Categories: Current affairs Hindi

22 सितंबर 2020 के करंट अफेयर्स | डेली करंट अफेयर्स सितंबर 2020 इन हिंदी

Current Affairs in Hindi- 22 September 2020 Current affairs

22 September 2020 current affairs-देश और दुनिया के दैनिक घटनाक्रम पर आधारित है , जिसे हमने विभिन्न समाचारपत्रों से संग्रह करके तैयार किया है . जो आनेवाली विभिन्न परीक्षाओं जैसे – SSC, UPSC, JPSC, Bank, Railway,Clerk LDC तथा PO की परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी है. 22 September 2020 Current affairs आपके revision लेवल को मजबूत करेगा .

संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ पर PM मोदी का संबोधन, कहा-UN की वजह से आज विश्व एक बेहतर जगह पर

    • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi) ने संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की 75वीं बर्षगठ यूनाइटेड नेशनल जनरल असेंबली को संबोधित किया।

      कोरोना महामारी के संकट पर बात करते हुए चिंता जताई और कहा कि विश्व जल्द इस संकट से उबर जाएगा। उन्होंने सुयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ पर UNGA की बैठक को संबोधित करत हुए कहा कि मानव इतिहास में पहली बार पूरी दुनिया ने मिलकर एक संस्था बनाई। 75 साल पहले युद्ध के माहौल के बीच एक ऐसी संस्था का उद्भव हुआ जो आज दुनियाभर को बांधकर रखे हुए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि भारत उस संयुक्त राष्ट्र चार्टर के संस्थापक हस्ताक्षरकर्ता के तौर पर शामिल हुआ था।

      उन्होंने UN के कामों की तारीफ करते हुए उन सभी का धन्यवाद किया, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र के झंडे तले दुनियाभर में शांति का संदेश फैलाया। पीएम मोदी ने कहा कि भारत का योगदान इसमें अग्रणी रहा है। भारत ने जो घोषणाएं और कार्य किए आज उसकी तारीफ हो रही है। उन्हें दुनियाभर में स्वीकारा जा रहा है। पीएम मोदी ने जलवायु परिवर्तन, असमानता ,डिजिटल प्रौद्योगिकियों पर अभी और काम करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

      21 सितम्बर 2020 करंट अफेयर्स

      Farm Bills:MSP समेत दूसरी चिंताओं की जमीनी हकीकत क्या है

      संसद में पारित कृषि विधेयकों को लेकर विपक्ष खूब बवाल काट रहा है। हरियाणा और पंजाब के किसानों ने भी सड़कों पर उतरकर इन दोनों विधेयकों का जमकर विरोध किया । हरियाणा-पंजाब के किसानों को डर है कि अब सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उनसे अनाज नहीं खरीदेगी। जबकि, हकीकत इसके ठीक विपरीत है। मंदी में पहले जिस तरह से कारोबार होता था, उसपर कोई रोक नहीं है और वह उसी तरह से चलती रहेगी। इसके बजाय अब किसानों को अपने उत्पाद अपनी इच्छा के मुताबिक दूसरी जगहों पर बेचने का अधिकार मिल गया है। इसकी वजह से किसानों के उत्पाद खरीद को लेकर प्रतियोगिता और पारदर्शिता बढ़ने की संभावना है, जिसका फायदा किसानों को मिल सकता है।
      हकीकत-
      न्यूनतम समर्थन मूल्य के तहत खरीदारी होती रहेगी, किसान इस कीमत पर अपने उत्पाद पहले की तरह बेच सकते हैं।
      मंडियों में पहले की तरह ही काम होता रहेगा।
      नई व्यवस्था में किसानों को मंडियों से बाहर भी दूसरी जगहों पर अपनी इच्छानुसार अपने उत्पाद बेचने का विकल्प मिलेगा।
      ई-एनएएम की व्यवस्था मंडियों में जारी रहेगी।
      ई-प्लेटफॉर्म पर कृषि उत्पाद का कारोबार बढ़ेगा।

      राष्ट्रीय पुरस्कार पाने वाली पहली मैथिली फिल्म

      नीतू चन्द्रा द्वारा निर्मित और नितिन चंद्रा द्वारा निर्देशित फिल्म ‘मिथिला मखान’ ने मैथिली भाषा में पहला राष्ट्रीय पुरस्कार जीत कर इतिहास रच दिया है।

      22 September 2020 current affairs – daily current affairs

      2814 करोड़ की लागत से होगी पटना में बनेगी कैंसर अस्पताल

      विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहारियों को एक कैंसर अस्पताल की सौगात देंगे . प्रदेश की जनता को स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत 2814.47 करोड़ की लागत की 77 परियोजनाओं का तोहफा देंगे। इस योजना के तहत पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में 120 करोड़ की लागत से राज्य कैंसर संस्थान का उद्घाटन शामिल है। इसके अलावा सीतामढ़ी, वैशाली और सीवान में मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, 12 अनुमंडलीय अस्पताल, तीन सदर अस्पताल का भी शिलान्यास करेंगे। वे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ कई दूसरे परियोजनाओं का शिलान्यास और 45 योजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे। कटिहार में 22.67 करोड़ की लागत से सौ बेड के नए सदर अस्पताल भवन के अलावा दरभंगा में 45 करोड़ की लागत से नया सदर अस्पताल और 33.87 करोड़ की लागत से मोतिहारी सदर अस्पताल को मॉडल अस्पताल के रूप में उन्नयन और 100 बेड के मातृ शिश अस्पताल के नए भवन का शिलान्यास करेंगे। अररिया जिला के जोकीहाट, पूर्वी चंपारण के बंजरिया एवं रामगढञवा, दरभंगा के गौरा बोराम और कुशेश्वर स्थान, औरंगाबाद के गोह, मधुबनी के पंडौल एवं अंधराठारी में 46.81 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का भी शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा 162.97 करोड़ रुपये की लागत से अन्य नौ परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा दानापुर में सौ बेड का अनुमंडलीय अस्पताल, पालीगंज में 50 बेड, बेनीपट्टी, रक्सौल, सिकरहना, गोगरी, वीरपुर त्रिवेणीगंज और बिरौल में 50-50 बेड के अनुमंडलीय अस्पताल की आधारशिला रखेंगे। सभी जिलों में जीएनएम तथा पारामेडिकल प्रशिक्षण संस्थान और 54 अनुमंडलों में एएनएम प्रशिक्षण संस्थान के अलावा 8 जिलों में ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन भी करेंगे।

      Jewar Inter International Airport: जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से भारत करेगा चीन की बराबरी

      जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पांच रनवे का निर्माण कर भारत चीन की बराबरी करेगा। एशिया में चीन के शंघाई एयरपोर्ट पर सबसे अधिक पांच रनवे हैं। प्राइस वाटर हाउस कूपर (पीडब्ल्यूसी) जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पांच रनवे के निर्माण संबंधी व्यवहारिकता रिपोर्ट एक सप्ताह में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी (नियाल) को सौंप देगी।

      World Rhinoceros Day 2020

      भारत समेत पूरी दुनिया में मंगलवार 22 सितम्बर को विश्व गैंडा दिवस मनाया जा रहा हैं ।

      लोकसभा में  विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम पारित हुआ

      लोकसभा में सोमवार को विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम (Foreign Contribution Regulation Amendment Bill, FCRA) में संशोधन के विधेयक को पारित कर दिया। इसमें गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) के पंजीकरण के लिए उसके पदाधिकारियों की आधार संख्या उपलब्ध कराना अनिवार्य बनाया गया है। विपक्ष की आशंकाओं को खारिज करते हुए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि यह विधेयक किसी धर्म या एनजीओ के खिलाफ नहीं है।

      इस विधेयक से विदेशी धन का दुरुपयोग रोकने में मदद मिलेगी और यह आत्मनिर्भर भारत के लिए भी जरूरी है। इससे पहले चर्चा में हिस्सा लेते हुए कांग्रेस सदस्य एंटो एंटनी ने कहा कि इस विधेयक के जरिये एनजीओ का गला घोटने की कोशिश की जा रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर कोई एनजीओ देश विरोधी गतिविधियों में लिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई अवश्य होनी चाहिए।

      Facebook ने लांच किया एक नया सेक्शन, काॅलेज स्टूडेंट्स के लिए Facebook Campus

      सोशल मीडिया दिग्गज कंपनी फेसबुक ने अपने एक नये सेक्सन की घोषणा की है। नई साइट का नाम है फेसबुक कैंपस। यह खासतौर पर काॅलेज स्टूडेंट्स के लिए तैयार की गई है।

      इस ऑप्शन से मेन साइट से पहले से बनी प्रोफाइल से अलग फेसबुक कैंपस में नई प्रोफाइल बनाई जा सकती है। फेसबुक पर कैंपस प्रोफाइल बनाने के लिए छात्रों को काॅलेज ई-मेल एड्रेस और ग्रेजुएशन ईयर बताना होगा। फेसबुक कैंपस मेन प्लेटफार्म पर एक्सेस किया जा सकेगा। फेसबुक वाच की तरह इसके लिए टैब फीचर होगा।

      नये फीचर में सिर्फ काॅलेज की न्यूजफीड दिखेगी। इसमें खासतौर पर हर स्टूडेंट के स्कूल की फीड होगी। स्टूडेंट्स कैंपस के इवेंट और ग्रुप बना सकेंगे। इसे सिर्फ उसी स्कूल के बच्चे एक्सेस कर सकेंगे। प्लेटफार्म पर एक रीयल टाइम चैट रूम की सुविधा भी होगी। इसका नाम कैंपस चैट्स होगा। मैशेबल के मुताबिक, कैंपस डाइरेक्टरी में कोरोना वायरस महामारी के बारे में भी होगा। डाइरेक्टरी में बच्चे अपने क्लासमेट्स को उनके ग्रेजुएशन ईयर, क्लास इत्यादि से सर्च कर सकेंगे। अभी अमेरिका के 30 स्कूलों में यह सुविधा है।

      गूगल रखेगा आपका डेटा सुरक्षित, फाइल एप में लाॅन्च किया ‘सेफ फोल्डर’

      आपकी डिवाइस में मौजूद पर्सनल डेटा को सुरक्षित रखने के लिए गूगल ने फाइल एप में ‘सेफ फोल्डर’ नाम का एक नया फीचर लाॅन्च किया है। जिसकी मदद से यूजर्स अपने डेटा को पूरी तरह से सेफ रख सकेंगे।
      स्मार्टफोन शेयर और सोशल डिस्टेंसिनग करते समय आपका डेटा चोरी हो सकता है, इस खतरे से बचने के लिए गूगल ने अपने फाइल एप में सेफ फोल्डर नामक एक नई सुविधा शुरू की है। ‘सेफ फोल्डर ‘एक सुरक्षित, 4-अंकों वाला पिन एन्क्रिप्टेड फोल्डर है जो महत्वपूर्ण दस्तावेजों, तस्वीरों, वीडियो और ऑडियो फाइलों को दूसरों द्वारा खोले या एक्सेस किए जाने से बचाता है।

      पिन  नम्बर का उपयोग करके आप फोल्डर को सुरक्षित रख सकते है । गूगल ने अपने इस ‘फाइल एप’ को 2017 में लाॅन्च किया था। दुनिया भर में इस एप के करीब 150 मिलियन यूजर्स हैं। लाॅन्च के बाद अब तक इस एप के जरिए करीब 1 ट्रिलियन फाइल को डिजिटली डिलीट किया जा चुका है। अगर आप इन जंक फाइल, डुप्लीकेट और पुरानी मीम को मैनुअली रिमूव करते तो करीब 30 हजार साल लग जाते। इस फाइल एप के जरिए हर सेकेंड 12 जीबी स्पेस को फ्री किया जा सकता है, जोकि पांच हजार फोटो प्रति सेकेंड डिलीट करने के बराबर है।

      नेपाल के दिग्गज पर्वतारोही अंग रीता शेरपा का निधन

      दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत माउंट एवरेस्ट के शिखर पर ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना 10 बार चढ़ने वाले नेपाल के प्रसिद्ध पर्वतारोही अंग रीता शेरपा का निधन हो गया। वह 72 साल के थे। नेपाल के पर्वतारोहण संघ ने यह जानकारी दी। उनका निधन काठमांडू स्थित आवास पर हुआ। वह लीवर की खराबी सहित कई अन्य बीमारियों से पीड़ित थे। उन्हें ‘स्नो लेपर्ड (हिम तेंदुआ)’ के नाम से जाना जाता था। नेपाल पर्वतारोहण संघ के सचिव टीकाराम गुरुंग ने कहा, ‘‘ अंग रीता शेरपा एक महान पर्वतारोही थे जिन्होंने 1983 से 1996 के बीच 10 बारऑक्सीजन सिलेंडर के बिना माउंट एवरेस्ट को फतह किया था।

      नशा के खिलाफ बने कानून एनडीपीएस (NDPS)

      22 September 2020 Current affairs GK
      एनडीपीएस एक्ट 1985 के तहत इसकी स्थापना हुई थी। जाहिर तौर पर किसी भी नशीले पदार्थ की रोकथाम के लिए ही इसे बनाया गया है। वह चाहे नशे का उत्पादन हो, उसका स्टोरेज हो, उसकी बिक्री हो या फिर नशीले पदार्थ का ट्रांसपोर्ट करना हो, यह एक्ट हर तरह के नशे से जुड़ी एक्टिविटी को रोकता है।

      एनडीपीएस के पहले डेंजरस ड्रग्स अधिनियम 1930 कार्य करता था, और यूएन कांफ्रेंस के बाद एनडीपीएस एक्ट 1985 का गठन किया गया।
      कोका अर्थात कोकीन, कैनाबिस अर्थात भांग और पोस्त अर्थात अफीम के इर्द गिर्द नशे का कारोबार घूमता है और यह एक्ट भी इसी के इर्द गिर्द कार्य करता है।

      मशहूर एक्ट्रेस आशालता वाबगांवकर का 83 की उम्र में निधन

      मशहूर एक्ट्रेस आशालता वाबगांवकर का निधन हो गया है।  आशालता ने 83 की उम्र में जिंदगी की आखिरी सांस ली। उनके जाने के गम से फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर है।

      आशालता को बीते दिनों मुंबई के सतारा अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्हें मंगलवार सुबह करीब 4.45 मिनट पर आखिरी सांस ली। इसके साथ ही आशालता की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव पाई गई थीं।

      आशालता वाबगांवकर मराठी और हिंदी फिल्मों में अपने अभिनय के लिए जानी जाती थी। उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों के जरिए फैंस के दिलों में अमिट पहचान बनाई थी। अपने करियर के दौरान आशा ने 100 से ज्यादा हिंदी और मराठी फिल्मों में काम किया था। उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म ‘जंजीर’ थी। इस फिल्म में एक्ट्रेस ने अमिताभ बच्चन की सौतेली मां का किरदार निभाया था। इसके अलावा एक्ट्रेस ने अंकुश, अपने पराए, आहिस्ता आहिस्ता, शौकिन, वो सात दिन, नमक हलाल और यादों की कसम जैसी कई मशहूर फिल्म में काम किया था।

      दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी

      दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एक बार फिर एलन मस्क से पिछड़ गए हैं। एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी अब छठे स्थान पर खिसक गए हैं। कुछ हफ्ते पहले वह चौथे स्थान तक पहुंच गए थे। अंबानी की रैंकिंग में यह गिरावट रिलायंस इंडस्ट्रीज के नेटवर्थ में कमी की वजह से आई है।  वैश्विक बाजारों से नकारात्मक रुझान मिलने और विदेशी फंड के बाहर जाने के चलते प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स मंगलवार को शुरुआती कारोबार के दौरान 300 अंकों से ज्यादा गिर गया और खासतौर से रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में बिकवाली देखने को मिली। इससे मुकेश अंबानी के नेटवर्थ में 3.6 अरब डॉलर की कमी हो गई है। वहीं एलन मस्क के नेटवर्थ में 1.47 फीसद यानी 1.7 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के बाद एलन मस्क फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को चौथे स्थान से पांचवें स्थान पर ढकेल दिया है।       

      संयसमयिकी- 22 September 2020 Current affairs based

      Q1. प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र संघ की कौन सी बर्षगाँठ की  बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा UNGA को सम्बोधित किया ?
      1. 25
      2. 50
      3. 75
      4. 100
      Ans- 75

      Q2. हाल ही में संसद में कृषि बिल को लेकर विरोधी पार्टियों द्वारा खूब बवाल काटा गया, संसद में कितने विधेयक पारित हुआ ?
      1. एक
      2. दो
      3. तीन
      4. चार
      Ans – दो

      Q3. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता क्षेत्रीय मैथिली भाषी फ़िल्म कौन सी है ?
      1. मिथिला साहिरी
      2. मिथिला मखान
      3. विदाई
      4. इनमे से कोई नही
      Ans- मिथिला मखान

      Q4. हाल ही में आबादी को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार राज्य को एक कैंसर अस्पताल की सौगात दिया है, जिसे बनाने के कितनी राशि आवंटित की गई ?
      1. 1000 करोड़
      2. 2000 करोड़
      3. 2814 करोड़
      4. 3000 करोड़
      Ans- 2814 करोड़

      Q5. Jewar International Airport किस राज्य में है ?
      1. दिल्ली
      2. उत्तर प्रदेश
      3. गोआ
      4. राजस्थान
      Ans-उत्तर प्रदेश

      Q6.World Rhinoceros Day 2020 विश्व गैंडा दिवस मनाया जाता है ?
      1. 15 अगस्त
      2. 5 सितम्बर
      3. 22 सितम्बर
      4. 2 अक्टूबर
      Ans- 22 सितम्बर

      Q7. लोकसभा में विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम (Foreign Contribution Regulation Amendment Bill, FCRA) विधेयक पारित किया गया, इनके क्या उद्देश्य है ?
      1. नागरिको को अधिकार मिलेगा
      2.लेनदेन की समय सीमा तय होगी
      3. विदेशी धन का दुरुपयोग रोकने में मदद मिलेगी
      4. इनमे से कोई नही
      Ans- विदेशी धन का दुरुपयोग रोकने में मदद मिलेगी

      Q8. दिग्गज पर्वतारोही अंग रीता शेरपा का निधन हो गया वे किस देश से थे ?
      1. भारत
      2. नेपाल
      3. श्रीलंका
      4. मारीशस
      Ans- नेपाल

      Q9.नशीले पदार्थ की रोकथाम के लिए कौन सा कानून बनाया गया ?
      1.APDS
      2. NDPS
      3. BIOS
      4. None
      Ans- NDPS

      Q10. फ़िल्म जगत की मशहूर एक्ट्रेस आशालता वाबगांवकर का निधन हो गया , वे कितने बर्ष के थे ?
      1. 55
      2. 65
      3. 75
      4. 83
      Ans- 83

Leave a Comment