12 December 2021 Current Affairs in Hindi – करंट अफेयर्स 2021

12 December 2021 Current Affairs in Hindi-12 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में -12 December 2021 Current Affairs in Hindi की बात करेंगे . इस article में हमने देश दुनिया से सम्बंधित सभी पहलुओं को cover किया हूँ . ये post आपको अपनी competitive Examination में sure success दिलाएगा .

12 December 2021 Current Affairs in Hindi - करंट अफेयर्स 2021

Q1.देवस्थानम बोर्ड समाप्त करने का विधेयक किस विधानसभा में पारित हुआ ?
(a) दिल्ली
(b) उत्तर प्रदेश
(c) उत्तराखंड
(d) राजस्थान
Ans:- उत्तराखंड
(Hints:- उत्तराखंड विधानसभा में चार धाम देवस्थानम बोर्ड समाप्त करने के लिए विधेयक पेश किया गया। राज्य सरकार ने 30 नवंबर को इस अधिनियम को वापस लेने की घोषणा की थी। और इसे 2019 में पारित हुए इस अधिनियम के तहत राज्य के 51 मंदिरों के प्रबंधन के लिए बोर्ड का गठन किया गया था।)
उत्तराखंड की राजधानी : देहरादून
मुख्यमंत्री : पुष्कर सिंह धामी
राज्यपाल :- गुरमीत सिंह

Q2. विनोद दुआ कौन थे जिनके निधन से पूरा देश ने शौक मनाया ?
(a) अभिनेता
(b) पत्रकार
(c) राजनेता
(d) इनमे से कोई नहीं
Ans:- पत्रकार
(Hints:- विनोद दुआ देश के एक अनुभवी वरिष्ठ पत्रकार थे . इन्होने दूरदर्शन और NDTV के साथ काम किया है . वे एक उत्कृष्ट पत्रकार थे. उन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में विशेष छाप छोड़ी. वो अपने लेखन और विश्लेषण की स्पष्टता के लिए जाने जाते थे. उनकी उपलब्धियों के सम्मान में भारत सरकार ने उन्हें 2008 को पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. )

Q3. देश में पहली बार नदी जोड़ो परियोजना के तहत नदी जोड़ो (River Link) परियोजना की मंजूरी दी गई . इसमें किन दो नदियों को जोड़ा जाएगा ?
(a) केन
(b) बेतवा
(c) केन और बेतवा नदी
(d) इनमे से कोई नहीं
Ans:- केन और बेतवा नदी
(HInts:- मध्यप्रदेश के केन-बेतवा जोड़ो नदी परियोजना में करीब 45 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी इससे मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश की कृषि जरूरतों के साथ बुंदेलखंड की बड़ी आबादी को पेयजल मिलेगा. इस परियोजना में 140 मेगावाट बिजली उत्पादन होगा. जिससे कृषि और घरेलू जरूरतों के साथ नए कल-कारखानों को भी बिजली मिलेगी. यह परियोजना बुंदेलखंड क्षेत्र के लिए वरदान साबित होगी .)
मध्यप्रदेश की राजधानी : भोपाल
मुख्यमंत्री : शिवराज सिंह चौहान
राज्यपाल : छगनभाई मंगुभाई पटेल.

Spread the love

Leave a Comment

3 + sixteen =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.