Categories: Current affairs Hindi

06 October 2020 Current affairs | डेली करंट अफेयर्स सितंबर 2020 इन हिंदी

06 October 2020 Current affairs | डेली करंट अफेयर्स सितंबर 2020 इन हिंदी

प्रधानमंत्री मोदी ने किया रेज आर्टिफिशियल इंटेलेजेंसी शिखर सम्मेलन का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सामाजिक सशक्‍ति‍करण के लिए उत्तरदायी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी रेज शिखर बैठक- 2020 का उद्घाटन किया ।इस बैठक का आयोजन  इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा नीति आयोग इस वर्चुअल शिखर बैठक का कर रहे हैं।

इस बैठक में मुख्य मुद्दा है महामारी से निपटने की तैयारियों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का समान लाभ उपलब्ध कराना, नवाचारों के डिजिटीकरण को प्रोत्‍साहन, सफल नवाचार के लिए समावेशी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और भागीदारी जैसे विषयों पर विचार विमर्श । 

प्रधानमंत्री की परिकल्‍पना के अनुसार भारत जल्दी ही विश्‍व स्‍तर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्षेत्र में न केवल प्रमुख देश के रूप में उभरेगा बल्कि ऐसे मॉडल के रूप में भी तैयार होगा जो दुनिया को बता सके कि सामाजिक सशक्‍तीकरण के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग पूरी जिम्मेदारी के साथ कैसे किया जाये।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि वे सामाजिक सशक्‍ति‍करण के लिए उत्तरदायी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी रेज शिखर बैठक- 2020 को संबोधित करने के लिए उत्‍सुक हैं।

निशानेबाज श्रेयसी सिंह भारतीय जनता पार्टी में शामिल

पूर्व केंद्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह की पुत्री एवम निशानेबाज श्रेयसी सिंह ने आज भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली । उन्होंने पार्टी महासचिव भूपेन्‍द्र यादव और अरुण सिंह की उपस्थिति में ही भाजपा की सदस्‍यता ग्रहण की।

Paytm ने लांच किया मिनी ऐप स्‍टोर

Paytm डिजिटल पेमेंट प्रोवाइडर कम्पनी है जिसने गूगल को टक्कर देने के लिए एक मिनी ऐप स्टोर लांच किया है । जिसमे 300 से अधिक कंपनियाँ शामिल हो चुकी है ।

जिसमें प्रमुख नाम है डेरैपिडो, डोमिनोज, नेटमेड्स, काथलन, ओला, 1एमजी, फ्रेश मेन्यू और नोब्रोकर, फिलहाल पेटीएम की तरफ से एप स्‍टोर को ज्‍वाइन करने में कोई फीस या शुल्‍क नहीं लिया जा रहा है।

नए स्‍टोर की मदद से भारतीय डेवलपर्स को अपने प्रोडेक्‍ट की रेंज ज्‍यादा से ज्‍यादा यूजर्स तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।

अभिनेता विशाल आनंद का लम्बी बीमारी से निधन

एक्टर विशाल आनंद जिनका लम्बी बीमारी के बाद 4 अक्टूबर को निधन हो गया।

विशाल आनंद का 1976 में एक फ़िल्म आई थी जिसे लेकर वह चलते-चलते फ़िल्म के लिए जाने जाते हैं। इस फ़िल्म का बोल है चलते-चलते मेरे यह गीत याद रखना बेहद लोकप्रिय हुआ और आज भी गुनगुनाया जाता है।

इनका असली नाम भीष्म कोहली है और वह  देव आनंद के भतीजे थे, जबकि एक्टर पूरब कोहली विशाल आनंद के भतीजे हैं। उन्होंने अपने करियर में 11 फ़िल्मों में काम किया था, जिनमें चलते-चलते, टैक्सी ड्राइवर और दिल से मिले दिल उल्लेखनीय हैं। 2020 में कई दिग्गज सेलेब्रिटीज़ इस दुनिया को अलविदा कह गये।

केजरीवाल ने ‘युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध अभियान’ की शुरुआत की

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वायु प्रदूषण के खिलाफ महा अभियान की शुरुआत की ।

कोरोना और वायु प्रदूषण दोनों फेफड़ों को प्रभावित करते हैं। केजरीवाल ने कहा कि प्रदूषण के खिलाफ उनकी सरकार द्वारा किए जा रहे सभी उपायों की निगरानी के लिए एक ‘वॉर रूम’ स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ‘ग्रीन दिल्ली’ नामक मोबाइल एप्लिकेशन भी तैयार कर रही है।

वायु प्रदूषण की समस्या किसानों द्वारा पराली जलाने से होता है ।

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने इस समस्या से निपटने के लिए एक किफायती तरीका खोजा है। उन्होंने ऐसा समाधान (घोल) तैयार किया है जिससे पराली को खाद में तब्दील किया जा सकता है।

हॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेता थॉमस जेफरसन बायर्ड की अटलांटा में हत्या
स्पाइक ली की कई फिल्मों में काम कर चुके हॉलीवुड के अभिनेता थॉमस जेफरसन बायर्ड की अटलांटा में हत्या हो गई । वे 70 वर्ष के थे।

गायक व अभिनेता शक्ति ठाकुर का निधन

जाने-माने गायक व अभिनेता शक्ति ठाकुर को उनके निवास स्थान पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 73 साल के थे। उनके परिवार में पत्नी और दो बेटियां मोनाली और मेहुली हैं।

मोनाली भी लोकप्रिय गायिका हैं। वह पिछले कुछ साल से उम्र से संबंधित बीमारियों से ग्रस्त थे। स्विटरजरलैंड में रह रहीं मोनाली ने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘‘श्री शक्ति ठाकुर …मेरे पिता, मेरे सबकुछ… मेरे अस्तिव का मूलाधार, मेरे बहुत बड़े आलोचक और मेरे गुरू… मेरे सिर पर दिव्य हाथ रखने वाले… अमर बाबा… हम सभी से विदा हो गये।’’ उन्होंने लिखा, ‘‘ मैंने अपने जीवन में इतना सहृदय और नम्र व्यक्ति नहीं देखा… वह हरफनमौला तो नहीं लेकिन कई विधाओं के विशेषज्ञ थे… उनकी नम्रता मुझे पूरे जीवन चकित करती थी… एक ऐसा तेज दिमाग जिसे पकड़ पाना दूसरों के लिए मुश्किल था।’’

ठाकुर ने 1976 में तपन सिन्हा की फिल्म ‘हार्मोनियम’ से पार्श्वगायन में कदम रखा था। उन्होंने 1980 के दशक में अपनी मधुर आवाज से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया। उन्होंने ‘दादर कीर्ति’ और ‘भालोबासा भालोबासा’ सहित कई फिल्मों में अभिनय भी किया।

12वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन

12वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 17 नवंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया जाएगा।

इस बार ब्रिक्स देशों के नेताओं की बैठक का विषय है, ‘वैश्विक स्थिरता के लिए ब्रिक्स भागीदारी, साझा सुरक्षा और नवीन विकास’।

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2020, सुयोजित 12वां ब्रिक्स सम्मेलन है, जो पांच देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की सरकारों के मुखियाओं की बैठक के रूप में होगा। इस बैठक की वास्तविक तिथि दिनांक 21 से 23 जुलाई 2020 के बीच सेंट पीटर्सबर्ग में रखी गई थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

6000 मीटर की ऊंचाई वाली वर्जिन पीक तक पहुंचने वाली भारत की पहली ट्रांसजेंडर बनी किट्टू टांक

सौरव किट्टू टांक ने 6000 मीटर की वर्जिन पीक तक पहुंचने वाली भारत की पहली ट्रांसजेंडर बन गई है।

विश्व पशु कल्याण दिवस : 04 अक्टूबर

विश्व पशु कल्याण दिवस हर साल पूरी दुनियां में 04 अक्टूबर को मनाई जाती है। जानवरों के महान सरंक्षक असीसी के सेंट फ्रांसिस का जन्मदिन भी 04 अक्टूबर को ही मनाया जाता हैं ।

विश्व पशु दिवस का आयोजन 1931 ईस्वी परिस्थितिविज्ञानशास्रीयों के सम्मलेन में इटली के शहर फ्लोरेंस में शुरू हुआ था.

विश्व पशु दिवस का मूल उद्देश्य है कि विलुप्त हुए प्राणियों की रक्षा करना और मानव से उनके संबंधो को मजबूत करना । तथा साथ ही पशुओ के कल्याण के सन्दर्भ विश्व पशु कल्याण दिवस का आयोजन करना था. इस कारण इसे  “पशु प्रेमी दिवस” के रूप में जाना जाता है.

हेपेटाइटिस सी वायरस की खोज करने वाले तीन वैज्ञानिकों को मिला नोबेल पुरस्कार

हेपेटाइटिस सी वायरस की खोज करने वाले तीन वैज्ञानिकों को इस साल का मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। अमेरिका के वैज्ञानिक हार्वि जे आल्टर, चार्ल्स एम राइस और ब्रिटेन के माइकल हागटन को साल 2020 का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई है।

उनकी खोज से वायरस के लिए अत्यधिक संवेदनशील रक्त परीक्षण संभव हुआ और इससे दुनिया के कई हिस्सों में पोस्ट-ट्रांसफ्यूजन हेपेटाइटिस को खत्म करने में मदद मिली।तीनों वैज्ञानिकों ने रक्त-जनित हेपेटाइटिस के खिलाफ लड़ाई में निर्णायक योगदान दिया है। एक प्रमुख वैश्विक स्वास्थ्य समस्या के तौर पर यह लोगों में सिरोसिस और यकृत कैंसर का कारण बनती रही है।

नोबेल विजेता हार्वे जेम्स अल्टर (85) अमेरिकी चिकित्सा शोधकर्ता वर्तमान में अमेरिका के बेथेस्डा में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान से जुड़े हुए हैं। माइकल ह्यूटन एक ब्रिटिश वैज्ञानिक हैं और वर्तमान में यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टा, एडमॉन्टन, कनाडा से संबद्ध हैं। चार्ल्स एम राइस एक अमेरिकी विरोलॉजिस्ट हैं जिनके शोध का मुख्य क्षेत्र हेपेटाइटिस सी वायरस है। वह अमेरिका के न्यूयॉर्क के रॉकफेलर विश्वविद्यालय से जुड़े हैं।

Leave a Comment