Categories: Current affairs Hindi

12 October 2020 Current affairs | डेली करंट अफेयर्स सितंबर 2020 इन हिंदी

12 October 2020 Current affairs | डेली करंट अफेयर्स सितंबर 2020 इन हिंदी

प्रधानमंत्री ने स्वामित्व योजना के अंतर्गत सम्पत्ति कार्ड वितरित करने की योजना का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस से स्वामित्व योजना के अंतर्गत सम्पत्ति कार्ड वितरित करने की योजना का शुभारंभ किया। इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ा बदलाव आएगा और करोड़ों लोग सशक्त होंगे। इस योजना में ग्रामीण इलाकों में आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से सर्वेक्षण का कार्य किया जाएगा।

सम्पति कार्ड का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में मकान मालिकों को उनके भवन के अधिकार का रिकॉर्ड उपलब्ध कराना और सम्पत्ति कार्ड जारी करना है। इससे मकानो का कानूनी अधिकार प्राप्त होगा जिससे उसे बैंक या अन्य वितीय सहायता मिल सकेगी ।

सम्पत्ति कार्ड से गावों में रहने वालों को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगी। श्री मोदी ने कहा कि गावों में ऐसे बहुत से युवा हैं, जो स्वयं बहुत कुछ करना चाहते हैं, परंतु उन्हें अपने मकान के आधार पर बैंकों से ऋण लेने में कई समस्याएं आती हैं। सम्पत्ति कार्ड को दिखा कर वे अब आसानी से बैंक ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने एक लाख सम्पत्ति कार्डधारक देश के छह राज्यों के 763 गांवों के निवासियों में वितरित किया हैं। इनमें 346 उत्तर प्रदेश से, 221 हरियाणा, 100 महाराष्ट्र, 44 मध्य प्रदेश, 50 उत्तराखंड और दो कर्नाटक से हैं।

भारतमाला परियोजना के कुल तीन सौ बाइस परियोजनाओं को मंजूरी मिली

भारतमाला परियोजना के अंतर्गत पिछले वर्ष अगस्त तक 12 हजार 413 किलोमीटर लम्बाई वाली कुल तीन सौ बाइस परियोजनाओं को मंजूरी दी गई। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि इस परियोजना के अंतर्गत लगभग तीन हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण हो चुका है। मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क की विस्तृत समीक्षा के बाद भारतमाला परियोजना के पहले चरण के लिए निवेश को मंजूरी दी। 34 हजार किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए पांच लाख 35 हजार करोड़ रुपये का अनुमानित व्यय स्वीकृत किया गया।ki

इस परियोजना से देशभर में सामान तथा यात्रियों के आवागमन को सरल और सुगम बनाने के लिए आर्थिक गलियारों और सम्पर्क मार्गों के विकास जैसे उपाय अपनाने के उद्देश्य से लागू की गई है।

आज अंतर्राष्‍ट्रीय बालिका दिवस है- International Girl Child Day.

नारी घर की इज्जत है। हमे इनका आदर करना चाहिए । बेटी बचाव बेटी पढाव।

बालिका दिवस हर साल 11 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मूल उद्देश्य बालिकाओं के सामने आने वाली चुनौतियों और उनके अधिकारों के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाना है.

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरुआत 2012 से हुई है ।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बालिका दिवस मनाने की पहल एक गैर-सरकारी संगठन ‘प्लान इंटरनेशनल’ ने की । ईस संगठन ने “क्योंकि में एक लड़की हूँ” नाम से एक अभियान भी शुरू किया. इसके बाद इस अभियान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करने के लिए कनाडा सरकार से संपर्क किया. फिर कनाडा सरकार ने 55वें आम सभा में इस प्रस्ताव को रखा. अंतत: संयुक्त राष्ट्र ने 19 दिसंबर, 2011 को इस प्रस्ताव को पारित किया और इसके लिए 11 अक्टूबर का दिन चुना. इस प्रकार पहला अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 11 अक्टूबर, 2012 को मनाया गया और बर्ष 2012 का थीम था “बाल विवाह को समाप्त करना”.

बर्ष 2020 अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस की थीम है- “हमारी आवाज और हमारा समान भविष्य”।

Amitabh Bachchan Birthday- सदी के महानायक का जन्मदिन

आज 11 अक्टूबर को महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan Birthday) का आज जन्मदिन है.
11 अक्टूबर 1942 उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिले में जन्मे अमिताभ बच्चन आज हिंदी सिनेमा के एक मज़बूत स्तंभ हैं. फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से बॉलीवुड में कदम रखने वाले इस हरफनमौला अभिनेता ने अपने जज़्बे और हौसलों से युवा पीढ़ी को प्रेरणा लेनी चाहिए। वे आज 78वां जन्मदिन मना रहे है ।

आठ भारतीय समुद्रतटों को अंतर्राष्‍ट्रीय ब्‍लूफ्लैग प्रमाण-पत्र मिले।

पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज कहा कि देश के आठ समुद्रतटों-बीच को अंतराष्‍ट्रीय ब्‍लूफ्लैग प्रमाण पत्र मिला है। श्री जावड़ेकर ने एक ट्वीट में कहा कि भारत के लिए यह गौरव का क्षण है। उन्‍होंने कहा कि यह असाधारण उपलब्धि है। किसी भी देश को एक ही प्रयास में आठ समुद्र तटों को यह प्रमाणपत्र नहीं मिला है।

अंतराष्‍ट्रीय ब्‍लूफ्लैग प्रमाणपत्र प्राप्‍त करने वाले समुद्र तटों में गुजरात में द्वारका का शिवराजपुर बीच, दीव का घोघला बीच, कर्नाटक में कासरकोड़ और पेडुबिदरी, केरल में काप्‍पड़, आन्‍ध्र प्रदेश में रूशीकोंडा, ओडिशा में गोल्‍डन बीच और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में राधानगर बीच शामिल है।

ब्‍लूफ्लैग प्रमाणपत्र बीच को दिये जाने वाला सबसे दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित सम्‍मान है। इसके लिए कड़े पर्यावरणीय, शैक्षिक, सुरक्षा और सुगमता के कड़े मापदंडों का पालन करना होता है। इस पर दुनियाभर के करोड़ों लोगों का भरोसा है। ब्‍लूफ्लैग प्रमाणपत्र फाउंडेशन फार इन्‍वारन्‍मेंटल एजुकेशन प्रदान करती है। इसका मुख्‍यालय डेनमार्क के कोपेनहेगेन में है।

पीएम स्‍वनिधि पोर्टल और एसबीआई के मुद्रा पोर्टल के बीच एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस ni

आवास और शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने ऋण आवेदनों को मंजूरी देने की प्रक्रिया आसान बनाने के लिए आज प्रधानमंत्री स्‍वनिधि पोर्टल और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पोर्टल के बीच एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस, इंटीग्रेशन की शुरूआत की।

इससे पीएम स्‍वनिधि पोर्टल और एसबीआई के ई मुद्रा पोर्टल के बीच जानकारी का सहज और सुरक्षित प्रवाह हो पाएगा और ऋण की मंजूरी और इसके वितरण की प्रक्रिया में तेजी आएगी। इससे पीएम स्‍वनिधि योजना के तहत कार्यशील पूंजी ऋण प्राप्त करने वाले पथ विक्रेताओं को लाभ होगा।

इससे देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा ।

इस योजना का लक्ष्‍य शहरी क्षेत्रों में 50 लाख से अधिक पथ विक्रेताओं को लाभ पहुंचाना है। योजना के तहत, पथ विक्रेताओं को दस हजार रूपये तक का ऋण मिल सकता है और वे इसे एक वर्ष में मासिक किस्तों में चुका सकते हैं।

Some Important selected question and answer

Q1. हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने स्वामित्व योजना के अंतर्गत सम्पत्ति कार्ड वितरित करने की योजना का शुभारंभ किया जिसका मुख्य उद्देश्य क्या है ?
1. सम्पत्ति कार्ड को दिखा कर वे अब आसानी से बैंक ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
2. इस योजना से गावों में रहने वालों को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगी।  3. इस कार्ड से उसे वितीय सहायता मिलेगी तथा अवैध कब्जा पर भी लगाम लगेगी
4. उपरोक्त सभी
Ans- उपरोक्त सभी

Q2.भारतमाला परियोजना के अंतर्गत पिछले वर्ष अगस्त तक ………………….. किलोमीटर लम्बाई वाली कुल तीन सौ बाइस परियोजनाओं को मंजूरी दी गई।

Q3.अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस कब मनाई जाती है ?
1. 05 सितम्बर
2. 08 सितम्बर
3. 11 अक्टूबर
4. 15 अक्टूबर
Ans- 11 अक्टूबर

Q4.अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरुआत …….से हुई ?

Q5. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने आज 78वां जन्मदिन मना रहे है उनकी जन्मदिन कब है ?
1. 11 अक्टूबर 1900
2. 15 सितम्बर 1945
3. 11 अक्टूबर 1942
4. 20 सितम्बर 1950
Ans- 11 अक्टूबर 1942

Q6.आज 11अक्टूबर को लोकनायक जयप्रकाश नारायण और नानाजी देशमुख की जयंती मनाई जा रही है, वे दोनों महापुरुष कौन थे ?
1. लेखक
2. कवि
3. स्वतन्त्रता सेनानी
4. राजनेता
Ans- स्वतन्त्रता सेनानी

Q7.किस योजना के तहत एसबीआई के मुद्रा पोर्टल ने करार किया है लोन की प्रक्रिया सुगम हो सके ?
1. आयुष्मान योजना
2. पीएम स्‍वनिधि पोर्टल
3. पीएम किसान योजना
4. भारत आत्मनिर्भर योजना
Ans- पीएम स्‍वनिधि पोर्टल

Q8.भारतमाला परियोजना के अंतर्गत 34 हजार किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए कितना अनुमानित राशि व्यय की स्वीकृत किया गया ?

1. पांच लाख 35 हजार करोड़
2. सात लाख 45 हजार करोड़
3. आठ लाख 55 हजार करोड़
4. दस लाख 45 हजार करोड़
Ans- पांच लाख 35 हजार करोड़

Leave a Comment