9 March 2022 Current Affairs in Hindi | 9 मार्च 2022 करंट अफेयर्स

9 March 2022 Current Affairs in Hindi |समसामयिक घटनाक्रम खेलकूद देश विदेश

9 March 2022 Current Affairs in Hindi मैं हम लेटेस्ट updated News analysis के मुख्य बिंदु को आपके ज्ञान के लिए लेकर आया हूं।

फिल्म निर्माता प्रियदर्शन को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया

फिल्म निर्माता प्रियदर्शन को चेन्नई (तमिलनाडु) स्थित हिंदुस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस ने डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया है। प्रियदर्शन ने कहा, “मुझे सबसे ज़्यादा गर्व है…कि मुझे यह सम्मान क्रिस गोपालकृष्णन (इन्फोसिस के संस्थापक)…के साथ मिला।” प्रियदर्शन ने आखिरी बार हिंदी फिल्म ‘हंगामा 2’ का निर्देशन किया था, जिसका प्रीमियर एक ओटीटी प्लेटफॉर्म पर हुआ था।

बिना स्मार्टफोन और इंटरनेट के भी कर पाएंगे UPI Payment, RBI ने लॉन्च की यह सुविधा

अब डिजिटल पेमेंट करने के लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट जरूरी नहीं होगा। अब आप फीचर फोन से भी डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं। आरबीआई ने फीचर फोन्स के लिए यूपीआई (UPI) आधारित पेमेंट्स प्रोडक्ट लॉन्च किया है। इससे फीचर फोन यूजर्स आसानी से डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे। फीचर फोन्स के लिए यूपीआई सुविधा UPI123Pay और डिजिटल पेमेंट्स के लिए 24*7 हेल्पलाइन- डिजिसाथी आरबीआई ने लॉन्च किया है . फीचर फोन में स्मार्टफोन्स जैसी सुविधा नहीं होती है। ये काफी कम दाम में बाजार में मिल जाते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट हैदराबाद में चौथा डाटा केंद्र स्थापित करेगी

सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट पुणे, मुंबई और चेन्नई में तीन केंद्र स्थापित करने के बाद वह भारत में अपना चौथा डाटा केंद्र हैदराबाद में स्थापित करेगी . जिसे 2025 तक इसे चालू कर दिया जाएगा। आगे चलकर यह भारत में हमारा सबसे बड़ा डाटा केंद्र होगा। हम इसे हैदराबाद में स्थापित कर रहे हैं।

हरियाणा सरकार ने सुषमा स्वराज पुरस्कार की घोषणा

  • हरियाणा सरकार ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 1.77 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया, जबकि 2021-22 में 1.53 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया था।
  • हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य विधानसभा में बजट पेश करते हुए महिलाओं के लिए ‘सुषमा स्वराज पुरस्कार’ की घोषणा की।
  • यह पुरस्कार विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं को उनके महत्वपूर्ण योगदान या उपलब्धियों के लिए दिया जाएगा।
  • उन्होंने महिलाओं को उद्यमी बनने में सहायता देने के लिए हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना शुरू करने की घोषणा भी की।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: 8 मार्च

  • हर साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य महिलाओं के अधिकारों को बढ़ावा देना है. महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार को दर्शाते हुए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उत्सव के तौर पर मनाया जाता है .
  • युनाइटेड नेशन्स ने 8 मार्च 1975 को महिला दिवस मनाने की शुरुआत की थी.
  • साल 1909 में अमेरिका में पहली बार 28 फरवरी को महिला दिवस मनाया गया था.
Spread the love

Leave a Comment

six + 2 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.