29 December 2021 current affairs in Hindi | दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

Top 10 Current Affairs. 29 December 2021 in Hindi.

आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के तैयारी को देखते हुए 29 December 2021 Curtrent Affairs in Hindi बहुत महत्वपूर्ण है जो मुख्य समाचार पर आधारित है .और जिसे सभी परीक्षाओं जैसे: SSC, SSC CGL, Banking Railway , UPSC को Target करके बनाया है .

29 December 2021 current affairs in Hindi | दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप हब बनकर उभरा भारत

प्रधानमंत्री आईआईटी कानपूर में सम्बोधन में कहा कि आजादी के 75वें साल में हमारे पास 75 से अधिक यूनिकॉर्न्स हैं, 50 हजार से अधिक स्टार्ट-अप हैं. इनमें से 10 हजार तो केवल पिछले 6 महीनों में आए हैं. उन्होंने कहा कि कौन भारतीय नहीं चाहेगा कि भारत की कंपनियां ग्लोबल बनें, भारत के प्रोडक्ट ग्लोबल बनें. जो IITs को जानता है, यहां के टैलेंट को जानता है, यहां के प्रोफेसर्स की मेहनत को जानता है, वो ये विश्वास करता है ये IIT के नौजवान जरूर करेंगे।

 

अल्जिरियर्स फुटबॉलर का निधन

अल्जीरिया में लीग-2 टूर्नामेंट खेला जा रहा है. इस टूर्नामेंट एक रोमांचक मुकाबला मौलौदिया सैडा (Mouloudia Saida) और एएसएम ओरान (ASM Oran) क्लब के बीच हो रहा था. इसी बीच 30 वर्षीय फुटबॉलर सोफियान लोकार (Sofiane Lokar) की बीच मैदान में गोलकीपर से जोरदार टक्कर हो गई. इस दौरान उन्हें आनन-फानन में चिकित्सा के लिए अस्पताल ले जाया गया. बाद में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया ।

 

तमिल सिंगर मनिका विन्यगम का निधन

तमिल फिल्म जगत के मशहूर प्लेबैक सिंगर व एक्टर मनिक्का विन्यागम का चेन्नई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे 78 साल के थे। इन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत विक्रम अभिनीत फिल्म ‘ढिल’ के गाने ‘कन्नुकुल्ला गेलथी’ से एक गायक के रूप में की थी।
उन्होंने लगभग 800 गाने अलग-अलग भाषाओं में गाए हैं और इनके अलावा 1500 भक्ति गीत और लोक गीत भी गाए थे। वे हमेशा अपनी जादुई आवाज और मिलनसार स्वभाव के लिए कई लोगों के लिए प्रेरणा बने रहे। मनिक्का ने कई तमिल फिल्मों में भी अभिनय किया जिनमें धनुष की ‘थिरुदा थिरुडी’, विशाल की ‘थिमिरु’, मैस्किन की ‘युथम सेई’ और विजय की ‘वेत्तिकरण’ आदि शामिल हैं।

 

वैज्ञानिक ई ओ विल्सन का निधन

आधुनिक युग के ‘डार्विन के नाम से प्रसिद्ध वैज्ञानिक विल्सन लंबे समय तक हार्वर्ड विश्वविद्यालय में प्रोफेसर रहे, जिन्हें चींटियों और उनके व्यवहार पर दुनिया का अग्रणी अधिकारी शोधकर्ता माना जाता है। इसके लिए उन्हें ‘ऐंट मैन भी कहा जाता था। 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

उन्होंने अपनी किताब ‘सोशियोबायोलॉजी में मानव-प्रकृति के संबंधों के बारे में नई दृष्टि पेश की थी और पारिस्थितिकी में आ रही गिरावट को लेकर चेताया था। इन्हें दो बार पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है । वे वर्ष 1975 में अपनी किताब ‘सोशियोबायोलॉजी : द न्यू सिंथेसिस से चर्चा में आए।

 

वह सैकड़ों वैज्ञानिक शोधपत्रों और 30 से अधिक पुस्तकों के लेखक थे, जिनमें से दो- ‘ऑन ह्यूमन नेचर के लिए 1978 में और ‘द ऐंट्स के लिए 1990 में उन्हें नॉनफिक्शन श्रेणी का पुलित्जर पुरस्कार प्रदान किया गया।

यूएई ने पहली बार गैर मुस्लिम दम्पति को कानूनी विवाह का लाइसेंस जारी किया

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने पहली बार एक गैर मुस्लिम जोड़े को नागरिक विवाह लाइसेंस जारी किया है। कदम से दुनिया भर के स्किल्स और एक्सपर्टीज वाले लोगों के लिए टॉप डेस्टिनेशन बनेगा।

 

Related post:

 

Spread the love

Leave a Comment

four + 1 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.