02 April 2022 Current Affairs in Hindi | 02 मार्च 2022 करंट अफेयर्स

02 April 2022 Current Affairs in Hindi | Daily Current Affairs

We bring in 02 April 2022 Current Affairs in Hindi latest updated News analysis, which will guide you always to be number one. Important points are very helpful for your Competitive Examination like as. SSC, SSC CGL.RRB.Banking etc.

Q1. फीफा ने विश्व कप 2022 के शुभंकर ‘La’eeb’ का किया अनावरण किया उसका अर्थ क्या होता है ?

Ans:- फीफा विश्व कप 2022 के लिए लाइब को आधिकारिक शुभंकर बनाया गया है। लाइब एक अरबी शब्द है, जिसका अर्थ होता है, विशेष क्षमता वाला खिलाड़ी या बेहद कुशल खिलाड़ी (सुपर-स्किल्ड प्लेयर) । यह खिलाड़ी उस शुभंकरों की उस दुनिया से आया है, जिसका व्याख्यान करना संभव नहीं है। सभी को यह कयास लगाने के लिए आमंत्रित किया गया है कि लाइब कैसा दिखता है। फीफा ने एक बयान में कहा कि लाइब सभी को खुद पर यकीन करने के लिए प्रोत्साहित करता है। दोहा में शुक्रवार को हुए फीफा विश्व कप 2022 के फाइनल ड्रॉ के दौरान लाइब का खुलासा किया गया।विश्व कप का आयोजन 21 नवंबर से 18 दिसंबर के बीच किया जाएगा।

Q2.हाल ही में किस राजनितिक पार्टी ने 1988 के बाद राज्यसभा में 100 सदस्यों का आंकड़ा पार करने वाली पहली पार्टी बनी ?

Ans:- भारतीय जनता पार्टी ने 1988 के बाद राज्यसभा में 100 सदस्यों का आंकड़ा पार करने वाली पहली पार्टी बन गई है। गुरुवार को असम, त्रिपुरा और नागालैंड से राज्यसभा की 4 सीटों को जीतने के बाद बीजेपी ने पहली बार उच्च सदन में 101 सदस्य होने की उपलब्धि हासिल की। गौरतलब है कि 2014 में बीजेपी के पास राज्यसभा में 55 सीटें थीं।

Q3. हाल ही में प्रसिद्ध सोशल नेटवर्किंग साइड इंस्टाग्राम ने क्या नया कुछ लांच किया ?

Ans:- हाल ही में इंस्टाग्राम ने 7 नए मेसेजिंग फीचर लॉन्च करने की घोषणा की है। इनमें ‘रिप्लाई वाइल यू ब्राउज़’, ‘क्विकली सेंड टू फ्रेंड्स’, ‘सी हू इज़ ऑनलाइन’, ‘प्ले, पॉज़ ऐंड री-प्ले’, ‘लो-फाई चैट’ और ‘क्रिएट ए पोल विद योर स्क्वॉड’ फीचर शामिल हैं। यूज़र अगर देर रात या दोस्तों के व्यस्त होने पर “@silent” जोड़कर मेसेजेस भेजेंगे तो उन्हें नोटिफिकेशन नहीं मिलेगा। ये सभी इंस्टाग्राम के नई फीचर है .

Q4. हाल में तुर्कमेनिस्तान की यात्रा करने वाले प्रथम भारतीय राष्ट्रपति कौन बने ?

Ans:- राम नाथ कोविंद तुर्कमेनिस्तान की यात्रा करने वाले पहले भारतीय राष्ट्रपति बन गए हैं। राष्ट्रपति कोविंद का…तुर्कमेनी पहुंचने पर राष्ट्रपति सेर्डर बर्दीमुहामेदोव ने उसका जोरदार स्वागत किया…और अश्गाबात एयरपोर्ट पर उनके पहुंचने पर…उन्हें औपचारिक ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया।” तुर्कमन परंपरा के मुताबिक एयरपोर्ट पर बच्चों ने राष्ट्रपति को रोटी और नमक की पेशकश की।
तुर्कमेनिस्तान की राजधानी : अश्गाबात
तुर्कमेनिस्तान की मुद्रा : Turkmenistani manat.

Q5. हाल ही में अफगानिस्तान ने गेंदबाजी कोच किसे नियुक्त किया ?

Ans:- पाकिस्तान के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ उमर गुल को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का गेंदबाज़ी कोच और सलाहकार नियुक्त किया गया है।

Q6. हाल ही में किस इ-कॉमर्स कम्पनी ने यूक्रेनी शरणार्थियों की मदद के लिए पोलैंड में खोला सहायता केंद्र खोला ?

Ans:- एमेज़ॉन ने यूक्रेनी शरणार्थियों की मदद के लिए पोलैंड में दूसरा मानवीय सहायता केंद्र खोला है। एमेज़ॉन के संस्थापक जेफ बेज़ोस ने बताया कि उनके लॉजिस्टिक्स और वितरण अनुभव का उपयोग कर मदद के लिए यह पूर्ति केंद्र बनाया गया है। इससे पहले एमेज़ॉन ने यूक्रेनी शरणार्थियों के लिए स्लोवाकिया में सहायता केंद्र खोला था।

Related post.

Spread the love

Leave a Comment

6 + 15 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.