18 February 2022 Current Affairs in Hindi | 18 फरवरी 2022 करंट अफेयर्स

18 February 2022 Current Affairs in Hindi for all Examinations

In this part 18 February 2022 Current Affairs in Hindi we discuss about India and world News, like politics News, Bollywood News and tech News etc. It will be very helpful for your different Examinations like SSC, UPSC, Railway and Banking etc.

विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन में भारतीयों की मदद के लिये नियंत्रण कक्ष स्थापित किया

रूस-यूक्रेन तनाव के मद्देनजर भारत ने यूक्रेन में भारतीय नागरिकों की मदद एवं सूचना प्रदान करने के लिये बुधवार को एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया।
इसके अलावा यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने वहां भारतीयों की सहायता के लिये 24 घंटे का हेल्पलाइन शुरू किया है । विदेश मंत्रालय के अनुसार, दिल्ली में नियंत्रण कक्ष से सम्पर्क के लिये फोन नंबर +91 11 23012113, +91 11 23014104, +91 11 23017905 और 1800118797 है। इसके साथ ही एक ईमेल भी जारी किया गया है। यूक्रेन में भारतीय दूतावास से सम्पर्क करने के लिये फोन नंबर +380 997300428, +380 997300483 हैं।
यूक्रेन की राजधानी: कीव , मुद्रा :- युक्रेनियाई रिव्निया, राष्ट्रपति:- वोलोदिमिर जेलेन्सकी
युक्रेन पूर्वी यूरोप में स्थित देश है। इसके पूर्व में रूस, उत्तर में बेलारूस, पोलैंड, स्लोवाकिया, पश्चिम में हंगरी, दक्षिणपश्चिम में रोमानिया और माल्दोवा और दक्षिण में काला सागर और अजोव सागर से मिलती है। देश का सबसे बड़ा शहर भी कीव है।

लोकप्रिय गायक-संगीतकार बप्पी लाहिड़ी का निधन

महान संगीतकार और पॉप संस्कृति गायक बप्पी लाहिड़ी का निधन 69 बर्ष की आयु में हो गया . उनको सोना पहनना और हमेशा चश्मा लगाकर रखना बेहद पसंद था. गले में सोने की मोटी-मोटी चेन और हाथ में बड़ी-बड़ी अंगूठियां समेत सोने के ढेर सारे गहने पहनना उनकी पहचान थी. बप्पी लहिरी को बॉलीवुड का पहला रॉक स्टार सिंगर भी कहा जाता है. उनका जन्म 17 नवंबर 1952 को पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में हुआ था.

18 फरवरी 2022 करंट अफेयर्स

UPI का इस्तेमाल करने वाला पहला देश बना नेपाल

एनपीसीआई की अंतरराष्ट्रीय शाखा एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) ने नेपाल (Nepal) में सेवाएं देने के लिए गेटवे पेमेंट्स सर्विस (जीपीएस) और मनम इन्फोटेक (Infotech) के साथ हाथ मिलाया है. जीपीएस नेपाल में अधिकृत भुगतान प्रणाली परिचालक है. मनम इन्फोटेक नेपाल में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) को लागू करेगी. यूपीआई नेपाल में डिजिटल अर्थव्यवस्था को बदलने और कम नकदी वाले समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.
नेपाल की राजधानी :- काठमांडू, मुंद्रा:- नेपाली रुपया , प्रधानमंत्री :- शेर बहादुर देउबा , राष्ट्रपति :- बिद्या देवी भंडारी

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकार का किया गठन

बांध सुरक्षा विधेयक को पिछले वर्ष 8 दिसंबर को संसद की मंजूरी मिली थी. इसमें बांध टूटने से संबंधित आपदाओं की रोकथाम के लिए निर्धारित बांधों (Dam) की निगरानी, निरीक्षण, संचालन और रखरखाव का प्रावधान करता है.इसमें भारतीय बांध सुरक्षा समिति और राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण गठित करने तथा बांधों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए संस्‍थागत तंत्र उपलब्‍ध कराने का भी प्रावधान है. इसे राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकार के नाम से जाना जायेगा. और यह 18 फरवरी 2022 को नियुक्त किया गया और इसी दिन से प्रभाव में आएगा .

देश के पहले राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा समन्वयक की नियुक्ति

केंद्र सरकार ने वाइस एडमिरल (अवकाश प्राप्त) जी. अशोक कुमार को देश का पहला राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा समन्वयक नियुक्त किया है।नौसेना के पूर्व प्रमुख कुमार की नियुक्ति को 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले के बाद भारत द्वारा समुद्री सुरक्षा बेहतर बनाने के लगातार प्रयास के लिए किया गया है . वह राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल नीत राष्ट्रीय सुरक्षा काउंसिल सचिवालय के समन्वय में काम करेंगे।

Related post.

Spread the love

Leave a Comment

17 − seven =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.