Top 10 current affairs 03 September|अफेयर्स वस्तुनिष्ठ 2021

Top 10 current affairs 03 September

हरियाणा सरकार ने ग्राम दर्शन पोर्टल लांच किया

हरियाणा सरकार ने ग्रामीणों के विकास कार्यों संबंधी सुझाव और शिकायतों के लिए आनलाइन पोर्टल ग्राम दर्शन लांच किया है। इस पोर्टल में विकास कार्यों संबंधी कोई भी प्रस्ताव सीधे सरकार को दिया जा सकता है। साथ ही लोग गांव के विकास कार्य संबंधित शिकायत भी इसमें दे सकते हैं। केवल वही आवेदक इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकेगा, जिसका परिवार पहचान पत्र होगा। पोर्टल पर आवेदक न्यूनतम 50 अक्षरों में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आवेदक को ग्राम दर्शन पोर्टल पर कम से कम 50 अक्षरों में अपनी बात कहनी होगी। इसके अलावा आवेदक फोटो अपलोड करके अपनी समस्या या सुझाव सरकार के समक्ष रख सकेंगे।

मुंबई का माहिम बीच को सौंदर्यीकरण किया गया

महाराष्ट्र के पर्यटन और पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने मुंबई के माहिम बीच को पर्यटन विभाग को बढ़ावा देने के लिए सौंदर्यीकरण किया गया और इसका उद्घाटन करके जनता के लिए खोल दिया . बीएमसी के अनुसार, सौंदर्यीकरण के बाद बीच पर अब 1,000 पेड़, सुंदर मूर्तियां, लकड़ी का इको-फ्रेंडली जिम और एक वॉचटावर है।

Also Read: 18 August 2021 Current Affairs

15 करोड़ फॉलोअर्स पाने वाले पहले एशियाई सेलेब्रिटी बने कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली इंस्टाग्राम पर 15 करोड़ (150 मिलियन) फॉलोअर्स पाने वाले पहले एशियाई सेलेब्रिटी बन गए हैं। वह फोटो ऐंड वीडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म इंस्टाग्राम पर 150 मिलियन फॉलोअर्स का आंकड़ा पार करने वाले पहले क्रिकेटर भी बन गए हैं। क्रिस्टियानो रोनाल्डो, लियोनेल मेसी और नेमार के बाद इस आंकड़े तक पहुंचने वाले विराट कोहली चौथे स्पोर्ट्स सेलेब्रिटी हैं।

टोक्यो पैरालंपिक्स में भारत को मिला 13वां पदक

भारतीय पैरा-तीरंदाज़ हरविंदर सिंह ने टोक्यो पैरालंपिक्स में शूट-ऑफ में कोरियाई तीरंदाज़ किम मिन सू को 6-5 से हराकर कांस्य पदक जीत लिया है। पैरालंपिक्स इतिहास में तीरंदाज़ी में भारत का यह पहला पदक है। इसके साथ ही टोक्यो पैरालंपिक्स में भारत का यह 13वां पदक है और भारत पदक तालिका की सूची में 37वें स्थान पर पहुंच गया है।

एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने गौतम अडाणी

अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी चीन के कारोबारी झोंग शानशान को पछाड़कर फिर से एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने। अडाणी अब वैश्विक अमीरों की सूची में 14वें नंबर पर हैं। एशियाई अमीरों की सूची में पहले स्थान पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी हैं। गौतम अडाणी अब 71.3 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं।

Spread the love

Leave a Comment

nine − 1 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.