10 March 2022 Current Affairs in Hindi | 22 मार्च 2022 समसामयिक घटनाक्रम

10 March 2022 Current Affairs in Hindi | 22 मार्च 2022 समसामयिक घटनाक्रम

 

10 March 2022 Current Affairs in Hindi मैं हम लेटेस्ट updated News analysis के मुख्य बिंदु को आपके ज्ञान के लिए लेकर आया हूं।

 

 

लोकसभा अध्यक्ष मध्य प्रदेश विधानसभा में सर्वश्रेष्ठ संसदीय पुरस्कार प्रदान करेंगे

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 9 मार्च को मध्यप्रदेश विधानसभा में उत्कृष्ट संसदीय पुरस्कार प्रदान करेंगे। मध्यप्रदेश में 14 साल बाद एक बार फिर से इस आयोजन की शुरुआत हो रही है। इतना ही नहीं, पुरस्कारों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। इस कार्यक्रम में सर्वश्रेष्ठ मंत्री, सर्वश्रेष्ठ विधायक, सर्वश्रेष्ठ प्रिंट मीडिया पत्रकार, सर्वश्रेष्ठ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पत्रकार, सर्वश्रेष्ठ अधिकारी और विधानसभा सचिवालय के सर्वश्रेष्ठ कर्मचारियों को सम्मानित करेंगे।

 

राष्ट्रीय लैंगिक नीति रूपरेखा की शुरुआत की गई

पाकिस्तान ने देश की राष्ट्रीय लैंगिक नीति रूपरेखा की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य देश में महिलाओं को सशक्त बनाना और सार्वजनिक क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाना है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर शुरू की गई रूपरेखा, योजना, विकास और विशेष पहल मंत्रालय द्वारा तैयार की गई तथा विभाग के मंत्री असद उमर ने यहां संवाददाता सम्मेलन में इसका अनावरण किया।

 

गुजरात को मिली WHO Global Center for Traditional Medicine स्थापना की मंजूरी

  • देश में भारत की प्राचीन चिकित्‍सा पद्धति आयुर्वेद का लाभ अब पूरे विश्‍व को मिलने जा रहा है.
  • दुनिया भर में पारंपरिक चिकित्सा के लिए पहला और एकमात्र आउटपोस्टिड वैश्विक केंद्र अब भारत में खुलने जा रहा है.
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के बीच एक मेजबान देश समझौते पर आज हस्ताक्षर किया है.
  • जिसके बाद भारत में डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन (डब्ल्यूएचओ जीसीटीएम) की स्थापना को मंजूरी मिल गई है. लिहाजा आयुर्वेद की विश्‍व स्‍तर पर स्‍वीकार्यता बढ़ने के साथ ही इस चिकित्‍सा पद्धति को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (World Health Organisation) के अंतर्गत नए नए रिसर्च, शोध और प्रसार का भी मौका मिलेगा. यह पहला डब्ल्यूएचओ जीसीटीएम गुजरात के जामनगर में खोला जा रहा है.
  • इस केंद्र की स्थापना के लिए गतिविधियों के समन्वय, निष्पादन और निगरानी के लिए एक संयुक्त कार्य बल (जेटीएफ) का गठन किया गया है.
  • जेटीएफ में भारत सरकार, भारत के स्थायी मिशन, जिनेवा और विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि शामिल किए गए हैं.
  • इसके तहत, चिन्हित तकनीकी गतिविधियों और पूरी तरह कार्यात्मक डब्ल्यूएचओ जीसीटीएम की योजना को निष्पादित करने के लिए गुजरात के जामनगर में आईटीआरए के तौर पर एक अंतरिम कार्यालय की स्थापना की जा रही है.

 

नेपाली महिलाओं ने एवरेस्ट पर जलवायु परिवर्तन अभियान शुरू किया

नेपाल की विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी 40 महिलाओं के एक दल ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर एवरेस्ट के आधार शिविर के निकट कालापत्थर पहुंचकर जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग को लेकर संदेश दिया।

जलवायु न्याय के लिये आयोजित अभियान ‘मिशन कालापत्थर’ 10 सूत्रीय घोषणा पत्र के साथ समाप्त हो गया। यह नेपाल के उत्तरपूर्वी क्षेत्र का सबसे दर्शनीय स्थल है, जहां से माउंट एवरेस्ट को बहुत करीब से देखा जा सकता है। घोषणापत्र में जलवायु परिवर्तन शमन और अनुकूलन प्रयासों में महिलाओं की भूमिका को परिभाषित करने और मानव स्वास्थ्य प्रणाली के स्थायी प्रबंधन के लिए सर्वोत्तम प्रयासों का आह्वान किया गया है।

 

 

 

मिशन इंद्रधनुष अभियान में ओडिसा देश में पहले स्थान पर

नियमित टीकाकरण (Vaccination) से वंचित शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए देशव्यापी स्तर पर चलाए जा रहे मिशन इंद्रधनुष (Mission Indradhanush) अभियान के तहत संपूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने में ओडिशा (Odisha) ने बाजी मारी है. राज्य में लक्षित महिलाओं और बच्चों को सुरक्षित रखने और रोगों के लड़ने के लिए उनकी क्षमता बढ़ाने (Full Immunization Coverage) वाले इस अभियान के तहत 90.5% लक्ष्य हासिल कर लिया गया है.

 

 

केंद्रीय सरकार ने नेशनल लैंड मोनेटाइजेशन कारपोरेशन के गठन को दी मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकारी एजेंसियों और उन सार्वजनिक उपक्रमों की अधिशेष भूमि और इमारतों के मौद्रीकरण तथा देखरेख के लिए राष्ट्रीय भूमि मौद्रीकरण निगम (एनएलएमसी) की स्थापना को मंजूरी दी है, जिन्हें या तो बेचा जा रहा है या जो बंद होने के कगार पर हैं। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि विशेष इकाई एनएलएमसी को 5,000 करोड़ रुपये की शुरुआती अधिकृत शेयर पूंजी और 150 करोड़ रुपये की चुकता शेयर पूंजी के साथ भारत सरकार की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी के रूप में स्थापित किया जाएगा।

 

 

भारत का पहला महिला स्वामित्व वाला औधोगिक पार्क हैदराबाद में खोला गया

8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर देश का पहला पूर्ण महिला-स्वामित्व वाला FLO औद्योगिक पार्क खोला गया। तेलंगाना सरकार के साथ साझेदारी में, फिक्की महिला संगठन (एफएलओ) द्वारा शुरु किए गए, पार्क में 25 महिला यूनिट्स हैं, जो 16 विविध ग्रीन श्रेणी के उद्योगों का प्रतिनिधित्व करती हैं, जिसमें महिलाओं का स्वामित्व है।

हैदराबाद में 50 एकड़ का एफएलओ औद्योगिक पार्क 250 करोड़ रुपये के निवेश के साथ स्थापित किया गया था, यह देश का प्रमुख परियोजना है आज इसकी पहली बार भारत में शुरुआत की गई है, जिसमें राष्ट्रीय स्तर पर अध्याय सदस्यों और एफएलओ के राष्ट्रीय सदस्यों की भागीदारी है।

 

Spread the love

Leave a Comment

fourteen − 11 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.