18 December 2021 Current Affairs in Hindi | दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

18 December 2021 Current Affairs in Hindi for all competitive examinations.

Daily Current में हम आज 18 December 2021 current affairs in Hindi से सम्बंधित सामान्य ज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्नों बारे में बात करेंगे , जिसे हम विभिन्न Newspapers और magazines से चुन-चुनके इकठा किया हूँ . ये सभी उन महत्वपूर्ण बातों से आपको अवगत कराएँगे ताकि आपके कोई भी महत्वपूर्ण जानकारियां छूट ना जाय. इसे उद्देश्य से हम इस article को लिख रहे है . आप हमारे Youtube Channel को भी subscribe कर सकते है .

https://www.pxxstory.com/current-affairs-quiz/18-december-2021-current-affairs-in-hindi/
18 December 2021 Current Affairs in Hindi

Q1. भारत ने किस देश के साथ वहां के विकास बैंक के साथ सूरत मेट्रो रेल परियोजना के लिए 44 करोड 22 लाख 60 हजार यूरो के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए ?
(a) अमेरिका
(b) जर्मनी
(c) जापान
(d) चीन
Ans:- जर्मनी
(Explain:- भारत ने जर्मनी विकास बैंक के साथ सूरत मेट्रो रेल परियोजना के लिए 44 करोड 22 लाख 60 हजार यूरो के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। इस परियोजना की कुल लागत एक अरब 50 करोड़ यूरो है। परियोजना के लिए फ्रांस विकास एजेंसी भी धन उपलब्‍ध करा रही है।सूरत मेट्रो रेल परियोजना के अंतर्गत चालीस किलोमीटर मार्ग का निर्माण किया जाएगा।)

Q2. तंबाकू उत्पादों की बिक्री के लिए न्यूनतम आयु 18 से बढ़ाकर कितने वर्ष करने के प्रस्ताव पारित हुआ ?
(a) 19 बर्ष
(b) 20 बर्ष
(c) 21 बर्ष
(d) 22 बर्ष
Ans:- 21 बर्ष

Q3. पिंक फोर्स’ की शुरुआत कहां हुई ?
(a) उत्तर प्रदेश
(b) दिल्ली
(c) गोवा
(d) राजस्थान
Ans:- गोवा
(Explain: महिलाओं, बच्चों और पर्यटकों के खिलाफ अपराधों से निपटने गोवा सरकार ने पिंक फोर्स’ की शुरुआत की है . पिंक फोर्स तटीय क्षेत्र में उपलब्ध होगी, विशेष रूप से पर्यटक रुचि के स्थानों में। यह महिलाओं और बच्चों और पर्यटकों के लिए भी कार्य करेगी। उन्हें विशेष रूप से प्रशिक्षित और परामर्श दिया गया है कि मामलों में कैसे कार्य करना है। यह बल 24×7 उपलब्ध होगा और अपराध को रोकने के लिए चौबीसों घंटे,उपलब्ध होगी . फ़िलहाल ट्रायल के आधार पर 11 थानों से जोड़ा जाएगा, जिसके बाद राज्य के सभी शेष थानों और अन्य वर्दीधारी इकाइयों से बल को जोड़ा जाएगा।)
गोवा की राजधानी : पंजी
मुख्यमंत्री : प्रमोद सावंत

Read : 17 December 2021 Current affairs in Hindi.

current affairs December 2020 in Hindi

Q4. अल्पसंख्यक अधिकार दिवस (Minority Rights Day) कब मनाया जाता है ?
(a) 12 अप्रैल
(b) 25 अक्टूबर
(c) 18 नवंबर
(d) 18 दिसंबर
Ans:-18 दिसंबर
(Hints:- अल्पसंख्यक समुदाय के अंतर्गत वह लोग आते हैं. जो आर्थिक, सामाजिक और राजनैतिक रूप से पिछड़े हुए हों. इसके अलावा जिनका जनसंख्या भी कम हो. भारत के संविधान के अनुसार देश के सभी नागरिक को समान अधिकार मिलने चाहिए. चाहे वो किसी भी जाति, धर्म, भाषा या समुदाय का हो. )

Q5. विश्व प्रवासी दिवस ( International Migrants Day ) कब मनाया जाता है ?
(a) 12 अप्रैल
(b) 25 अक्टूबर
(c) 18 नवंबर
(d) 18 दिसंबर
Ans:-18 दिसंबर
(Explain: हर साल 18 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस मनाया जाता है. इस उद्देश्य को लेकर ताकि लोगों को इस बात के लिए शिक्षित किया जा सके कि हर प्रवासी (Migrant) का सम्मान के साथ व्यवहार करना मूलभूत आवश्यकताओं में से एक है.
18 दिसंबर 1990 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सभी प्रवासियों के अधिकारों और उनके परिवारों को संरक्षण पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को अपनाया. 4 दिसंबर 2000 को महासभा ने दुनिया में प्रवासियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए 18 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया. साल 2021 की अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस की थीम, ‘मानव गतिशीलता की क्षमता का दोहन’ है. )

Q6. चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी’ के अध्यक्ष किसे बनाया गया ?
(a) जनरल एम. एम. नरवणे
(b) मार्शल वी. आर. चौधरी
(c) ऐडमिरल आर. हरि कुमार
(d) इनमे से कोई नहीं
Ans:- जनरल एम. एम. नरवणे
(Explain: आर्मी चीफ जनरल एम. एम. नरवणे ने ‘चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी’ के अध्यक्ष का पदभार संभाला , जिसमें तीनों सेनाओं के प्रमुख शामिल होते हैं। )

Spread the love

Leave a Comment

sixteen + 9 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.