15 January 2022 Current Affairs in Hindi | 15 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स

15 January 2022 Current Affairs in Hindi for competitive examination

Daily Current affairs के इस भाग 15 January 2022 Current Affairs in Hindi में हम आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के तैयारी को देखते हुए प्रमुख घटनाओं और करेंट अफेयर्स को शामिल किया है जो बहुत ही महत्वपूर्ण है जो मुख्य समाचार पर आधारित है .और जिसे सभी परीक्षाओं जैसे: SSC, SSC CGL, Banking Railway , UPSC को Target करके बनाया है।

यूनेस्को ने भारतीय विश्व धरोहर स्थलों का हिंदी विवरण वेबसाइट पर जारी करने का निर्णय लिया

विश्व हिंदी दिवस पर संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने अपनी वेबसाइट पर भारत के विश्व धरोहर स्थलों का हिंदी विवरण जारी करने का निर्णय किया है।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा यह निर्णय हर भारतीय और हिन्दी प्रेमी के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि वैश्विक मंच पर भारतीय भाषाओं की लोकप्रियता स्वागतयोग्य और प्रोत्साहित करने वाला है।

 

मार्क रुटे चौथी बार बने नीदरलैंड के प्रधानमंत्री

लॉकडाउन के बीच चौथी बार नीदरलैंड के प्रधानमंत्री बने मार्क रुटे।
नीदरलैंड की राजधानी: एम्स्टर्डम
मुद्रा : यूरो

लैंडमाइंस का सूंघकर पता लगाने वाले चुहे मगावा का कम्बोडिया में निधन

कम्बोडिया में लैंडमाइंस और विस्फोटक को सूंघ कर पता लगाने वाले वीरता के लिए स्वर्ण पदक से सम्मानित चूहे का निधन हो गया । इस मगावा नाम के चूहे ने अपने करियर में 42 फुटबॉल पिच के बराबर जमीन में माईनस डिटेक्ट करके हजारों लोगों की जीवन बचाई थी ।
कम्बोडिया का पुराना नाम: कम्पूचिया

अरुण कुमार चटर्जी किर्गिस्तान में भारत के नए राजदूत बने

भारतीय विदेश सेवा के 1992 बैच के अधिकारी अरुण कुमार चटर्जी को किर्गिजिस्तान में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है. चटर्जी अभी मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं. और वे जल्द ही कार्यभार संभालेंगे.
किर्गिस्तान की राजधानी : बिश्केक
किर्गिस्तान की मुद्रा :- किर्गिज़स्तानी सोम.
किर्गिस्तान के राष्ट्रपति : Sadyr Japarov
किर्गिस्तान के प्रधानमंत्री : Mukhammedkalyi Abylgaziev

दुनिया में सबसे शक्तिशाली है जापान और सिंगापुर के पासपोर्ट्स

साल 2022 में पासपोर्ट्स की रैंकिंग रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के किस देश का पासपोर्ट सबसे ज्यादा शक्तिशाली है और किस देश के पासपोर्ट को सबसे कमजोर. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार इंडेक्स में भारत 83वें स्थान पर है, जो अक्तूबर 2021 से सात स्थान ऊपर है। भारत के पास अब बिना पूर्व वीजा के 60 देशों तक पहुंच हासिल है।
इस सूची में जापान और सिंगापुर दोनों ने सूची में फिर से पहला स्थान हासिल किया। इन देशों के पासपोर्ट धारक 192 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं। इसके बाद जर्मनी और दक्षिण कोरिया के पासपोर्ट एक बार फिर दूसरे स्थान पर काबिज हैं। इन देशों के पासपोर्ट धारक बिना पूर्व वीजा के 190 देशों की यात्रा कर सकते हैं। जबकि फिनलैंड, इटली, लक्जमबर्ग और स्पेन संयुक्त रूप से सूची की तीसरी रैंक साझा करते हैं। इन देशों के नागरिक बिना वीजा के 189 देशों की यात्रा कर सकते हैं। बिना पूर्व वीजा के 188 देशों तक पहुंच के साथ, फ्रांस और नीदरलैंड ऑस्ट्रिया और डेनमार्क में चौथे नंबर पर शामिल होने के लिए एक स्थान ऊपर चढ़ गए।

Related Post.

Spread the love

Leave a Comment

ten + 11 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.