विदेशी मुद्रा विनिमय सेवा शुरू करने की घोषणा की है । अयोध्या में पर्यटकों की सुविधा को लेकर स्टेट बैंक द्वारा विदेशी पर्यटकों के लिए मुद्रा एक्सचेंज काउंटर खोला जाएगा जिसके लिए रिजर्व बैंक (आरबीआई) से अनुमति भी मिल चुकी है। बैंक अधिकारियों का कहना है कि अयोध्या जिले में यह पहला काउंटर होगा जिसमें 10 से अधिक देशों की मुद्रा को एक्सचेंज किया जा सकेगा।
आईपीएल क्रिकेट में किंग्‍स इलेवन पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 97 रन से हराया
आई.पी.एल. क्रिकेट में कल रात दुबई अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में के.एल. राहुल की धुआंधार शतकीय पारी की बदौलत किंग्‍स इलेवन पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर को 97 रन से हरा दिया। राहुल ने मात्र उनहत्‍तर गेंदों में नाबाद 132 रन की शानदार पारी खेली। बाद में किंग्‍स इलेवन पंजाब के गेंदबाजों ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर को मात्र 109 रन पर समेट दिया। रवि बिश्‍नोई और मुरुगन अश्विनी ने तीन-तीन विकेट लिए। पंजाब के कप्‍तान के.एल. राहुल को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। इससे पहले, किंग्‍स इलेवन पंजाब ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए राहुल की धुआंधार पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट पर 206 रन बनाए। आज दुबई में ही दिल्‍ली कैपिटल्‍स का मुकाबला चेन्‍नई सुपर किंग्‍स से होगा।
मशहूर सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन
मशहूर सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन हो गया है। उन्होंने एमजीएम हेल्थकेयर अस्पताल में अंतिम सांस ली है। वह अगस्त महीने में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे, जिसके बाद से उनका अस्पताल में इलाज चल रहा था। बीते कुछ दिनों से उनकी सेहत लगातार गंभीर बनी हुई थी। जिसके बाद से वह वेंटिलेयर और ईसीएमओ सपोर्ट पर थे। बालासुब्रमण्यम ने आज दोपहर 1.04 पर आखिरी सांस ली है। वे 74 बर्ष के थे । उनके निधन से फ़िल्म इंडस्ट्री को बहुत नुकसान हुआ है ।
Leave a Comment