16 January 2022 Current Affairs in Hindi | 16 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स

16 January 2022 Current Affairs in Hindi for all competitive examinations.

Daily Current affairs के इस भाग 16 January 2022 Current Affairs in Hindi में हम आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के तैयारी को देखते हुए प्रमुख घटनाओं और करेंट अफेयर्स को शामिल किया है जो बहुत ही महत्वपूर्ण है जो मुख्य समाचार पर आधारित है .और जिसे सभी परीक्षाओं जैसे: SSC, SSC CGL, Banking Railway , UPSC को Target करके बनाया है।

16 January 2022 Current Affairs in Hindi | 16 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स

नवदीप कौर ने मिसेज वर्ल्ड 2022 में जीता बेस्ट कॉस्ट्यूम का अवार्ड

मिसेज वर्ल्ड 2022 पर सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय पोशाक का खिताब नवदीप कौर ने अपने नाम कर लिया है। उन्होंने लास वेगास के नेवादा में प्रतिष्ठित मिसेज वर्ल्ड 2022 पेजेंट में देश का प्रतिनिधित्व किया था और  फिनाले में चमकदार कुंडलिनी चक्र से प्रेरित पोशाक के लिए उन्हे ये पुरस्कार मिला उन्होंने यह खिताब जीतकर पहले ही इतिहास रच चुकी है।

नवदीप ने कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है और बाद में एमबीए की डिग्री ली है।  अपने काम से छुट्टी के समय में, नवदीप बच्चों को शिक्षित करने में समय बिताना पसंद करती हैं।

ओड़िया एक्टर मिहिर दास का निधन

ओड़िया मिहिर दास एक्टर ने 1979 में फिल्म मथुरा विजय से अपने करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने लक्ष्मी प्रतिमा, मु ताचे लव कारुच्ची जैसी हिट फिल्में दी हैं.

एक्टर लास्ट फिल्म ओनली प्यार में नजर आए थे जो साल 2018 में रिलीज हुई थी. इसके बाद से मिहिर ने किसी फिल्म में काम नहीं किया. इसके अलावा वह लाइमलाइट से भी दूर रहते हैं. साल 2021 में उनके अस्पताल में भर्ती होने की खबर आई तब उनका नाम काफी चर्चा में आया था.

वीवो की जगह टाटा समूह दो साल तक आईपीएल के टाइटल प्रायोजक होगा

अब आईपीएल मैचों के स्पॉन्सर के लिए टाटा समूह ने दो साल के लिये आईपीएल से करार के लिये 670 करोड़ रूपये देगा जबकि वीवो करार रद्द करने के लिये 454 करोड़ रूपये देगा । बीसीसीआई को 2022 और 2023 सत्र के लिये 1124 करोड़ रूपये मिलेंगे ।

टाटा समूह की सौ साल से भी पुरानी विरासत है और छह महाद्वीपों के 100 से अधिक देशों में यह कार्यरत है ।’’
टाटा समूह 2023 में भी आईपीएल का टाइटल प्रायोजक रह सकता है क्योंकि 2020 में वीवो को ब्रेक दिया गया था ।
वीवो ने 2018 से 2022 तक आईपीएल के प्रायोजन अधिकार 2200 करोड़ रूपये में खरीदे थे लेकिन गलवान घाटी में 2020 में भारत और चीन के बीच सैन्य टकराव के बाद वीवो ने एक साल का ब्रेक लिया था । उसकी जगह ड्रीम 11 प्रायोजक था ।

दिवंगत भारतीय शिक्षिका फातिमा शेख को गूगल ने डूडल बनाकर सम्मानित किया

9 जनवरी को गूगल ने डूडल बनाकर भारत की पहली महिला शिक्षिका फातिमा शेख को सम्मान किया है. भारत की पहली मुस्लिम महिला शिक्षिका है और उनकी 191वीं जयंती है. गूगल ने उनके प्रति अपना सम्मान दिखाने के लिए ये बेहतरीन गूगल डूडल तैयार किया है. फातिमा शेख ने समाज सुधारक ज्योति बा फुले और सावित्री बाई फुले के साथ मिलकर 1848 में एक स्वदेशी पुस्तकालय की शुरुआती की थी. यह देश का पहला लड़कियों का स्कूल भी माना जाता है.

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर जीतने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति, सिडनी पोइटियर का निधन

1964 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अकादमी पुरस्कार जीतने वाले बहामियन-अमेरिकी अभिनेता सिडनी पोइटियर का 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। 1963 में, पोइटियर ने एरिज़ोना, लिली ऑफ़ द फील्ड में एक फिल्म बनाई थी। इस प्रदर्शन ने एक बड़ा मील का पत्थर बना दिया।

खाने के साथ स्वामी विवेकानंद के प्रयोग पर किताब का विमोचन

प्रसिद्ध बंगाली लेखक शंकर ने बांग्ला भाषा में ‘आहारे अनाहारे विवेकानंद’ लिखी थी जिसका अंग्रेजी अनुवाद ‘स्वामी विवेकानंद: द फीस्टिंग, फास्टिंग मॉन्क’ पेंगुइन रेंडम हाउस इंडिया (पीआरएचआई) प्रकाशित कर रहा है और इसका अंग्रेज़ी में अनुवाद लेखिका-अनुवादक मालती मुखर्जी ने किया है।
बांग्ला में लिखी मौलिक किताब 2017 में विमोचित हुई थी। विवेकानंद के खाने के शौकीन होने के पहलू के अलावा यह किताब दावा करती है कि उन्हें खाना पकाना और लोगों को खाना खिलाना पसंद था ।

दिल्ली हाट में 36वे दस्तकारी हाट क्राफ्ट बाजार का आयोजन

भारतीय कला, शिल्प एवं परिधान की भव्यता का उत्सव मनाने के लिए दस्तकारी हाट समिति एक बार फिर आईएनए स्थित दिल्ली हाट में क्राफ्ट बाजार का आयोजन किया है जो 15 जनवरी तक चलेगा । क्राफ्ट बाजार की थीम है ‘कृषि और कला’ निर्धारित की है. इस थीम से किसानों की आजीविका और शिल्प के बीच के संबंध को दर्शाया गया हैं । इस आयोजन में जैव विविधता के संवर्धन एवं संरक्षण में प्रयासरत संस्था नवधान्य भी सहयोगी के तौर पर जुड़ी है.

कॉंग्रेस ने मोहन प्रकाश को उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए वरिष्ठ पर्यवेक्षक बनाया

कॉंग्रेस पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के बयान के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उत्तराखंड में चुनाव अभियान प्रबंधन की निगरानी और समन्वय के लिए मोहन प्रकाश को वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।

Related post.

Spread the love

Leave a Comment

19 + 11 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.