11 December 2021 Current Affairs in Hindi- करंट अफेयर्स 2021

11 December 2021 Current Affairs in Hindi for UPSC/SSC

On 11 December 2021 Current Affairs in Hindi means daily Current Affairs, we always explained very important points which will cames to on next examinations, that is probability.

11 December 2021 Current Affairs in Hindi- करंट अफेयर्स  2021

Q1.अंतर्राष्ट्रीय स्तर की 17 बर्षीय शूटर किस राज्य की थी जो अपने घर पर मृत पाई गई ?
(a) उड़ीसा
(b) पंजाब
(c) मणिपुर
(d) झारखण्ड
Ans:- पंजाब – अंतर्राष्ट्रीय स्तर की 17 बर्षीय शूटर खुश सीरत कौर संधू है जो पंजाब के के फरीदकोट में अपने आवास पर आत्महत्या कर लिया . वे राष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जित चुकी है . वह 64 वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप में अपने प्रदर्शन से खुश नहीं थी .

Q2.मिस यूनिवर्स 2021 की प्रतियोगिता में कौन भारत का प्रतिनिधित्व कर रही है ?
(a) लारा दता
(b) सुष्मिता सेन
(c) प्रियंका चोपड़ा
(d) हरनाज संधू
Ans:- हरनाज संधू
(Hints:- 21 वर्षीय हरनाज संधू पंजाब से है aur मिस यूनिवर्स 2021 की प्रतियोगिता प्रतिनिधित्व कर रही है. ये सिख परिवार से है . फिटनेस और योगा की को बेहद पसंद करने वाली संधू टीन एज से ही कई सारे ब्यूटी कंपटीशन में हिस्सा लेना शुरू कर चुकी थी।
साल 2007 में हरनाज ने मिस चंडीगढ़ का खिताब जीता था।  इसके बाद साल 2018 में हरनाथ को मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया का खिताब अपने नाम किया।  साल 2019 में हरनाज ने मिस इंडिया में हिस्सा लिया जहां वह टॉप 12 में जगह बनाने में कामयाब हुई थीं। मिस इंडिया पंजाब का खिताब जीतने के बाद हरनाज ने कुछ म्यूजिक वीडियोस में भी काम किया। इसी साल सितंबर में उन्होंने मिस दिवा यूनिवर्स इंडिया 2021 पर भी अपना कब्जा किया। हरनाज पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री कर रही हैं और प्रियंका चोपड़ा को अपनी प्रेऱणा मानती हैं।)

Q3.हारून के अनुसार भारत की 10 सबसे मूलयवान गैर-सूचीबद्ध कंपनियां कौन सी है ?
(a) रिलायंस
(b) टाटा
(c) विप्रो
(d) सीरम
Ans:- सीरम – हारून इंडिया 500 लिस्ट के अनुसार सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया भारत की सबसे मूलयवान कंपनी है जिसका मूल्य 1.83 लाख करोड़ है . एनएसई और बैजू क्रमशः 1.68 और 1.35 लाख करोड़ की कंपनी है जो दूसरे और तीसरे स्थान पर है .

Q4. चिपको आंदोलन क्या है और इसे किसने शुरू किया ?
Ans:- पर्यावरण की रक्षा के लिए इस आंदोलन को शुरू किया था . यह भारत के उत्तराखण्ड राज्य (तब उत्तर प्रदेश का भाग) में किसानो ने वृक्षों की कटाई का विरोध करने के लिए किया था . इसके जन्मदाता चंडीप्रसाद भट्ट और गौरा देवी है . बाद में इसे सुंदरलाल बहुगुणा ने आगे इसका नेतृत्व किया. इस आंदोलन का मुख्य उद्देश्य था की पेड़-पौधे को काटने से रोका जाय . पेड़ों को काटने से बचने के लिए गांव के लोग पेड़ से चिपक जाते थे, इसी वजह से इस आंदोलन का नाम चिपको आंदोलन पड़ा .

Q5.अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधी दिवस (International Anti Corruption Day) कब मनाया जाता है ?
(a) 05 अगस्त
(b) 19 सितम्बर
(c) 05 नवंबर
(d) 09 दिसंबर
Ans:- 09 दिसंबर
(HInts: हर साल 9 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधी दिवस मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य है की भ्रष्टाचार के प्रति लोगों की जागरूक करना और इसके खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए उन्‍हें प्रेरित करना होता है, क्‍योंकि वैश्विक समाज में यह उस दीमक की तरह है, जो हर किसी को किसी न किसी रूप में प्रभावित करता है।
अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोध दिवस का थीम ‘आपका अधिकार, आपकी भूमिका :.आपकी भूमिका: भ्रष्टाचार को ना कहें’ है. अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोध दिवस मनाने के लिए पहली शुरुआत दिसंबर 2003 में संयुक्‍त राष्‍ट्र ने यूनाइटेड नेशनल कन्वेंशन अगेन्स्ट करप्शन (UNCAC) पारित करके किया था। और इसे 31 अक्टूबर, 2003 को तैयार किया गया था। और संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राष्‍ट्रों ने इस संधि पर 9 दिसंबर को हस्ताक्षर किया था। भारत 9 दिसंबर, 2006 को इससे जुड़ा था। )

Spread the love

Leave a Comment

twenty + seventeen =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.