Categories: Current affairs Hindi

01 October 2020 Current affairs | डेली करंट अफेयर्स सितंबर 2020 इन हिंदी

01 October 2020 Current affairs-इस पोस्ट में हमने महत्वपूर्ण प्रश्नों का एक सेट तैयार किया है . 01 October 2020 Current affairs को हमने बहुत ही मेहनत से अलग अलग मैगज़ीन और अख़बार से तैयार किया है . 01 October 2020 Current affairs -आपके विभिन्न परीक्षाओं जैसे- SSC, UPSC, JPSC,Banking की तैयारी में मददगार होगी .

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने दिल्ली के मेजर ध्यान चंद स्टेडियम में भारतीय खेल प्राधिकरण का नया Logo जारी किया

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने दिल्ली के मेजर ध्यान चंद स्टेडियम में भारतीय खेल प्राधिकरण-एसएआई का नया लोगो जारी किया। इस अवसर पर खेल सचिव रवि मित्तल, भारतीय ओलिम्पिक संघ के अध्यक्ष नरेंद्र बतरा, और साई के महानिदेशक संदीप प्रधान उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में जाने माने खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों और खेल प्रेमियों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया।

साई की स्थापना 1982 में देश में खेल वातावरण तैयार करने के लिए की गई थी और यह जमीनी स्तर पर देशभर से खिलाड़ियों की पहचान करके उनकी प्रतिभा को विकसित करता है। नया लोगो खेल की उत्कृष्टता का निर्माण करने के लिए जमीनी स्तर पर खेल प्रतिभाओं को पहचानने और उन्हें विकसित करने में साई की महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाता है।

World Vegetarian Day 2020

01 अक्टूबर को विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता हैं । शाकाहारी भोजन स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है । शाकाहारी भोजन के महत्व को बताने के लिए विश्व शाकाहारी दिवस मनाते है ।

शाकाहार को लेकर अक्सर लोगों के मन में गलतफहमियां रहती हैं। लोगों को लगता है कि शाकाहारी डाइट के मुकाबले मांसाहारी डाइट ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर होती है। लेकिन शोध के अनुसार जो लोग मांसाहार का सेवन करते हैं उनकी तुलना में शाकाहारी भोजन करने वाले लोगों में दिल की बीमारी, मधुमेह, उच्चरक्तचाप जैसी समस्याओं का खतरा 12 फीसदी तक कम रहता है। शाकाहारी भोजन करने वाले लोग सेहतमंद रहते हैं।

रेलवे ने माल ढुलाई ग्राहकों के लिए नया पोर्टल पेश किया

इंडियन रेलवे ने अपने माल ढुलाई ग्राहकों के लिए विशिष्ट रूप से एक पोर्टल तैयार किया है। इससे माल ढुलाई कराने वाले ग्राहक न केवल सीधे अधिकारियों से जुड़ सकेंगे, बल्कि वे इसपर अपनी शिकायतें भी दर्ज कर सकेंगे।

रेलवे ने अपने ढुलाई दायरे में विस्तार तथा राजस्व बढ़ाने की दृष्टि से यह कदम उठाया है। रेल बोर्ड के निर्देश पर रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) की टीम ने ढुलाई कारोबार विकास (एफबीडी) पोर्टल विकसित किया है।

एफबीडी को विशेष रूप से ‘ग्राहक पहले’ के सिद्धान्त की सोच के साथ डिजाइन और विकसित किया गया है। इससे नए ढुलाई ग्राहकों को भी रेलवे के ढुलाई कारोबार के बारे में जानकारी मिल सकेगी। इस पोर्टल पर रेलवे के ढुलाई कारोबार के बारे में सूचना उपलब्ध कराई गई है।

पोर्टल पर पहुंचना काफी आसान है।’’ मंत्रालय ने कहा कि इस साइट पर मौजूदा ग्राहकों के लिए भी फीचर्स बढ़ाए गए हैं। उन्हें जीआईएस आधारिक निगरानी सुविधा उपलब्ध कराई गई है। साथ ही वे इसके जरिये अपनी चिंताओं को लेकर रेल अधिकारियों से भी संपर्क कर सकते हैं।

ग्राहक इसके जरिये अधिकारियों से संपर्क कर सकेंगे और अपने सामान के परिवहन के लिए उनकी मदद ले सकेंगे। इसके अलावा ‘रेलमदद’ शिकायत निपटान पोर्टल को भी नए एफबीडी पोर्टल से जोड़ा गया है।

भारत-अमेरिका के बीच स्वच्छ ऊर्जा एवं पर्यावरणीय सहयोग को बढ़ावा देने का विधेयक पेश

डेमोक्रेटिक पार्टी के एक शीर्ष सीनेटर ने स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों के संबंध में भारत के साथ द्विपक्षीय सहयोग के लिए मंच स्थापित करने के मकसद से अमेरिकी सीनेट में बुधवार को एक विधेयक पेश किया। सीनेट की विदेश मामलों की समिति के वरिष्ठ सदस्य रॉबर्ट मेनेंडेज ने ‘भारत के साथ स्वच्छ ऊर्जा एवं जलवायु सहयोग प्राथमिकता’ विधेयक पेश किया, जिसमें ‘अमेरिका-भारत स्वच्छ ऊर्जा एवं विद्युत संचरण साझेदारी’ (सीईपीटीपी) को स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकी एवं ऊर्जा संचरण को लेकर दोनों देशों के बीच सहयोग के लिए मुख्य मंच के तौर पर स्थापित करने की बात की गई है।

शेख नवाफ बने कुवैत के नए अमीर

कुवैत में बुधवार को शेख नवाफ अल अहमद अल सबा ने नए अमीर का पद संभाल लिया। शेख नवाफ ने लंबे समय तक रक्षा सेवा में कार्य किया है। उन्होंने अपने सौतेले भाई शेख सबा अल अहमद अल सबा के निधन के बाद छोटे से तेल संपन्न देश के अमीर का पद संभाला है। कुवैत में अमीर राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्यक्ष होता है।

83 वर्षीय शेख नवाफ से उम्मीद नहीं की जा रही है कि वह अपने पूर्ववर्ती शेख सबा की तरह का कूटनीतिक रास्ता पकड़कर शासन चलाएंगे। फरवरी 2006 से क्राउन प्रिंस का पद संभाल रहे शेख नवाफ की कभी भी किसी राजनीतिक फैसले में अहम भूमिका नहीं रही। वह शांति से काम करने में विश्वास रखते हैं। फिलहाल उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती देश की अर्थव्यवस्था की बिगड़ती सेहत को सुधारने की है। अब इंतजार हो रहा है नए क्राउन प्रिंस (युवराज) की ताजपोशी का।

International Day Of Older Persons 2020: अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस और थीम

प्रत्येक साल 01 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस के रूप में मनाया जाता है. विश्व में वृद्धों एवं प्रौढ़ों के साथ होने वाले अन्याय, उपेक्षा और दुर्व्यवहार पर लगाम लगाने के उद्देश्य इस दिन को मनाया जाता है. इस साल वृद्ध व्यक्तियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2020 थीम (International Day Of Older Persons Theme) संयुक्त राष्ट्र के महामारी के बीच “स्वस्थ युग के दशक” में बहु-आयामी दृष्टिकोण है.

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है शरीर में इम्यून सिस्टम भी कमजोर होने लगता है. इसी वजह से बढ़ती उम्र में कई बीमारियां भी घेर लेती हैं. वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रॉस्पेक्ट्स 2019 (संशोधित) के डेटा में कहा गया है, “2050 तक, दुनिया में छह लोगों में से एक की उम्र 65 से अधिक होगी, जो 2019 में 11 में से एक है.”

वृन्दावन में भक्त 17 अक्टूबर से कर सकेंगे बांकेबिहारी के नियमित दर्शन

वृन्दावन के विश्वविख्यात बांकेबिहारी मंदिर के भक्तजन करीब सात माह लंबे अंतराल के बाद अब 17 अक्टूबर से उनके नियमित दर्शन कर सकेंगे.  मंदिर के प्रबंधक मुनीश शर्मा द्वारा जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है कि पिछले छह माह से भी लंबे समय से बंद चल रहे मंदिर को आगामी 17 अक्टूबर से दर्शनार्थियों के लिए खोल दिया जाएगा. उन्होंने बताया, कि इस माह सरकार से मंदिरों को खोले जाने की अनुमति मिलने के पश्चात भी मंदिर को आम श्रद्धालुओं के लिए इसलिए नहीं खोला गया क्योंकि मंदिर के फर्श की साधारण टूट-फूट की मरम्मत शुरु कराए जाने पर उसमें कई बड़ी खामियाँ निकल आईं जिसकी वजह से उनका मरम्मत कराना लाजिमी हो गया. उन्होंने बताया, “मंदिर में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को केंद्र व राज्य सरकार द्वारा कोरोना वायरस के संबंध में जारी सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना पड़ेगा.’

अपूर्व चंद्रा बने श्रम और रोजगार सचिव

भारतीय प्रशासनिक सेवा के महराष्ट्र काडर के 1988 बैच के अधिकारी अपूर्व चंद्रा ने श्रम और रोजगार सचिव के रुप में पदभार संभाला । इसके पहले वह विशेष महानिदेशक रक्षा अधिग्रहण रक्षा मंत्रालय के पद पर कार्यरत थे ।

Selected Objective Questions with Answer

Q1. वृद्व व्यक्तियों का अंतरराष्ट्रीय दिवस कब मनाया जाता हैं ?
1. 26 सितम्बर
2. 28 सितम्बर
3. 30 सितम्बर
4. 01 अक्टूबर
Ans- 01 अक्टूबर
शुरुआत- 14 दिसम्बर 1990
2019 की थीम – द जर्नी टू इज इक्वलिटी
2020 की थीम – महामारी क्या वे बदलते हैं की हम कैसे उम्र और बढ़ती उम्र को सम्बोधित करते है ।

Q2.हाल ही में रक्षा अनुसंधान और संगठन द्वारा ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किस राज्य में किया ?
1. राजस्थान
2. उड़ीसा
3. गुजरात
4. कर्नाटक
Ans- उड़ीसा

Q3.हरिजन सेवक संघ दिवस का स्थापना दिवस कब मनाया गया ?
1. 26 सितम्बर
2. 28 सितम्बर
3. 30 सितम्बर
4. 01 अक्टूबर
Ans- 30 सितम्बर
30 सितम्बर 1932 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा पुणे के यरवदा जेल में हरिजन सेवक संघ की स्थापना की थी ।

Q4. हाल में किस राज्य की सरकार ने छात्रों को अनुनदोराम बारहा पुरुस्कार 2020 देकर सम्मानित किया ?
1. उड़ीसा
2. असम
3. राजस्थान
4. दिल्ली
Ans- असम
असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनवाल ने मैट्रिकुलेशन में 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को अनुनदोराम बोरूहा पुरुस्कार 2020 से सम्मानित किया । इस पुरस्कार की राशि 20000 छात्रों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया गया जिससे वे अपनी पढ़ाई के लिए लैपटॉप खरीद सके ।

Q5.किस मंत्रालय ने अम्बेडकर सामाजिक नवाचार और ऊष्मायन मिशन की शुरुआत की ?
1. सामाजिक विकास कल्याण विभाग
2. मानव संसाधन मंत्री
3. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
4. इनमे से कोई नही
Ans- सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय

Q6. जन नेता हिजाम इरावत किस क्षेत्र से संबंधित है ?
1. खेल
2. रक्षा
3. अभिनय
4. सामाजिक सक्रियता
Ans- सामाजिक सक्रियता

Q7. भारतीय खेल प्राधिकरण मंत्रालय का मुख्यालय कहाँ स्थित है ?
1. चेन्नई
2. बंगलोर
3. नई दिल्ली
4. उदयपुर
Ans- नई दिल्ली

Q8.World Vegetarian Day कब मनाया जाता है ?
1. 30 सितम्बर
2. 01 अक्टूबर
3. 02 अक्टूबर
4. 03 अक्टूबर
Ans – 01 अक्टूबर
सर्वप्रथम विश्व शाकाहारी दिवस 01 अक्टूबर 1977 को यूके वेगन सोसाइटी ने मनाया था ।

Q9.ज्ञान साम्राज्ञी लता मंगेशकर पुरुस्कार 2020 से किसे सम्मानित किया गया ?
1. कविता कृष्णमूर्ति
2. अलका याग्निक
3. उषा मंगेशकर
4. लता मंगेशकर
Ans- उषा मंगेशकर
उषा मंगेशकर को यह पुरस्कार उनकी वरिष्ट कला और संगीत के क्षेत्र में दिए गए बेहतरीन योगदान के लिए दिया गया ।

Q10. किसने वैक्सीन वेब पोर्टल ( Vaccine web portal) लांच की ?
1. WHO
2. UN
3. ICMR
4. UNO
Ans- ICMR
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के वैक्सीन पोर्टल को लांच किया है। इस पोर्टल के तहत कोविड-19 सहित अन्य बीमारियों की वैक्सीन के विकास से संबंधित जानकारियां मोबाईल पर मिलेंगी।

Q11.हाल ही में जीएस अमूर का आकस्मिक निधन हो गया वे किस क्षेत्र से संबंध रखते थे ?
1. संगीत
2. गायन
3. अभिन्य
4. इनसे से कुछ नही
Ans- संगीत

Q12.हाल ही में शॉपिंग वेबसाइट Myntra ने अपना ब्रान्ड अम्बेडकर किस सेलेब्रिटी को बनाया ?
1. प्रियंका चोपड़ा
2. अनन्या पांडेय
3. आलिया भट्ट
4. दिशा पाटनी
Ans- दिशा पाटनी

Leave a Comment