14 January 2022 Current Affairs in Hindi | 14 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स

14 January 2022 Current Affairs in Hindi for all examinations

Daily Current affairs के इस भाग 14 January 2022 Current Affairs in Hindi में हम आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के तैयारी को देखते हुए प्रमुख घटनाओं और करेंट अफेयर्स को शामिल किया है जो बहुत ही महत्वपूर्ण है जो मुख्य समाचार पर आधारित है .और जिसे सभी परीक्षाओं जैसे: SSC, SSC CGL, Banking Railway , UPSC को Target करके बनाया है।

गाजियाबाद सबसे प्रदूषित शहर तो दिल्ली दूसरे नंबर पर

राष्ट्रीय स्वच्छ हवा कार्यक्रम (एनसीएपी) के एक रिपोर्ट के अनुसार गाजियाबाद देश का सर्वाधिक प्रदूषित शहर रहा, तो दिल्ली दूसरे नंबर पर है। देशभर में एनसीएपी की शुरुआत वर्ष 2019 में की गई थी ताकि 132 गैर-प्राप्ति शहरों के पार्टीकुलेट मैटर (पीएम) के स्तर में वर्ष 2024 तक 20 से 30 फीसदी तक कमी की जा सके, लेकिन इस दौरान कई शहरों में पीएम स्तर बढ़ गया। विश्लेषण एनसीएपी ट्रैकर द्वारा किया गया है। इस ट्रैकर के विश्लेषण के मुताबिक देशभर में उत्तर प्रदेश के शहर गाजियाबाद की वायु गुणवत्ता गैर-प्राप्ति वाले 132 शहरों में सबसे खराब रही। पीएम 2.5 और पीएम 10 के सर्वाधिक स्तर के साथ गाजियाबद सर्वाधिक प्रदूषित शहर पाया गया। वायु में पीएम 2.5 के स्तर के लिहाज से दिल्ली देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर रहा.
NACP:- National Air Clean Programme

चार आईआईटी संसथान को मिले नए निर्देशक

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली, मद्रास, मंडी और इंदौर के निदेशकों की नए नियुक्ति की गई। आईआईटी मुंबई के प्रोफेसर रंगन बनर्जी को आईआईटी दिल्ली का नया निदेशक नियुक्त किया गया है।

इसके अलावा आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर वी. कामकोटि को आईआईटी मद्रास का निदेशक नियुक्त किया गया है। आईआईटी कानपुर में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर लक्ष्मीधर बेहेरा को आईआईटी मंडी के निदेशक का पदभार सौंपा गया है।

अधिकारियों ने कहा कि आईआईटी मुंबई में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर और पूर्व छात्र तथा कॉर्पोरेट रिलेशंस के डीन सुहास जोशी को आईआईटी इंदौर के अगले निदेशक के तौर पर नियुक्ति दी गई है।

पावर ऑफ़ द डॉग सक्सेशन को गोल्डन ग्लोब्स 2022 में सर्वश्रेष्ठ सम्मान

गोल्डन ग्लोब्स 2022 अवार्ड्स की घोषणा हो चुकी है जिसमे , नेटफ्लिक्स की ‘द पावर ऑफ द डॉग’ और केनेथ ब्रानघ की ‘बेलफास्ट’ को सभी कैटेगरी में जगह मिली थी. साउथ कोरिया के ‘स्क्विड गेम’ को तीन श्रेणियों में नामांकित किया गया था. इसे बेस्ट टीवी सीरीज ड्रामा, बेस्ट एक्टर और बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर कैटेगिरी जगह मिली थी. वहीं पॉपुलर शो ‘सक्कसेशन’ (Succession) को’ को पांच प्रमुख नामांकन प्राप्त हुए.
पॉपुलर एक्टर विल स्मिथ को उनकी फिल्म ‘किंग रिचर्ड्स’ के लिए मोशन पिक्चर ड्रामा की श्रेणी में बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला है. और एक्टर ऐंड्रयू गारफील् को म्यूजिकल और कॉमेडी की श्रेणी में बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला है.
तथा साउथ कोरिया के जाने-माने अभिनेता ओ योंग सू ने टीवी कैटेगिरी में बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर का गोल्डन ग्लोब पुरस्कार मिला है.
प्रमुख विजेताओं के नाम

  • बेस्ट पिक्चर ड्रामा – द पॉवर ऑफ द डॉग
  • बेस्ट डायरेक्टर – जेन कैम्पियन (द पॉवर ऑफ द डॉग)
  • बेस्ट एक्टर इन सपोर्टिंग रोल (टेलीविजन) – ओ योंग सु (स्क्विड गेम)

एरिक एम गार्सेटी भारत में होंगे अमेरिका के नए राजदूत

अमेरिकी कांग्रेस समिति ने भारत में अमेरिका के राजदूत के तौर पर लॉस एंजिलिस के मेयर एरिक एम गार्सेटी के नाम पर अपनी मुहर लगा दी है. गार्सेटी के अलावा सीनेट की शक्तिशाली विदेशी संबंध समिति ने 11 अन्य राजदूतों के नामांकन को मंजूरी दी. इनमें जर्मनी में अमेरिका के राजदूत के तौर पर एमी गुटमैन, पाकिस्तान में डोनाल्ड आर्मिन ब्लोम तथा होली सी में जोए डोनेली के नाम शामिल हैं. एरिक गार्सेटी मौजूदा अमेरिकी राजदूत केनथ जस्टर का स्थान लेंगे .
अमेरिका की राजधानी : वाशिंगटन डीसी
मुद्रा :- यूएसडी
राष्ट्रपति : जो बाइडेन

Related Post.

Spread the love

Leave a Comment

one + 10 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.