Categories: Current affairs Hindi

04 October 2020 Current affairs | डेली करंट अफेयर्स सितंबर 2020 इन हिंदी

04 October 2020 Current affairs | डेली करंट अफेयर्स सितंबर 2020 इन हिंदी

RBI की लिस्ट से बाहर हुए ये 6 सरकारी बैंक

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने निम्न 6 सरकारी बैंकों जिनके नाम इस प्रकार है – ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (Oriental Bank of Commerce) और इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank ), सिंडिकेट बैंक(Syndicate bank), यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया( United Bank of India), आंध्रा बैंक( Andhra Bank), कॉर्पोरेशन बैंक( Corporate Bank) को अपनी सूची से बाहर कर दिया है । अब इन बैंकों पर RBI का कोई नियम नही लागू होगा मतलब RBI ने इसे अपनी अधिसूचना से बाहर रखा है।

ये 6 बैंक किसी दूसरे बैंक में विलय हो चुके है और इनके ग्राहक भी उस बैंक के ग्राहक बन चुके है ।

सरकार ने यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स को पंजाब नेशनल बैंक में मर्ज कर दिया है। वहीं सिंडिकेट बैंक को कैनरा बैंक में मर्ज कर दिया। वहीं इंडियन बैंक में इलाहाबाद का विलय हो गया। जबकि आंध्र बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में मर्ज हो गए।

2017 में देश में 27 सरकारी बैंक थे, जो अब 12 रह गए हैं। RBI और बैंकों के विलय की तैयारी कर रहा है।

Top Current affairs 02 October 2020

02 अक्टूबर को भूतपूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री जयंती मनाई गई

इनका जन्म 02 अक्टूबर 1904 को उतर प्रदेश के मुगलसराय में हुआ था । इन्हें बचपन मे नन्हे कहकर बुलाया जाते थे क्योंकि ये घर मे बहुत छोटे थे । गुदरी के लाल उपमा भी इन्हें मिली हुई है ।

काशी विद्यापीठ से पढ़ाई करने के बाद इन्हें शास्त्री की उपाधी मिली थी ।

बहुत ही कम उम्र में गांधीजी के साथ असहयोग आंदोलन में भाग लिया था ।। ये बहुत ही नेकदिल और ईमानदार इंसान थे । इन्होंने कभी भी सरकारी गाड़ी या बंगला का उपयोग अपने निजी काम के लिए नही किया .

केंद्रीय मंत्रिमंडल के कई विभागों में इन्होंने काम किया जैसे रेल मंत्री, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री, गृह मंत्री समेत कई मंत्री पद संभाले। उन्होंने 11 जनवरी, 1966 को ताशकंद में अंतिम सांस ली ।

पीएम मोदी ने किसानों की मदद के लिए वैभव समिट की शुरुआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी जयंती के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा विश्व भारतीय वैज्ञानिक शिखर सम्मेलन (Vaishvik Bhartiya Vaigyanik Summit, VAIBHAV) का उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने विज्ञान को सामाजिक और आर्थिक बदलाव के प्रयासों का महत्वपूर्ण अंग बताया। उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार किसानों को अच्छे उत्पादन के लिए अव्वल दर्जे का वैज्ञानिक अनुसंधान मुहैया कराना चाहती है।

युवाओं को विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने भी विज्ञान, अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं।

इस सम्मेलन में 55 देशों के भारतीय मूल के 3000 से अधिक वैज्ञानिक और शिक्षाविद तथा 10 हजार से अधिक प्रवासी वैज्ञानिक और शिक्षाविद भाग लेंगे ।

हस्तशिल्प को मिलेगा ऑनलाइन बाजार शुरू हुआ ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केटप्लेस

हस्तशिल्प और जैविक उत्पाद बाजार के लिए 2 अक्टूबर 2020 को ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केटप्लेस (www.market.tribesindia.com) के ऑनलाइन उदघाटन केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने किया ।

ट्राइब्स इंडिया ई—मार्केटप्लेस का वर्चुअल शुभारंभ जनजातीय कार्य मंत्रालय की माननीय राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह, छत्तीसगढ़ के ग्रामीण उद्योग के माननीय मंत्री श्री रूद्र कुमार और जनजातीय कार्यमंत्रालय के सचिव श्री दीपक खांडेकर की ऑनलाइन उपस्थिति में किया गया। ट्राईफेड के अध्यक्ष श्री रमेश चंद मीणा, ट्राईफेड के प्रबंध निदेशक श्री प्रवीर कृष्ण और मंत्रालय और ट्राईफेड के वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर ऑनलाइन थे ।

ट्राईफेड का लक्ष्य देशभर में विभिन्न हस्तकला, प्राकृतिक खाद्य उत्पादों की खरीद के लिए 5 लाख जनजातीय उत्पादकों को शामिल करना है और आपके समक्ष सर्वोच्च गुणवत्ता वाले जनजातीय उत्पादकों को प्रस्तुत करना है।

शार्प इंडिया के गैर-कार्यकारी निदेशक सेइजी हयाकावा ने त्याग पत्र दिया

प्रसिद्ध इलेट्रॉनिक आइटम्स निर्माता कंपनी शार्प इंडिया के गैर-कार्यकारी निदेशक सेइजी हयाकावा ने 2 अक्टूबर को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

कंपनी ने मसाहिको नाकागवासा, अभिजीत भागवत और योशिहिरो हाशिमोटो को शुक्रवार से ही अतिरिक्त (गैर-कार्यकारी) निदेशक नियुक्त किया है।

World Animal Day 2020

वनों की अंधाधुंध कटाई और शहरीकरण के कारण अनेक जंगली जानवर विलुप्त हो गए या फिर विलुप्त की कगार पर पहुंच गए । जलवायु परिवर्तन भी इसके कम गुनाहगार नही है । स्थल पर रहने वाले जानवरों का जीवन भी खतरे से कम नही है वे भी आए दिन बीमारी तथा अकस्मात दुर्घटना से भी विलुप्त होते जा रहे है ।

वर्ष 1925 में जर्मनी के हेनरिक जिमरमैन ने पहली बार वर्ल्ड एनिमेल डे मनाया था। वे मैन ऐंड डॉग नाम से एक मैगजीन का प्रकाशन करते थे, ताकि पशुओं के प्रति समाज में जागरूकता लाई जा सके, उनके कल्याण के बारे में सोचा जा सके। 4 अक्टूबर को असीसी के सेंट फ्रांसिस का फीस्ट डे भी होता है। कैथोलिक सेंट फ्रांसिस को पशुओं से बेहद लगाव था। आगे चलकर वर्ष 2003 में ब्रिटेन स्थित चैरिटी संगठन नेचर वॉच फाउंडेशन ने विश्व भर के पशु प्रेमियों के लिए कार्यक्रम आयोजित करने शुरू किए। इस दिन पालतू के साथ-साथ जंगली एवं विलुप्तप्राय जानवरों के पक्ष में आवाज उठायी जाती है। लोगों को याद दिलाया जाता है कि सिर्फ घर में रहने वाले पशुओं का ही नहीं, बल्कि धरती पर रहने वाले हरेक पशु का सम्मान करना चाहिए।

मिस्त्र के सक्कारा में मिले 2600 साल पुराने 59 ममी वाले ताबूत

मिस्त्र के सक्कारा के पिरामिडों के पास विशाल कब्रिस्तान में कम से कम 59 प्राचीन ताबूत मिले हैं जिसमे अधिकतर ताबूतों में ममी हैं और तीन कुओं में मिले ताबूत 2600 साल पुराने हैं।

विक्रम दुराईस्वामी होंगे बांग्लादेश में भारत के नए उच्चायुक्त

वरिष्ठ राजनयिक विक्रम दुरइस्वामी को  बांग्लादेश में नए भारतीय उच्चायुक्त का प्रभार संभालेंगे। वर्तमान में वह विदेश मंत्रालय में अंतरराष्ट्रीय संगठन एवं समिट के प्रभारी अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं। नए उच्चायुक्त दुरइस्वामी भारतीय विदेश सेवा के 1992 बैच के अधिकारी हैं। इससे पहले वह दक्षिण कोरिया में भारत के राजदूत रह चुके हैं। इसके अलावा वह 2012 से 2014 तक विदेश मंत्रालय में अमेरिका डिवीजन में संयुक्त सचिव थे।

इसके पहले बांग्लादेश में भारत की उच्चायुक्त थी रिवा गांगुली दास जो दिल्ली रवाना हो चुकी हैं। वह डेढ़ साल तक ढाका में भारत की उच्चायुक्त थीं। अब वह विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) के रूप में काम करेंगी। उनके कार्यकाल में बांग्लादेश में भारत का निर्यात बढ़ा। इसके साथ ही खास तौर से रेल, रोड, बिजली और जलमार्ग समेत संपर्क और बुनियादी ढांचे में दोनों देशों का संबंध एक नई ऊंचाई पर पहुंचा।

मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेने टोक्यो जाएंगे अमेरिकी विदेश मंत्री

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने अपने प्रस्तावित एशिया दौरे के सभी कार्यक्रम को सीमित  है। अब वह भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के बीच बने सामरिक समूह क्वाड की मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेने सिर्फ टोक्यो जाएंगे।

भारत में वह गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ टू प्लस टू बैठक में भाग लेंगे ।
टोक्यो में क्वाड विदेश मंत्रियों के साथ योजनाबद्ध बैठकें हिंद- प्रशांत क्षेत्र के मुद्दों पर केंद्रित होंगी। दूसरी भारत-ऑस्ट्रेलिया-जापान-अमेरिका मंत्रिस्तरीय बैठक छह अक्टूबर को टोक्यो में होगी जिसमें संबंधित देशों के विदेश मंत्री कोरोना के बाद अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और महामारी से उत्पन्न विभिन्न चुनौतियों के लिए समन्वित प्रतिक्रिया की आवश्यकता पर चर्चा करेंगे।

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर इस बैठक में भाग लेने के लिए टोक्यो में रहेंगे और द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर अपने जापानी समकक्ष तोशीमित्सु मोतेगी के साथ वार्ता करेंगे।

फिल्म अभिनेत्री मिष्ठी मुखर्जी का किडनी फेल होने से हुई मौत

बॉलीवुड और बंगाली एक्ट्रेस मिष्ठी मुखर्जी का 2 अक्टूबर को निधन हो
गया।

मिष्ठी किडनी फेल हो जाने के बाद उन्हें बेंगलुरू के एक अस्पताल में एडमिट करवाया,जहां उन्होंने दम तोड़ दिया। इन्होंने साल 2012 में फिल्म ‘लाइफ की तो लग गई’ नाम की फिल्म से मिष्ठी ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था।

झारखंड में दो भाइयों ने बनाया अनोखा रोबोट

झारखंड के जमशेदपुर के में दो भाई रोहीत आनंद और साकेट अनंद जो पेशे से इंजीनियर है  ने एक ऐसा रोबोट तैयार किया है, जो 360 डिग्री पर घूमता है जिसकी लागत 75 हजार रुपये है  और घर से लेकर दफ्तर के कई कामों को आसानी से करता है. कोविड केयर सेंटर, रेस्टोरेंट जैसी जगहों पर यह रोबोट अपनी अहम भूमिका निभा सकता है.

यह रोबोट वाइफाइ से ऑपरेट होता है और यह 20 किलोग्राम तक वजन उठाने की क्षमता रखता है. इसकी क्षमता को बढ़ाने का काम जारी है.

02 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 151वीं जयंती मनाई गई

गांधी जी एक सच्चे देशभक्त थे ।जिसने अहिंसा के दम पर अंग्रेजों से भारत को आजादी दिलाई ।

हर साल 2 अक्टूबर को विश्व अहिंसा दिवस गांधी जी के प्रति वैश्विक सम्मान देने के लिए मनाया जाता है ।

गांधी जी एक सच्चे देशभक्त थे ।अंग्रेजी हुकूमत से भारत को आजादी दिलाने में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का योगदान अतुलनीय है ।

इन्होंने सत्य और अहिंसा के दम पर चलाए गए सत्याग्रह आंदोलन ने ब्रिटिश सरकार की ईंट से ईंट बजा दी ।

भारत छोड़ो आंदोलन से उन्होंने अंग्रेजों को भारत छोड़ने पर मजबूर कर दिया और अन्ततः हमे 15 अगस्त 1947 को आजादी मिल ही गई ।

Selected Questions and answers

Q1.राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 2020 कौन सी जयंती मनाई गई ?
1. 148वीं
2. 149वीं
3. 150वीं
4. 151वीं
Ans- 151वीं

Q2. अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस कब मनाया गया ?
1. 20 सितम्बर
2. 25 सितम्बर
3. 30 सितम्बर
4. 02 अक्टूबर
Ans- 02 अक्टूबर

Q3. विश्व प्रकृति दिवस कब मनाई जाती हैं ?
1. 20 सितम्बर
2. 25 सितम्बर
3. 30 सितम्बर
4. 03 अक्टूबर
Ans- 03 अक्टूबर

Q4. विश्व पोस्टकार्ड दिवस कब मनाई जाती है ?
1. 20 सितम्बर
2. 25 सितम्बर
3. 30 सितम्बर
4. 01 अक्टूबर
Ans- 01 अक्टूबर

Q5. अंतरराष्ट्रीय पशु दिवस कब मनाया गया ?
1. 20 सितम्बर
2. 25 सितम्बर
3. 30 सितम्बर
4. 04 अक्टूबर
Ans- 04 अक्टूबर

Q6. संयुक्त अरब अमीरात ने किस बर्ष मानवरहित यान को चन्द्रमा पर भेजने की घोषणा की है ?
1. 2021
2. 2022
3. 2023
4. 2024
Ans- 2024

Q7. हाल ही में बेलजियम देश के नए प्रधानमंत्री किसे बनाया गया है ?
1. सोफी विलमेस
2. हरमन वां रोमपे
3. एलेग्जेंडर डी क्रो
4. इनमे से कोई नही
Ans- एलेग्जेंडर डी क्रो

Q8. भरतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र इसरो ने किस बर्ष तक वीनस मिशन शुरू करने की घोषणा की है ?
1. 2023
2. 2024
3. 2025
4. 2026
Ans- 2025

Q9. पथश्री अभियान की शुरुआत किस राज्य की सरकार ने की है ?
1. हरियाणा
2. बिहार
3. पश्चिम बंगाल
4. उत्तराखंड
Ans- पश्चिम बंगाल

Q10. रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अपनी लिस्ट से कितने सरकारी बैंकों को अधिसूचना से बाहर किया है ?
1. 5
2. 6
3. 8
4. 10
Ans- 6

Q11. ऑनलाइन बाजार ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केटप्लेस का शुभारंभ किस उत्पाद के लिए शुरू की गई ?
1. कृषि
2. शेयर
3. गोल्ड
4. हस्तशिल्प और जैविक उत्पाद
Ans- हस्तशिल्प और जैविक उत्पाद

Q12.विक्रम दुराईस्वामी किस देश में भारत के नए उच्चायुक्त नियुक्त किया गया ?
1. श्रीलंका
2. बंगलादेश
3. नेपाल
4. भूटान
Ans- बंगलादेश

Leave a Comment