13 फरवरी 2022 करंट अफेयर्स इन हिंदी- Pxxstory

13 February 2022 Current Affairs . समसामयिक घटनाक्रम.

in 13 February 2022 Current Affairs this article we bring various types of information like politics news, Bollywood news, and tech News which is very informatics for your valuable Examinations like SSC, UPSC, IBPS, Railway, and Banking Exams.

 

Q1. आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी कौन बना ?
(a) विराट कोहली
(b) कृष्णप्पा गौतम
(c) आवेश खान
(d) के एल राहुल
Ans:- आवेश खान
Hints:- आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी आवेश खान बना । आईपीएल मेगा ऑक्शन 2022 में पेसर आवेश खान को लखनऊ सुपर जायंट्स ने 10 करोड़ में खरीदा। आवेश ने अभी तक कोई भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नही खेला है, बिल्कुल अन पैक हैं। इन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी कृष्णप्पा गौतम को पछाड़ा जो आईपीएल 2021 की नीलामी में 9.25 करोड़ में बिका था और बिल्कुल अन पैक था ।

 

Q2.विश्व रेडियो दिवस (World Radio Day) कब मनाया जाता हैं ?
(a) 06 फरवरी
(b) 10 फरवरी
(c) 13 फरवरी
(d)15 फरवरी
Ans:- 13 फरवरी
Hints: हर साल 13 फरवरी को दुनियाभर में विश्व रेडियो दिवस मनाया जाता है। इस दिन हर साल यूनेस्को विश्व के सभी ब्राॅकास्टर्स, संगठनों और समुदायों के साथ मिलकर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करता है।

विश्व रेडियो दिवस की शुरुआत साल 2011 में की गई थी। साल 2010 में स्पेन रेडियो अकादमी ने 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस मनाने के लिए पहली बार प्रस्ताव दिया था। साल 2011 में यूनेस्को के सदस्य देशों ने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया और 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस मनाने की घोषणा की। बाद में साल 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने भी इसे अपना लिया। फिर उसी साल 13 फरवरी को पहली बार यूनेस्को ने विश्व रेडियो दिवस मनाया।
विश्व रेडियो दिवस 2022 की थीम हैं ‘एवोलूशन – द वर्ल्ड इज ऑलवेज चेंजिंग’ है। यानी विकास के साथ विश्व भी विकसित हो रहा है। यह थीम रेडियो के लचीलेपन और स्थिरता को प्रदर्शित कर रही है। इसका मतलब है कि दुनिया बदलती रहती है, इसलिए रेडियो में भी नवाचार हो रहा है। 

 

Q3.अम्ब्रेला योजना की मंजूरी किसने दी ?
(a) दिल्ली सरकार
(b) केंद्र सरकार
(c) राज्य सरकार
(d) योजना मंत्रालय
Ans:- केंद्र सरकार
Hints:-केंद्र सरकार ने राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों में पुलिस बलों के आधुनिकीकरण के लिए अम्ब्रेला योजना की मंजूरी दी है और पांच साल तक बढ़ाते हुए 26275 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है। इस योजना के तहत आंतरिक सुरक्षा, कानून व्यवस्था देश मे एक मजबूत फॉरेंसिक सेट अप विकसित करके आपराधिक न्याय प्रणाली को सशक्त करने का प्रावधान किया गया है।

 

Related post.

 

Spread the love

Leave a Comment

20 + twenty =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.