17 august 2021 current affairs in Hindi| 17 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स

17 august 2021 current affairs in Hindi for upsc

17 august 2021 current affairs in Hindi| 17 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स
17 August 2021 Current Affairs in Hindi

In this post we talk about 17 august 2021 current affairs in Hindi . in upcoming examination these questions may will come . So do not ignore and must read.

मलेशिया में गिरी सरकार प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा

मलेशिया के प्रधानमंत्री मोहिउद्दीन यासीन ने संसद में बहुमत साबित ना कर पाने की वजह से सबसे कम यानि सिर्फ 18 महीने में ही मलेशिया के नरेश को इस्तीफा सौंप दिया. वह देश की सत्ता में सबसे कम समय तक आसीन रहने वाले नेता बन गए हैं. वह मार्च 2020 में प्रधानमंत्री बने थे.

कलकत्ता विश्वविद्यालय को मिला ARWU 2021 रैंकिंग

शंघाई रैंकिंग – विश्व विश्वविद्यालयों की अकादमिक रैंकिंग (एआरडब्ल्यूयू), 2021 ने कलकत्ता विश्वविद्यालय को पूरे भारत के सभी विश्वविद्यालयों में दूसरा सर्वश्रेष्ठ घोषित किया है। देश के सभी विश्वविद्यालयों और संस्थानों में, कलकत्ता विश्वविद्यालय प्रतिष्ठित भारतीय विज्ञान संस्थान के बाद दूसरे स्थान पर है। कलकत्ता विश्वविद्यालय को लेटेस्ट ARWU 2021 रैंकिंग में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।
ARWU का फुल फॉर्म है :- Academic Ranking of World Universities

ARWU 2021 में में टॉप 10 भारतीय संस्थान:
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस – नेशनल रैंक 1 (वर्ल्ड रैंक 401-500)
कलकत्ता यूनिवर्सिटी – नेशनल रैंक 2 (वर्ल्ड रैंक 601-700)
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी – नेशनल रैंक 3-8 (वर्ल्ड रैंक 701-800)
आईआईटी दिल्ली – नेशनल रैंक 3-8 (वर्ल्ड रैंक 701-800)
आईआईटी खड़गपुर – नेशनल रैंक 3-8 (वर्ल्ड रैंक 701-800)
आईआईटी मद्रास – नेशनल रैंक 3-8 (वर्ल्ड रैंक 701-800)
जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी – नेशनल रैंक 3-8 (वर्ल्ड रैंक 701-800)
दिल्ली यूनिवर्सिटी – नेशनल रैंक 3-8 (वर्ल्ड रैंक 701-800)
एम्स – नेशनल रैंक 9-10 (वर्ल्ड रैंक 801-900)
वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी – नेशनल रैंक 9-10 (वर्ल्ड रैंक 801-900)

Read Also:- 13 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs Questions and answers

जलियावाला बाग पार्क का किया उद्घाटन

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने अमृतसर जलियांवाला बाग शताब्दी स्मारक पार्क का उद्घाटन किया. यह स्मारक 13 अप्रैल, 1919 के नरसंहार में मारे गए सभी लोगों की याद में स्थापित किया गया है. मुख्यमंत्री ने पंजाब के लोगों को स्मारक समर्पित करते हुए कहा कि गोरी नरसंहार स्थल पर यह दूसरा स्मारक उन सभी अज्ञात शहीदों को श्रद्धांजलि है जिन्होंने जलियांवाला बाग नरसंहार के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी थी.

उन्होंने कहा कि मारे गए लोगों की सही संख्या ज्ञात नहीं है लेकिन डीसी कार्यालय में केवल 488 के नाम हैं जो जनरल डायर के नेतृत्व में अंग्रेजों की गोलियों के शिकार हुए. ये गोलियां पंजाब के तत्कालीन गवर्नर माइकल ओ’ डायर के आदेश पर चलाई गई थी.

राष्ट्रपति ने की हाई-टी की मेजवानी

राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र में टोक्यो ओलंपिक 2020 में भाग लेने वाले भारतीय दल की ‘हाई टी’कार्यक्रम की मेजबानी की। साथ में उप-राष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे .

14 अगस्त विभाजन विभीषिका दिवस

प्रधानमंत्री मोदी ने 75वां स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ये घोषणा की हर साल 14 अगस्त को लोगों के संघर्षों एवं बलिदान की याद में अब ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस इसलिए मनाया जाएगा, ताकि सामाजिक विभाजन, वैमनस्यता के जहर को दूर किया जा सके और सामाजिक सद्भाव, एकता और मानव सशक्तीकरण की भावना को और मजबूत किया जा सके.

माकी काजी का निधन

पजल गेम के पिता यानी ‘फादर ऑफ सुडोकू’ माकी काजी का 69 बर्ष की आयु में जापान में अपने घर में निधन हो गया . काजी को सुडोकू के पिता के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने पूरी दुनिया में नंबर ब्रेनटीजर को पेश करने में अहम भूमिका निभाई थी जिसे आज भी लाखों लोग पसंद करते हैं।

इंडियन आइडियल के विनर बने पवनदीप राजन

काफी उतार-चढाव के बाद पॉपुलर सिंगिंग रियलिटी शो इंडियन आइडल का 12वां सीजन समाप्त हो गया . उत्तराखंड के पवनदीप राजन ने जीता इंडियन आइडल का ख़िताब . उन्हें इनाम के तौर पर एक लग्जरी कार और 25 लाख रुपये मिले .
दूसरे स्थान पर ट्रॉफी की मजबूत कंटेस्टेंट मानी जा रही अरुणिता कांजीलाल रहीं और तीसरा स्थान हासिल किया सायली कांबले ने. चौथे स्थान पर मोहम्मद दानिश रहे.

current affairs 17 August 2021 of India

Read:- 12 अगस्त 2021 के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स

उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह बने अफगानिस्तान के कार्यवाहक राष्ट्रपति

अफगानिस्तान में चल रहे सत्ता परिवर्तन के इस संकट के बीच देश के पहले उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने बड़ा एलान किया है। और उन्होंने खुद को अफगानिस्तान का कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित किया हैं.

भारतीय रिज़र्व बैंक ने एफ आई इंडैक्‍स की शुरूआत की

भारतीय रिज़र्व बैंक ने देश में वित्‍तीय समावेश के आंकलन के लिए एक सम्‍पूर्ण वित्‍तीय समावेश सूचकांक-एफ आई इंडैक्‍स की शुरूआत की है। इसकी घोषणा 17 अप्रैल को वर्ष 2021-22 की पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में की गई थी। एफ आई इंडैक्‍स की परिकल्‍पना एक बहुपक्षीय सूचकांक के रूप में की गई है जिसमें सरकार और विभिन्‍न क्षेत्रीय नियामकों के साथ मिलकर बैंकिंग, निवेश, बीमा, डाक तथा पेंशन क्षेत्र से जुड़े ब्‍यौरे को शामिल किया जाएगा।

क्‍लाइंब-ए-थॉन मिली हरी झंडी

माननीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्‍ली में क्‍लाइंब-ए-थॉन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। आजादी का अमृत महोत्‍सव मनाने के लिए दार्जिलिंग के हिमालयी पर्वतारोहण संस्‍थान के द्वारा इसका आयोजन किया गया है। इस वर्ष 20 अप्रैल से 25 अप्रैल तक सिक्किम की चार छोटी चोटियों पर क्‍लाइंब-ए-थॉन का आयोजन किया गया था। ग्रुप कैप्‍टन के नेतृत्‍व में एक सौ 25 पर्वतारोहियों के दल ने माउंट रेनॉक, माउंट फ्रे, माउंट बीसी रॉय और माउंट पलुंग में क्‍लाइंब-ए-थॉन आयोजित किया गया।

देश के विभिन्‍न भागों में राष्‍ट्रीय ध्‍वज़ लगाने की योजना है। इस वर्ष 31 अक्‍तूबर को गुजरात में स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनि‍टी, 16 दिसम्‍बर को नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक और साउथ ब्‍लॉक, अगले वर्ष 15 अगस्‍त को श्रीनगर के लाल चौक, 23 मार्च 2022 को अंडमान-निकोबार दीप समूह और कन्‍याकुमारी में राष्‍ट्रीय ध्‍वज़ स्‍थापित किए जाएंगे। अगले वर्ष जनवरी में दक्षिणी ध्रुव की सबसे ऊंची चोटी पर भी राष्‍ट्रीय ध्‍वज प्रदर्शित करने की योजना है।

MAMI फिल्म समारोह की अध्यक्ष बनीं प्रियंका

बॉलीवुड अभिनेत्री से ग्लोबल स्टार बनीं प्रियंका चोपड़ा जोनास को जियो मामी फिल्म फेस्टिवल का चेयरपर्सन बनाया गया है।

सीरम इंस्टिट्यूट ने स्कॉट काइशा से मिलाया

सीरम संस्थान (एसआईआई) ने स्कॉट काइशा की 50 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है। सीरम संस्थान ने यह कदम इसके संयुक्र उपक्रमों का भागीदार बनने के लिए और फार्मा पैकेजिंग आपूर्ति को सुरक्षित करने के लिए उठाया है। संस्थान के सीईओ अदार पूनावाला ने इसकी घोषणा करते हुए कहा, ‘आपूर्ति श्रृंखना को सुरक्षित करना रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है… लंबे समय से ग्राहक के रूप में, हम उनकी शीशियों और सीरिंज का उपयोग टीकों को स्टोर करने के लिए करते हैं, जिसमें कोविशील्ड भी शामिल है।’  ट काइशा कंपनी, फार्मास्यूटिकल इंजेक्शनों के लिए ट्यूबलर ग्लास से बनी प्राथमिक पैकेजिंग की देश में प्रमुख आपूर्तिकर्ता है।

Conclusion :- 17 अगस्त 2021 करंट Affairs in Hindi से सम्बंधित कोई भी जानकारी हो तो मुझे comments द्वारा जरूर बताएं .

Spread the love

Leave a Comment

14 − 2 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.