27 August 2021 Current Affairs in Hindi | 27 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स

27 August 2021 Current Affairs in Hindi for UPSC

27 August 2021 Current Affairs in Hindi | 27 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स
27 August 2021 Current Affairs in Hindi

27 August 2021 Current Affairs in Hindi के इस post में हमने latest update को शामिल किया है जैसे- केंद्र सरकार की नई निति तथा अन्य घटनाक्रम को हाईलाइट किया है जो ये सभी पॉइंट ऑफ़ व्यू आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी . जैसे आपकी परीक्षा की दृष्टि से . तो आगे बढ़ते है आप मुझे फॉलो करें.

सिद्धू के सलाहकार मालविंदर माली ने दिया इस्तीफा

पंजाब कांग्रेस पार्टी के कमान नवजोत सिंह सिद्धू के सलाहकार ने मालविंदर सिंह माली ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया . उसने पार्टी की आपसी खींचतान की वजह बताई . और सिद्धू ने हाल ही में मालविंदर सिंह माली और प्यारे लाल गर्ग को सलाहकार नियुक्त किया था।

सोनू सूद बने ‘देश के मेंटॉर’ अभियान के ब्रांड अम्बेस्डर

अभिनेता सोनू सूद को ‘देश के मेंटॉर’ अभियान का ब्रांड अम्बेस्डर बनाया गया है. वे स्टूडेंट्स को करियर को लेकर गाइडेंस देंगे. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने इसकी घोषणा की .

Read Also:-साप्ताहिक करंट अफेयर्स क्विज : 19 अगस्त से 24 अगस्त तक

पूर्व क्रिकेटर रमीज़ राजा बनेगा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का अध्यक्ष

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के वर्तमान अध्यक्ष एहसान मनी ने इस्तीफा दे दिया है और अब रमीज़ राजा अगला अध्यक्ष होंगे . वे एक क्रिकेटर भी है . फ़िलहाल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के संरक्षक इस समय प्रधानमंत्री इमरान खान हैं.

संविधान निर्माण पर आधारित ई-चित्र प्रदर्शनी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और जी.किशन रेड्डी ने संविधान का निर्माण ई चित्र प्रदर्शनी और चित्रांजलि 75 वर्चुअल फिल्म पोस्टर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने इस मौके पर कहा कि हमारी तैयारी मार्च में शुरू हुई थी और 15 अगस्त से देश भर में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में जश्न जारी है।

  • भारतीय संविधान का निर्माण’ की ई-प्रदर्शनी का शुभारंभ युवाओं को न केवल इसके बारे में अधिक जानने में मदद करेगा बल्कि उन्हें उनके अधिकारों से परिचित कराएगा।’
  • चित्रांजलि 75′- आभासी फिल्म पोस्टर, भारतीय सिनेमा के 75 साल का प्रतिबिंब है, जो हमारे समाज का दर्पण है और जिसने आजादी से पहले और बाद में दोनों में योगदान दिया है।
  • 2047 में जब देश की आजादी को 100 साल पूरे होंगे तब भारत कैसा होना चाहिए। 2047 में कोई भी प्रधानमंत्री हो, किसी भी पार्टी की सरकार होगी ये अलग बात है। 2047 में हमारा भारत शक्तिशाली बनकर उभरे ये हमारा लक्ष्य होगा।’

2030 तक भारत ड्रोन हब बनेगा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ये घोषणा की साल 2030 तक ड्रोन का विश्व ग्लोबल हब बनेगा भारत .

Latest News current affairs in Hindi

Q1.दुनियां का सबसे बड़ा और सबसे ऊँचा ऑब्जरवेशन व्हील कहां खुलेगा ?
(a) भारत
(b) चीन
(c) अमेरिका
(d) दुबई
Ans:- दुबई

Q2. विश्व महिला समानता दिवस कब मनाई गई ?
(a) 20 जुलाई
(b) 26 जुलाई
(c) 10 अगस्त
(d) 26 अगस्त
Ans:- 26 अगस्त

Q3.विश्व महिला समानता दिवस क्यों मनाई जाती है ?और किस देश ने सबसे पहले इसे मनाया ?
Ans:- विश्व में आई असामनता को दूर करने के लिए हर बर्ष 26 अगस्त को विश्व असमानता दिवस मनाई जाती है . न्यूजीलैंड विश्व का पहला देश है, जिसने 1893 में महिला समानता की शुरुआत की। अमरीका में ’26 अगस्त’, 1920 को 19वें संविधान संशोधन के माध्यम से पहली बार महिलाओं को मतदान का अधिकार मिला।

Q4.महिला समानता दिवस का उद्देश्य क्या है ?  
Ans:- इस दिवस को मनाने का खास उद्देश्य यह है कि महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलता है। इसके साथ ही भेदभाव, दुष्कर्म, एसिड अटैक्स, भूर्ण हत्या जैसे कई मुद्दों पर जागरूकता फैलाना है। वैसे आज के समय में महिलाएं हर क्षेत्र में अपना नाम रौशन कर रही हैं। 

Q5.ई-श्रम पोर्टल (e-shram Portal) का शुभारंभ किसने किया ?
(a) रोजगार मंत्रालय
(b) दिल्ली सरकार
(c) केंद्र सरकार
(d) वित् मंत्रालय
Ans:- केंद्र सरकार

Image by www.abplive.com

(केंद्र सरकार ने अंगठित क्षेत्रों में कार्यरत देश के करोड़ों कामगरों के हितों को ध्यान में रखते हुए इसे लांच किया हैउ . ताकि देश के मजदूरों का राष्ट्रीय स्तर पर डेटाबेस तैयार करके इन मजदूरों को उनके क्षमताओं के अनुसार योजना लाकर उसमें शामिल कर सके.)

Q6.किस राज्य सरकार ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल को किसानों की हित के लिए लांच लिया ?
(a) बिहार
(b) छत्तीसगढ़
(c) हरियाणा
(d) राजस्थान
Ans:- हरियाणा

Spread the love

Leave a Comment

one × 1 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.