Categories: Current affairs Hindi

13 October 2020 Current affairs | डेली करंट अफेयर्स सितंबर 2020 इन हिंदी

13 October 2020 Current affairs | डेली करंट अफेयर्स सितंबर 2020 इन हिंदी

ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने ताइवान के राष्‍ट्रीय दिवस पर ‘भारत में मित्रों’ का धन्यवाद किया

ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने ताइवान के राष्‍ट्रीय दिवस पर अपनी शुभकामनाओं के लिए ‘भारत में मित्रों’ का धन्यवाद किया। सुश्री इंग वेन ने कहा कि ताइवान और भारत मिलकर स्वतंत्रता और मानवाधिकारों जैसे साझा मूल्यों की रक्षा करने में गर्व महसूस कर सकते हैं। ताइवान ने शनिवार को देश का 109 वां राष्ट्रीय दिवस मनाया। इस अवसर पर, ताइवान की राष्ट्रपति ने कहा कि इस समय हिन्‍दी-प्रशांत में लोकतंत्र और शांति गंभीर चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

केरल में आज से पर्यटन स्‍थलों को पर्यटकों के लिए खोला जायेगा

केरल में कोरोना लॉक डाउन के बाद से आज से निर्देशों पालन के अंतर्गत पर्यटकों के लिए खोल दिया जायेगा। पर्वतारोही अभियान, जल क्षेत्र और आयुर्वेद से जुड़े पर्यटक स्‍थल घरेलू पर्यटकों के लिए खोल दिये जायेंगे जबकि तटीय पर्यटन स्‍थल बंद रहेंगे और इन्‍हें एक नवम्‍बर से खोला जायेगा। घरेलू पर्यटकों को सात दिन तक की यात्राओं के लिए क्‍वारंटीन होने की आवश्‍यकता नहीं होगी। जो लोग सात दिन से अधिक का पर्यटन करना चाहते हैं उन्‍हें अपने साथ कोविड संक्रमण से मुक्‍त होने का प्रमाणपत्र लाना होगा या अपने खर्च पर केरल में जांच करवानी होगी। अन्यथा उन्‍हें राज्‍य में सात दिन के लिए क्‍वारंटीन होना पडेगा।

सभी घरेलू पर्यटकों को कोविड पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा और नवाचार का अनुपालन करना होगा। पर्यटकों को अपनी यात्रा के दौरान मास्‍क पहनने के साथ ही दो मीटर की सुरक्षित दूरी का ध्‍यान रखना होगा और सेनिटाइजर का उपयोग करना होगा। कोविड संक्रमण के किसी भी लक्षण वाले लोगों को राज्‍य में यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

राज्‍य सरकार ने पर्यटकों के लिए दिशा-निर्देशों को सार्वजनिक कर दिया है। सभी पर्यटन स्‍थलों पर पर्यटकों का तापमान रिकॉर्ड किया जायेगा। सरकार ने होटल कमरों के आरक्षण और साहसिक पर्यटक केन्‍द्रों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सलाह दी है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राजमाता विजया राजे सिंधिया की जयंती पर सौ रुपए का स्‍मारक सिक्‍का जारी किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने विजया राजे सिंधिया (Vijaya Raje Scindia) के जन्म शताब्दी समारोह के उपलक्ष्य में 100 रुपये का स्मृति सिक्का जारी किया. वीडियो कांफ्रेंस से आयोजित इस समारोह में सिंधिया परिवार के सदस्यों के साथ-साथ कई राज्यों के मुख्यमंत्री और राज्यपालों सहित देश के अन्य भागों से कई गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया. केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने इस मौके पर कहा कि राज परिवार में जन्म लेकर लोकतांत्रिक मूल्यों का संरक्षण करने वालीं राजमाता विजया राजे सिंधिया विरल व्यक्तित्व थीं.

उन्होंने कहा, ‘वे वात्सल्य की प्रतिमूर्ति थीं. अपने सार्वजनिक जीवन में उन्होंने गरीबों, वंचितों, पीड़ितों के लिए निरंतर कल्याणकारी कार्य किए.’ विजयाराजे सिंधिया ग्वालियर राजघराने की राजमाता होने के साथ-साथ भाजपा की संस्थापक सदस्यों में से एक रही थीं. वह पांच बार लोकसभा और एक बार राज्यसभा की सदस्य निर्वाचित हुई थीं.

विजया राजे सिंधिया का जन्म 12 अक्टूबर 1919 को मध्य प्रदेश के सागर में हुआ था. उनके बेटे माधव राव सिंधिया कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे थे. राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया उनकी पुत्री हैं. माधव राव के बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया लंबे समय तक कांग्रेस में रहने के बाद अब भाजपा में शामिल हो गए हैं.

बलनीतीश सरकार में मंत्री और भाजपा विधायक विनोद सिंह का लम्बी बीमारी से निधन

नीतीश सरकार में मंत्री और भाजपा विधायक विनोद कुमार सिंह का दिल्ली के मेदांता अस्पताल में देहांत हो गया है। ब्रेन हेमरेज की शिकायत के बाद उन्हें कुछ दिन पहले ही मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बिहार सरकार के मंत्री विनोद कुमार सिंह कटिहार के प्राणपुर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के विधायक थे।

उन्हें नीतीश सरकार में खनन एवं भूतत्व मंत्री तथा बाद में पिछड़ा तथा अतिपिछड़ा कल्याण मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई थी। वे मूल रूप से बिहार के कटिहार के रहने वाले थे और वह बिहार बीजेपी के कद्दावर नेताओं में से एक माने जाते थे। अभी कुछ ही दिन पहले उनको पत्नी समेत कोरोना हुआ था, जिसके बाद वो स्वस्थ हो गए थे लेकिन इसके बाद फिर उनकी तबियत बिगड़ी। जिस कारण इलाज के लिए पटना से उनको एयर एंबुलेंस की मदद से दिल्ली भेजना पड़ा था।

दशहरा-दिवाली से पहले लाखों कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, मिलेगा 10,000 रुपये का एडवांस

केंद्र सरकार ने इस त्योहारी सीजन में सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा की घोषणा की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सरकारी कर्मचारियों के लिए फेस्टिवल एडवांस की घोषणा की है। त्योहारी सीजन में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को 10,000 रुपये एडवांस देगी। कर्मचारियों को इसके लिए प्रीपेड रुपे कार्ड मिलेगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री ने एलटीसी कैश वाउचर की घोषणा की है। वित्त मंत्री द्वारा आज की घोषणाएं मांग को बढ़ाने के उद्देश्य से की गई हैं।

कन्नड़ संगीत निर्देशक राजन का 87 साल की उम्र में निधन

प्रसिद्ध संगीत निर्देशक राजन का अपने आवास पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

राजन और नागेन्द्र मैसूरु के शिवरामपेट में संगीत से जुड़े मध्यम वर्गीय परिवार में पैदा हुए थे। उनके पिता हार्मोनियम और बांसुरी वादक थे, जिन्होंने कई मूक फिल्मों में पार्श्व संगीत दिया। वहीं, राजन वायलिन वादक जबकि नागेन्द्र को जल तरंग में महारत हासिल थी। राजन और नागेन्द्र ने स्वतंत्र संगीत निर्देशकों के तौर पर फिल्म सौभाग्य लक्ष्मी से पदार्पण किया था। दक्षिण भारतीय विशेषकर कन्नड़ और तेलुगु फिल्म जगतमें 1950 से 1990 तक उनका बोलबाला रहा।

इजरायल में पुरातत्‍वविदों को मिला 6500 साल पुराना ‘खजाना

इजरायल के पुरातत्‍वविदों के हाथ 6500 साल पुराना इंसान का अनमोल ‘खजाना’ हाथ लगा है। इस ‘खजाने’ से पूरी दुनिया का इतिहास बदलना पड़ सकता है। दरअसल, इजरायल के पुरातत्‍वविदों को दुनिया की पहली भट्ठी के साक्ष्‍य मिले हैं। उन्‍होंने दावा किया है कि इस भट्ठी में इस्‍तेमाल की गई तकनीक इतनी परिष्‍कृत थी जितना कि प्राचीन काल में पूरी दुनिया में कहीं नहीं था।

यह भट्ठी इजरालय के नेगेव रेगिस्‍तान के दक्षिण में स्थित बीर शेवा में तीन साल तक चले अध्‍ययन के बाद मिली है। वर्ष 2017 में से चल रही खुदाई में यह भट्ठी म‍िली। माना जा रहा है कि इस भट्ठी में तांबे को गलाया जाता था। तेल अवीव यूनिवर्सिटी और इजरायल के पुरातत्‍व विभाग के शोधकर्ताओं के मुताबिक यह स्‍थल दुनिया की पहली भट्ठी के लिए इस्‍तेमाल किया जाता था।

Objective Question and answer

Q1.हाल ही में सम्पति कार्ड का वितरण किस केंद्रीय मंत्री ने किया ?
1. राष्ट्रपति
2. उपराष्ट्रपति
3. वित्तमंत्री
4. प्रधानमंत्री
Ans- प्रधानमंत्री

Q2.ताइवान में राष्ट्रीय दिवस कब मनाया जाता हैं ?
1. 05 अक्टूबर
2. 06 अक्टूबर
3. 08 अक्टूबर
4. 10 अक्टूबर
Ans- 10 अक्टूबर

Q3.अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस कब मनाया गया ?
1. 05 अक्टूबर
2. 06 अक्टूबर
3. 08 अक्टूबर
4. 11 अक्टूबर
Ans- 11 अक्टूबर

Q4.प्रधानमंत्री मोदी ने किस राजनेता जयंती पर 100 रुपया का स्मारक सिक्का जारी किया ?
1. सुषमा स्वराज
2. राजमाता विजया राजे सिंधिया
3. शीला दीक्षित
4. इनमे से कोई नही
Ans- राजमाता विजया राजे सिंधिया

Q5.अंतरराष्ट्रीय जोखिम आपदा न्यूनीकरण दिवस कब मनाया जाता हैं ?
1. 06 अक्टूबर
2. 08 अक्टूबर
3. 10 अक्टूबर
4. 13 अक्टूबर
Ans- 13 अक्टूबर

Q6.राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस कब मनाया जाता हैं ?
1. 31 मार्च
2. 24 अप्रैल
3. 20 जून
4. 30 अगस्त
Ans- 24 अप्रैल

Q7.लोकनायक जयप्रकाश नारायण और नानाजी देशमुख की जयंती एकसाथ मनाइ जाती है ?
1. 05 अक्टूबर
2. 06 अक्टूबर
3. 08 अक्टूबर
4. 11 अक्टूबर
Ans- 11 अक्टूबर

Q8.हाल ही में निम्नलिखित किस समुद्रतट को ब्लू फ्लैग प्रमाण पत्र मिला है ?
1. गोल्डन समुद्र तट
2. घोघला समुद्र तट
3. राधा नगर समुद्र तट
4. उपरोक्त सभी
Ans-उपरोक्त सभी

Q9.हाल में देश के प्रमुख 17 हवाई अड्डे पर किए गए सर्वे ग्राहक संतुष्टि पर किस एयरपोर्ट की पांचवा स्थान मिला ?
1. राजा भोज एयरपोर्ट
2. अहिल्या बाई होल्कर हवाईअड्डा
3. वड़ोदरा एयरपोर्ट
4. सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा
Ans- राजा भोज एयरपोर्ट

Leave a Comment

View Comments