30 December 2021 current affairs in Hindi | दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

Today Current Affairs – 30 December 2021 for all competitive examinations

आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के तैयारी को देखते हुए 30 December 2021 Current Affairs in Hindi महत्वपूर्ण है जो मुख्य समाचार पर आधारित है .और जिसे सभी परीक्षाओं जैसे: SSC, SSC CGL, Banking Railway , UPSC को Target करके बनाया है .

30 December 2021 current affairs in Hindi | दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

पीएम युवा मेंटरशिप योजना के तहत 75 लेखको का चयन

राष्ट्रीय पुस्तक न्यास ने ‘पीएम-युवा मेंटरशिप’ योजना के तहत 75 लेखकों का चयन किया है। इन लेखकों को छह महीने तक हर माह 50,000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी तथा उनकी पुस्तक के सफल प्रकाशन पर 10 फीसदी की रॉयल्टी भी दी जाएगी। 
भारत का राष्ट्रीय आंदोलन’ विषय पर अखिल भारतीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था।

 

रेलमंत्री ने दी विश्वस्तरीय स्टेशन की सौगात

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रयागराज रेलवे स्टेशन को सौगात के तौर पर  री-डेवलपमेंट प्लान विश्वस्तरी करने का मंजूरी दिए गए। उनके अनुसार जंक्शन के डेवलपमेंट की डीपीआर नए सिरे से तैयार होगी,जो
एयरपोर्ट लेबल का उच्चस्तीय होगा। जैसे  कि जंक्शन में प्रवेश का कनकोर्स (ओपन बड़ा हॉल) होगा। ससबसे पहले सभी यात्रियां को पहले उस हॉल में प्रवेश करना होगा। यह एक तरफ से फर्स्ट फ्लोर पर होगा। एस्केलेटर, एफओबी के जरिए सभी यात्री पहले कनकोर्स में फस्ट फ्लोर पर जाएंगे। फिर वहां ठहरने के बाद अपने प्लेटफार्म पर जा सकेंगे । कनकोर्स से हर प्लेटफार्म पर जाने के लिए एस्केलेटर्स, एफओबी होंगे। पूरा स्टेशन वर्ल्ड क्लास और एयरपोर्ट जैसा होगा ।

 

महाराष्ट्र लोक विश्वविद्यालय अधिनियम-2016 पारित

महाराष्ट्र विधान परिषद ने महाराष्ट्र लोक विश्वविद्यालय अधिनियम- 2016 (तीसरा संशोधन) विधेयक पारित किया । इस विधेयक में राज्य सरकार द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों से संबंधित मामलों में उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री को और अधिकार दिये जाने का प्रावधान है।
इस विधेयक के अनुसार मंत्री को विश्वविद्यालयों से जुड़े मामलों में राज्यपाल को सिफारिश देने का अधिकार दिया गया है। विधेयक में उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री को प्रो-चांसलर के रूप में नियुक्त करने का भी प्रस्ताव है।

 

कार्लसन ने विश्व चैंपियन का खिताब जीता

विश्व शतरंज चैंपियन नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन ने दुबई में FIDE विश्व चैम्पियनशिप (World Championship) का खिताब जीत लिया । उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में इस महीने दुबई के एक्सपो 2020 में आयोजित वैश्विक टूर्नामेंट जीतने के लिए सात अंकों की सीमा को पार करने के लिए आवश्यक एक अंक हासिल करते हुए रूस के इयान नेपोमनियाच्ची (Ian Nepomniachtchi) को हराया। कार्लसन ने अपना पांचवां विश्व चैंपियनशिप खिताब जीता। कार्लसन ने चैंपियनशिप द्वारा पेश किए गए 2 मिलियन-यूरो पुरस्कार का 60% जीता।

 

शम्मी टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाले भारत के पांचवे तेज गेंदबाज बने

मोहम्मद शमी ने सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन कगिसो रबाडा को आउट कर 200 टेस्ट विकेट हासिल किया।उन्होंने 55वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल किया ।

वह अब 200 या अधिक विकेट लेने वाले 11वें भारतीय गेंदबाज हैं और इस मुकाम तक पहुंचने वाले केवल पांचवें तेज गेंदबाज हैं। शमी फिलहाल कपिल देव (434), इशांत शर्मा (311), जहीर खान (311) और जवागल श्रीनाथ (236) से पीछे हैं।

200 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज

कपिल देव – 227 पारियों में 434
जहीर खान – 165 पारियों में 311
इशांत शर्मा – 185 पारियों में 311
जवागल श्रीनाथ – 121 पारियों में 236
मोहम्मद शमी – 103 पारियों में 200

 

3500 साल पुरानी ममी को डिजिटल तरीके से खोला गया

शोधकर्ताओं ने 3500 साल पुरानी एक ममी के शरीर को खोल कर और डिजिटल स्कैनिंग तकनीक के माध्यम से उसका अध्ययन किया । यह ममी मिस्त्र के राजा अमेनहोटेप प्रथम की है.जिससे उसके साथ दफनाए गए कीमती गहनों का पता चला है. अमेनहोटेप प्रथम 18वें राजवंश का दूसरा राजा था और अपने पिता अहमोस प्रथम की मृत्यु के बाद राजा बना था. उसने 1525 और 1504 ईसा पूर्व के बीच लगभग 21 वर्षों तक शासन किया. काहिरा विश्वविद्यालय में मेडिकल डिपार्टमेंट में रेडियोलॉजी की प्रोफेसर सहर सलीम उस टीम का हिस्सा हैं, सलीम ने बताया, कि अमेनहोटेप प्रथम लगभग 35 वर्ष का था जब उसकी मृत्यु हो गई. उसका खतना हुआ था और उसके दांत भी काफी अच्छे थे’.’ममी की हालत इतनी अच्छी है कि उसे देखकर हैरानी होती है. उनके कान की छोटी हड्डियां और दांत सुरक्षित थे’. राजा की मौत के कारणों का अभी तक सफलता नहीं मिली है. ममी के शरीर पर न तो कोई घाव मिला है न ही कोई बीमारी ।

 

राजेश लिलौठीया एआईसीसी के अनुसूचित जाति विभाग के अध्यक्ष बनाए गए ।

नितिन राउत की जगह राजेश लिलौठिया को पार्टी के अनुसूचित जाति विभाग का अध्यक्ष नियुक्त किया।तथा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अनुसूचित जाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/अल्पसंख्यक विभागों और ऑल इंडिया आदिवासी कांग्रेस की गतिविधियों की निगरानी के लिए के राजू को समन्वयक नियुक्त किया।

 

 

डीटीसी मेडिकल ऑक्सिजन परिवहन के लिए 15 टैंकर खरीदेगा ।

दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों और ओमीक्रोन खतरे के मद्देनजर मेडिकल ऑक्सजीन के परिवहन के लिए 15 टैंकर की खरीद की मंजूरी दी है।

 

दुर्गा शंकर मिश्रा होंगे UP के नए मुख्य सचिव

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के ऐलान के पहले बड़ा प्रशासनिक फेरबदल हुआ है. 1984 बैच के आईएएस अधिकारी दुर्गा शंकर मिश्रा यूपी के नए मुख्य सचिव बनाए गए ।वे दो दिन बाद सेवानिवृत्त हो रहे हैं. उन्हें छह महीने का सेवा विस्तार मिला है । 

वे पूर्वांचल के मऊ ज़िले के रहने वाले हैं. उन्होंने IIT कानपुर से इलेक्ट्रॉनिक से इंजीनियरिंग किया और सिडनी आस्ट्रेलिया से MBA किया है. वह पब्लिक, पुलिस और ह्यूमन रेसोर्स में डिप्लोमा भी कर चुके हैं. दुर्गा शंकर मिश्रा वर्तमान में हाउसिंग और अर्बन मिनिस्ट्री में सचिव के पद पर तैनात थे.

Related post.

 

 

 

 

 

Spread the love

Leave a Comment

1 × five =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.